महाराष्ट्र में अकेले चुनाव लड़ेंगे ठाकरे भाई... राज ने ऐलान किया, उद्धव भी सभी 280 सीटों पर करवा रहे सर्वे, वर्कर्स से पूछे हैं 10 सवाल

4 1 33
Read Time5 Minute, 17 Second

लोकसभा चुनाव के बाद महाराष्ट्र में ठाकरे बंधु (उद्धव और राज) आगामी विधानसभा चुनाव में अकेले लड़ने की संभावनाएं तलाश रहे हैं. महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे ने लोकसभा चुनाव में एनडीए के नेतृत्व वाले महायुति गठबंधन को बिना शर्त समर्थन देने का ऐलान किया था. उसके बाद अब गुरुवार को उन्होंने मुंबई में पार्टी की बैठक बुलाई और उसमें विधानसभा चुनाव में 200 से 225 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है.

दूसरी ओर यूबीटी सेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने भी महाराष्ट्र में विधानसभावार उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग शुरू कर दी है. यानी वो भी पूरे राज्य में चुनाव लड़ने की संभावनाएं तलाश रहे हैं. लोकसभा चुनाव के नतीजों ने उद्धव ठाकरे का मनोबल भी बढ़ाया है.

हाल ही में सेना भवन में आयोजित एक बैठक में उद्धव ठाकरे ने राज्यभर के अपने सभी 'संपर्क प्रमुखों' (कम्युनिकेशन हेड) से एक रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा है. संपर्क प्रमुखों से पूछा है कि अगर वे लोकसभा नतीजों के आधार पर सहयोगियों या निर्दलीय के साथ विधानसभा चुनाव लड़ते हैं तो क्या होगा? इसी तरह उद्धव ने इस बात पर भी रिपोर्ट मांगी है कि क्या लोकसभा चुनाव में उनके अपने उम्मीदवार और सहयोगी पार्टी के उम्मीदवार के पदाधिकारियों ने एक साथ काम किया था?

जिस क्राइटेरिया के आधार यह रिपोर्ट मांगी गई है, उसकी लिस्ट आजतक के पास है. यूबीटी सेना राज्य की सभी 288 विधानसभा सीटों पर सर्वे करवा रही है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: 'उद्धव ठाकरे को नहीं मिले मराठी और उत्तर भारतीयों के वोट', बोले देवेंद्र फडणवीस

वो क्राइटेरिया.. जिस पर मांगी गई रिपोर्ट

1. लोकसभा चुनाव 2024 के सीट वार क्या नतीजे आए हैं?
2. क्या बूथ प्रमुख सूचीबद्ध के अनुसार चुने गए? काम ना करने का कारण, यदि कोई हो?
3. क्या महाविकास अघाड़ी (MVA) में सहयोगी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने यूबीटी शिवसेना उम्मीदवार के लिए काम किया?
4. क्या शिवसेना (UBT) पदाधिकारियों ने एमवीए उम्मीदवारों के समर्थन में काम किया?
5. क्या आपका विधानसभा क्षेत्र शिवसेना (UBT) के लिए अनुकूल है? यदि हां, तो संभावित उम्मीदवार कौन होना चाहिए?
6. संभावित जीत का समीकरण क्या होगा?
7. अगर शिवसेना (UBT) बिना किसी गठबंधन के अकेले चुनाव लड़े तो क्या होगा?*
8. यदि आपकी सीट शिवसेना (UBT) के अनुकूल नहीं है तो किस पार्टी को सीट दी जानी चाहिए? कौन उम्मीदवार हो सकता है?
9. क्या बीएलए एजेंट चुनाव कार्यालय में रजिस्टर्ड हैं? क्या आपके पास चुनाव आयोग के पहचान पत्र हैं? अगर नहीं हैं तो तुरंत बनवाएं.
10. लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर संक्षेप में बताएं कि आपकी राय क्या है?

यह भी पढ़ें: उद्धव को उनका वोट मिला जिनके लिए वे हिंदू हृदय सम्राट बाल ठाकरे के बजाए जनाब बालासाहब कहने लगे: फडणवीस

Advertisement

लोकसभा चुनाव के क्या नतीजे आए?

हाल ही में संपन्न हुए आम चुनावों में बीजेपी ने अकेले 240 सीटों पर जीत दर्ज की. कांग्रेस को 99 सीटें मिली हैं. एनडीए ने 293, इंडिया ब्लॉक ने 234 और 16 सीटों पर अन्य उम्मीदवार चुनाव जीते हैं. महाराष्ट्र की बात करें तो यहां कांग्रेस ने सबसे ज्यादा 13 सीटों पर जीत हासिल की है. बीजेपी और उद्धव गुट ने 9-9 सीटों पर जीत हासिल की है. शरद पवार गुट ने 9 सीटें जीती हैं. शिंदे गुट ने 7 और अजित पवार गुट ने एक सीट पर जीत दर्ज की है. बीजेपी ने राज्य की 28 सीटों पर चुनाव लड़ा था. शिंदे की अगुआई वाली शिवसेना ने 15 सीटों पर चुनाव लड़ा था. महाराष्ट्र में कुल 48 सीटें हैं.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

गोंडा ट्रेन हादसे से पहले का ऑडियो लीक, ट्रैक खराबी की सूचना दे रहा था की-मैन! रेलवे ने नकारा

अमित जायसवाल, गोंडा: उत्तर प्रदेश के गोंडा में ट्रेन हादसे से जुड़ा एक ऑडियोबात वायरल हुआ है। इस ऑडियो में बातचीत से निष्कर्ष निकाला जा रहा है कि की-मैन 4 दिन से ट्रैक की खराबी की सूचना दे रहा था, लेकिन अफसरों ने उसकी एक नहीं सुनी। हालांकि इस ऑडि

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now