What to Eat Before and After Yoga- योग करने के पहले और बाद में क्या खाना चाहिए? न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया

4 1 77
Read Time5 Minute, 17 Second

What to Eat Before and After Yoga:योग से कोई भी अपने मन और शरीर को संतुलित करना सीख सकता है और इससे उसे आंतरिक शांति और स्थिरता भी मिलती है. कई लोग ऐसे हैं जो लोग रोजाना योग करते हैं तो कुछ कभी-कभार. लोग अक्सर योग को एक एक्टिविटी की तरह मानते हैं और योग के पहले और बाद में क्या खाना चाहिए, इस ओर अधिक ध्यान नहीं देते. लेकिन कई योगाचार्यों का कहना है कि योग के पहले और बाद में क्या खाएं, इस बारे में अगर किसी को जानकारी होगी तो वह अधिक अच्छे से परफॉर्म कर पाएगा और उसे अधिक फायदे मिलेंगे.

रजिस्टर्ड डाइट एक्सपर्ट, योगा टीचर और नॉरिश योर नमस्ते: हाउ न्यूट्रिशन एंड योगा कैन सपोर्ट डाइजेशन, इम्युनिटी, एनर्जी एंड रिलैक्सेशन बुक की राइटर कारा लिडॉन कहती हैं, 'योग प्रैक्टिस की सबसे अच्छी बात यह है कि यह हमें अपने शरीर से जुड़ने में मदद करता है. योग कक्षा से पहले और बाद में अपने शरीर की बात सुनने का अभ्यास करें ताकि यह तय किया जा सके कि कब और क्या खाना है. आपके शरीर को किस चीज की जरूरत है, वह खुद इस बात के बारे में बताया है, बस जरूरत है आपको उसे सुनने की.'

तो आइए अब जान लीजिए कि योग प्रैक्टिस से पहले और बाद में क्या खा सकते हैं.

योग के पहलेखाएं ये चीजें

सिंपल कार्बोहाइड्रेट:लिडॉन कहती हैं, 'ताकत और एनर्जी बनाए रखने के लिए प्रोटीन, फैट या फाइबर की थोड़ी मात्रा के साथ सिंपल कार्बोहाइड्रेट खा सकते हैं. योग से कुछ देर पहले पीनट बटर के साथ केला या सेब ले सकते हैं, अवोकाडो टोस्ट भी खा सकते हैं.

Advertisement

एनर्जी वाले स्नैक्स:सैन फ्रांसिस्को की सर्टिफाइड डाइटीशियन और योग टीचर लॉरेन फाउलर कहती हैं, 'योग से पहले फ्रूट्स, अखरोट बटर, स्मूदी , अवोकाडो के साथ टोस्ट खा सकते हैं जो एनर्जी भी देता है.

जल्दी पचने वाली चीजें खाएं:सर्टिफाइड डाइटीशियन और योग टीचर कैट ब्राउन कहती हैं, 'योग से पहले, ऐसी चीजें खाएं जो आसानी से पच सकें और आपको एनर्जी भी दें. जैसे कि साबुत अनाज कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट का कॉम्बिनेशन.'

योग के बाद खाएं ये चीजें

योग के बाद ऐसी मील लें जिससे एनर्जी मिले. इसलिए कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन वाली डाइट लें जो 3 और 1 अनुपात में हो. इससे मसल्स टिश्यूज की मरम्मत होगी और एनर्जी भी मिलेगी.

लिडन कहती हैं, योग के बाद उनके कुछ पसंदीदा नाश्ते में फल, ड्राईफ्रूट्स, ग्रेनोला, ग्रीक योगर्, टोफू, फलियां, क्विनोआ, ब्लूबेरी, केला, पुदीना, ग्रीक योगर्ट खा सकते हैं.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

बहराइच हिंसा: 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में जेल भेजे गए पांचों आरोपी, कोर्ट की जगह जज के आवास पर हुई पेशी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now