93 सीट, 1331 उम्मीदवार... तीसरे चरण की वोटिंग आज, इन दिग्गजों की किस्मत होगी EVM में कैद

4 1 21
Read Time5 Minute, 17 Second

आम चुनाव के तीसरे चरण में पहले घोषित 94 की बजाय 93 लोकसभा क्षेत्रों में मंगलवार को 17 करोड़ 24 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर अपना प्रतिनिधि चुनेंगे. गुजरात के सूरत लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी के एकमात्र उम्मीदवार के निर्विरोध चुने जाने से वहां मतदान नहीं हो रहा है.

39 हजार से अधिक वोटर 100 साल की उम्र के
इन 93 सीटों में 72 सामान्य क्षेत्र हैं, 11 अनुसूचित जनजातियों के लिए और दस अनुसूचित जातियों के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं. तीसरे चरण के मतदान में 18.5 लाख मतदान केंद्रों पर सवेरे 7 बजे से शाम छह बजे तक 17.24 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर अपना सांसद चुनेंगे. इनमें 8.85 करोड़ मतदाता पुरुष हैं तो 8.39 करोड़ महिला मतदाता. इनमें 39, 599 मतदाता जीवन में शतक लगा चुके हैं. 14.4 लाख मतदाता 85 साल से अधिक आयु के हैं जिनको अपने घर से ही मतदान की सुविधा दी गई है.

मतदान केंद्र पर पीने कोमिलेगा ORS
मतदान पर निगरानी के लिए 4303 उड़नदस्ते यानी फ्लाइंग स्क्वाड बनाए गए हैं. 1987 वीडीओ सर्विलांस टीम तैनात हैं. इस चरण में निर्वाचन आयोग ने अपनेएप वोटर टर्न आउट के फीचर में बदलाव किया है. अब तीसरे चरण में चुनाव वाले हर राज्य के साथ हरेक लोकसभा क्षेत्र का भी मतदान फीसद लगातार अपडेट होता रहेगा.गर्मी, लू के थपेड़ों को देखते हुए आयोग ने कहा है कि हरेक मतदान केंद्र पर पीने के पानी के अलावा ओआरएस भी उपलब्ध होगा.

Advertisement

वोटर्स को बूथ तक लाने के लिए बाइक सर्विस का इंतजाम
हरेक बूथ पर अपनी बारी का इंतजार कर रहे मतदाताओं को धूप और गर्मी से बचाने के लिए शामियाना भी होना चाहिए. युवा मतदाताओं के लिए सेल्फी पॉइंट और दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैंप भी हो. निर्वाचन आयोग ने कई जगह मतदाताओं को पोलिंग बूथ तक लाने ले जाने के लिए मुफ्त बाइक सर्विस का भी इंतजाम कराया है. कई बाइक सर्विस कंपनियां स्वेच्छा से अपनी सेवा देने को तैयार हो गई हैं. तीसरे चरण के मतदान का साक्षी बनने 23 देशों के 75 नुमाइंदे भी भारत आए हुए हैं.

पहले 94 सीटों पर होना था चुनाव, लेकिन अब 93 सीटों वोटिंग, समझिए कैसे?
गुजरात के सूरत संसदीय क्षेत्र से भाजपा के एक उम्मीदवार मुकेश दलाल को निर्विरोध चुना गया है. चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव-2024 के तीसरे फेज में मध्य प्रदेश की बैतूल सीट पर मतदान कराने का फैसला लिया है. दरअसल बैतूल सीट पर दूसरे फेज में मतदान स्थगित हो गया था. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर में अनंतनाग-राजौरी सीट पर अब वोटिंग 25 मई यानी कि छठवें चरण में ट्रांसफर कर दी गई है.

तो इस बात के ऐसे समझें कि पहले तय कार्यक्रम के मुताबिक तीसरे फेज में 94 सीटों पर चुनाव होना तय हुआ था, लेकिन गुजरात की सूरत सीट के बीजेपी प्रत्याशी निर्विरोध जीत गए हैं, ऐसे में वहां वोटिंग नहीं होनी है. इस तरह 93 सीटों पर वोटिंग होनी थी, लेकिन फिर चुनाव आयोग ने फैसला किया कि मध्य प्रदेश की बैतूल सीट पर चुनाव कराया जाएगा, ये चुनाव दूसरे फेज में होना था, लेकिन तब इसे स्थगित किया गया था, तो फिर से 94 सीटें हो गईं, इसके बाद चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर में अनंतनाग-राजौरी सीट पर अब वोटिंग 25 मई यानी कि छठवें चरण में ट्रांसफर कर दी है तो अब फाइनली सात मई को 93 सीटों पर ही वोटिंग होने वाली है.

