Heat Wave Alert- मौसम को लेकर सावधान! अगले 5 दिन और सताएगी लू, दिल्ली-UP समेत 9 राज्यों में भीषण गर्मी का अलर्ट

4 1 39
Read Time5 Minute, 17 Second

दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्य इन भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं औरफिलहाल अभी गर्मी से राहत मिलने वाली नहीं है. मौसम विभाग ने अगले 5 दिन तक भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया है. दिल्ली में अधिकतम तापमान 45 डिग्री के पार रहेगा. दिल्ली से सटे यूपी में भी गर्मी से कोई राहत की उम्मीद नहीं है. यूपी में भी 5 दिन हीटवेव रहेगी. इसके अलावा भी कई राज्य मौसम के प्रकोप से जूझ रहे हैं.

मौसम विभाग (IMD)के मुताबिक, भारत के अधिकांश क्षेत्रों में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की उम्मीद नहीं है. उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, बिहार, झारखंड और उत्तराखंड सहित कई उत्तरी और मध्य भारतीय राज्यों में 14 से 18 जून तक लू की स्थिति रहेगी. इन क्षेत्रों के निवासियों को गर्मी से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए आवश्यक सावधानी बरतने की सलाह दी गई है.

कैसी है आपके शहर की एयर क्वॉलिटी, यहां कीजिए चेक

इसके साथ ही दक्षिण-पश्चिम मॉनसून भी आगे बढ़ रहा है. अनुकूल परिस्थितियों से पता चलता है कि यह अगले 4-5 दिनों के अंदर महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी, गंगीय पश्चिम बंगाल, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और बिहार के कुछ क्षेत्रों की तरफ मॉनसून आगे बढ़ेगा. इस प्रगति से गर्मी से बहुत राहत मिलेगी और मॉनसूनी बारिश पर निर्भर कृषि गतिविधियों को भी राहत मिलेगी.

Advertisement

दिल्ली में आज हल्की फुहारों से मिलेगी राहत!

दिल्ली की बात करें तो, आज यहांआंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है और बूंदाबांदी के साथ आंधी या बिजली गिरने के आसार हैं. इसके अलावा कभी-कभी तेज़ सतही हवाओं के साथ लू की स्थिति भी बन सकती है. हालांकि, तापमान में राहत के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं. दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 44 डिग्री तक जा सकता है और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहा. लेकिन तेज हवाओं से दिल्लीवालों को कुछ देर की राहत मिल सकती है.

Delhi weather update

दिल्ली-NCR में वायु प्रदूषण का क्या है हाल, देखें खास कवरेज

इन इलाकों में भारी बारिश की संभावना

पूर्वोत्तर असम पर एक चक्रवाती परिसंचरण और एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ सहित मौसम प्रणालियां, पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी क्षेत्र में तीव्र बारिश और गरज के साथ व्यापक हल्की से मध्यम वर्षा में योगदान दे रही हैं. इसके असर सेअगले पांच दिनों में उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है. इस लगातार बारिश से सूखे जैसी स्थिति कम होने की उम्मीद है, लेकिन बाढ़ और भूस्खलन का खतरा भी बढ़ सकता है.

इसके अलावाभारत के पश्चिमी तट और पूरे दक्षिण भारत में तेज़ हवाओं के साथ व्यापक बारिशहोने की संभावना है. इस बीच, मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ जैसे इलाकों में आने वाले पांच दिनों में गरज के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

UP: क्या BJP से दूरी बना रहे हैं गैर-यादव ओबीसी और गैर-जाटव वोटर्स? भूपेंद्र चौधरी ने आलाकमान को सौंपी खराब प्रदर्शन की रिपोर्ट

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now