हड्डियों की मजबूती के लिए रोज खाएं ये फूड्स, बुढ़ापे तक मजबूत रहेगा शरीर

<

4 1 82
Read Time5 Minute, 17 Second

हड्डियां हमारे शरीर का ढांचा है जिस पर हमारा पूरा शरीर टिका होता है. इसलिए इनकी मजबूती ही पूरे शरीर की मजबूती है. हड्डियोंको मजबूत बनाने के लिए आपकोसंतुलित आहार लेना जरूरी हैजिसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में हो औरइसके अलावा भी कई पोषक तत्व हो जैसे प्रोटीन, विटामिन्स और कई खनिज क्योंकि ये सभी पोषक तत्व हड्डियों और आपकेशरीर को मजबूत बनाते हैं.

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है हमारी हड्डियां कमजोर होती जाती है. ऐसेमें यहां हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिनमें हड्डियों के लिए जरूरीकैल्शियम, विटामिन डी, मैग्नीशियम और प्रोटीन पाया जाता है. यहहड्डियों के नुकसान को रोकने और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने में मदद करतेहैं.

हरी पत्तेदारसब्जियां

ब्रोकली, केल, पालक, कोलार्ड ग्रीन्स और मेथी जैसी हरी सब्जियां कैल्शियम, विटामिन के और मैग्नीशियम से भरपूर होती हैं. विटामिन K हड्डियों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैजिससे फ्रैक्चर के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है. इसके अलावा मैग्नीशियम हड्डियोंको मजबूत बनाने में मदद करता है. इसकेअलावा हरी सब्जियां शरीर को जरूरी विटामिन्स की पूर्ति भी करती हैं जिससे आपकी हड्डियों को ताकत मिलती है.

ड्राई फ्रूट्स

अखरोट, बादाम, काजू, पिस्ता समेत लगभग सभी ड्राई फ्रूट्सकैल्शियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन से भरपूर होते हैं. रोजाना ड्राई फ्रूट्सऔर बीजों का सेवन करने से हड्डियों के घनत्व में सुधार हो सकता है और फ्रैक्चर का खतरा कम हो सकता है.

Advertisement

बीज

ड्राई फ्रूट्स की तरह ही बीज जैसे चिया सीड्स, अलसी, तरबूज, खरबूज और सूरजमुखी के बीज भी कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों से भरपूर होते हैं जो हड्डियों की मजबूती में अहम भूमिका निभाते हैं. इनका रोजाना सेवन आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. अगर आप सुबह नाश्ते में बीज खाते हैं तो आपकी हड्डियों औरशरीर को बहुत ज्यादा फायदा होगा.

मछली

साल्मन, टूना और सार्डिन जैसी फैटी मछली विटामिन डी काअच्छा स्रोत होती हैजो शरीर कोकैल्शियम एब्जॉर्ब करने में मदद करता है और मजबूत हड्डियों का निर्माण में भी मददगार है. नियमित रूप से फैटी फिश का सेवन करने से ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर के जोखिम को कम किया जा सकता है.

डेयरी प्रोडक्ट्स

दूध, पनीर और दही कैल्शियम के लिए सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. इसमें मौजूद खनिज मजबूत हड्डियों के निर्माण और उन्हें स्वस्थरखने के लिए जरूरी होते हैं. नियमित रूप से डेयरी उत्पादों का सेवन करने से फ्रैक्चर और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम किया जा सकता है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

बहराइच हिंसा: 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में जेल भेजे गए पांचों आरोपी, कोर्ट की जगह जज के आवास पर हुई पेशी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now