Sanju Samson IPL 2024 fine- संजू सैमसन को BCCI ने दी कड़ी सजा, हुआ बड़ा नुकसान... अंपायर से बहस करना पड़ा भारी?

4 1 21
Read Time5 Minute, 17 Second

Sanju samson IPL 2024 fine News:संजू सैमसन पर इंड‍ियन प्रीम‍ियर लीग (IPL 2024) में दिल्ली कैप‍िटल्स के ख‍िलाफ हुए मैच के बाद बोर्ड ऑफ क्रिकेट कंट्रोल इन इंड‍िया (BCCI ) ने बड़ी कार्रवाई की. राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू पर अरुण जेटली स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स से मिली 20 रनों से हार के बाद आईपीएल कोड ऑफ कंडक्ट (IPL Code of Conduct) का उल्लंघन करने पर मैच फीस का 30 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया.

हालांकि,सैमसन पर जुर्माना क्यों...? अपराध की जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन यह दिल्ली के 222 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए 86 रनों की पारी के दौरान अंपायरों के साथ बहस करने के लिए हो सकता है. तब संजू का कैच शाई होप ने 16वें ओवर में बाउंड्री पर पकड़ा था. संजू को जब आउट करार दिया दिया गया तो उन्होंने मैदानी अंपायरों के साथ बहस की.

IPL
आईपीएल में आउट होने के बाद संजू सैमसन, उस पर ऐसा द‍िखा पार्थ जिंदल का र‍िएक्शन

सवाल यह था कि क्या कैच लेते समय होप का पैर बाउंड्री को छू गया था? पर थर्ड अंपायर ने सैमसन को आउट दिया, लेकिन रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन इस बात से खुश नहीं थे. उन्होंने शुरुआत में पवेलियन की ओर चलना शुरू किया, लेकिन फिर बीच में लौट आए और मैदानी अंपायरों से कुछ बातचीत की.

Advertisement

आईपीएल ने बयान में कहा, ‘सैमसन ने आईपीएल कोड ऑफ नियम 2.8 के तहत लेवल 1 का अपराध किया. उन्होंने अपराध और मैच रेफरी की सजा स्वीकार कर ली है. लेवल एक के उल्लंघन के लिए मैच रेफरी का निर्णय अंतिम और बाध्यकारी होता है.’

संजू ने 46 गेंदों पर 86 रनों की जबरदस्त पारी खेली. उनकी पारी में 8 चौके और 6 शामिल रहे, इस दौरान संजू का स्ट्राइक रेट 186.95 का रहा. संजू जब खेल रहे थे तो लग रहा था कि वो राजस्थान 222 का टारगेट चेज करवा देंगे, लेकिन वह 16वें ओवर में मुकेश कुमार की चौथी गेंद पर बाउंड्री लाइन पर शाई होप के हाथों कैच आउट हो गए. सैमसन के इसी आउट होने के तरीके पर सवाल उठे. दरसअल, संजू सैमसन का मानना था कि शाई होप ने कैच पकड़ने के दौरान बाउंड्री लाइन को टच कर लिया है.

संजू सैमसन के आउट होने के बाद दिल्ली कैप‍िटल्स के सह-माल‍िक पार्थ जिंदल का रिएक्शन भी खूब चर्चा में रहा. दरअसल, जैसे ही सैमसन ने फैसले को लेकर मैदानी अंपायर के सामने आपत्ति जताई, जिंदल ने उन पर "आउट है, आउट है" चिल्लाना शुरू कर दिया. जिंदल के इस रिएक्शन की खूब आलोचना हुई.

क्या है IPL कोड ऑफ कंडक्ट का 2.8 नियम

आईपीएल कोड ऑफ कंड्क्ट 2.8 के तहत लेवल एक के अपराध में अंपायर के फैसले पर निराशा जताना, खेल को फिर से शुरू करने या विकेट छोड़कर जाने में देरी, टीवी अंपायर को रेफरल का अनुरोध करना और बहस करना या अंपायर से उसके फैसले को लेकर लंबी चर्चा करना शामिल है.

इससे पूर्व जयपुर में 10 अप्रैल को गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैच के दौरान रॉयल्स द्वारा स्लो ओवर रेटलिए भी सैमसन पर 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया था.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Mocked Harassed with CSK Fans: चेन्नई सुपर किंग्स फैन्स से बदतमीजी! नशे में महिलाओं को गालियां दीं, जानिए क्या है मामला

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now