मतदान की तिथि: 7 मई, 2024

मतदान वाले राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों की संख्या: 11

मतदान वाले निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या: 94 +1 (बैतूल) = 95 -1 (सूरत) = 94-1 (अनंतनाग-राजौरी) = 93

Advertisement

· एससी: 10

· एसटी: 11

· जनरल: 72

कुल मतदाता: 17.24 करोड़

· पुरुष: 8.85 करोड़

· महिला: 8.39 करोड़

मैदान में कुल उम्मीदवार: 1331

तीसरे फेज में करीब 120 महिलाओं समेत 1300 से अधिक उम्मीदवार मैदान में हैं. बड़े नेताओं में केंद्रीय मंत्री अमित शाह (गांधीनगर), ज्योतिरादित्य सिंधिया (गुना), मनसुख मंडाविया (पोरबंदर), पुरुषोत्तम रूपाला (राजकोट), प्रह्लाद जोशी (धारवाड़) और एसपी सिंह बघेल (आगरा) शामिल हैं. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (विदिशा) और दिग्विजय सिंह (राजगढ़) भी इस बार लोकसभा चुनाव में ताल ठोक रहे हैं.

इन सीटों पर होगी वोटिंग

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई (हावेरी) और बदरुद्दीन अजमल (धुबरी) की किस्मत भी 7 मई को ईवीएम में कैद हो जाएगी. उत्तर प्रदेश में दिवंगत मुलायम सिंह यादव के परिवार के कई सदस्य भी इस चरण में चुनाव लड़ रहे हैं. बता दें कि सूरत में बीजेपी के निर्विरोध जीतने के साथ ही प्रधानमंत्री मोदी के गृह राज्य गुजरात की 25 सीटों पर 7 मई को मतदान होगा. इसके अलावा महाराष्ट्र की 11 सीटों पर, उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर, कर्नाटक की 28 में से शेष 14 सीटों पर, छत्तीसगढ़ की 7 सीटों पर, मध्य प्रदेश की 9 सीटों पर, बिहार की 5, असम और पश्चिम बंगाल की 4-4 और गोवा की सभी 2 सीटें भी मतदान होगा. इसके साथ ही केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली तथा दमन और दीव की 2 सीटों पर भी तीसरे चरण में वोटिंग होगी. बता दें कि अनंतनाग-राजौरी सीट पर होने वाला चुनाव अब छठे चरण के लिए टाल दिया गया है.

Advertisement

यह भी पढ़िएःतीसरे चरण के लिए चुनाव आयोग ने किया अहम बदलाव, ऐप पर मिलेगा वोटिंग प्रतिशत का लाइव अपडेट

बंगाल में किसका- किससे होगा मुकाबला?

पश्चिम बंगाल की 4 लोकसभा सीटों- मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जंगीपुर और मुर्शिदाबाद में 7 मई को मतदान होना है. अधिकारियों ने बताया कि तीसरे फेज में चुनाव लड़ रहे 57 उम्मीदवारों में से जंगीपुर में 14, मालदा उत्तर में 15, मालदा दक्षिण में 17 और मुर्शिदाबाद में 11 प्रत्याशी हैं. मुर्शिदाबाद में सीपीआई (एम) के वरिष्ठ नेता मोहम्मद सलीम, टीएमसी के अबू ताहिर खान और भाजपा उम्मीदवार गौरी शंकर घोष के बीच मुख्य मुकाबला होगा. मालदा उत्तर में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने पूर्व आईपीएस अधिकारी प्रसून बनर्जी को उम्मीदवार बनाया है, जबकि कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता मुस्ताक आलम को टिकट दिया है और भाजपा ने खगेन मुर्मू को उम्मीदवार बनाया है. मालदा दक्षिण में भाजपा ने श्रीरूपा मित्रा चौधरी को, कांग्रेस ने ईशा खान चौधरी को और टीएमसी ने शाहनवाज अली रेहान को मैदान में उतारा है. जंगीपुर में टीएमसी के खलीलुर रहमान का मुकाबला भाजपा के धनंजय घोष और कांग्रेस के खलीलुर रहमान से है.

Advertisement

यूपी की इन सीटों पर कड़ी टक्कर

बात यूपी की करें तो यहां 7 मई को होने वाले चुनाव के लिए प्रचार अभियान रविवार को थम गया. तीसरे फेज में संभल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला और बरेली में वोटिंग होगी. इस फेज में 100 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 1.88 करोड़ मतदाता करेंगे. जिसमें 1 करोड़ से अधिक पुरुष मतदाता और 87 लाख से अधिक महिला मतदाता शामिल हैं. इस चुनाव में केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल, यूपी के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह, राजस्व राज्य मंत्री अनूप प्रधान बाल्मीकि और मुलायम सिंह यादव के परिवार के कई सदस्यों की किस्मत का फैसला होगा.

डिंपल समेत इन नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर

Advertisement

डिंपल यादव मैनपुरी सीट को चुनावी ताल ठोक रही हैं. वहीं, सपा के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव राम गोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव फिरोजाबाद सीट को फिर से जीतने को लिए पसीना बहा रहे हैं, जिसे उन्होंने 2014 में जीता था. उधर, बदायूं लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतरे आदित्य यादव सपा के गढ़ को जीतने की कोशिश करेंगे. जिसका प्रतिनिधित्व 2014 में उनके चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव ने किया था. उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के दिग्गज नेता कल्याण सिंह के बेटे राजवीर सिंह एटा सीट से हैट्रिक लगाने की उम्मीद कर रहे हैं.

मध्य प्रदेश की 9 सीटों पर वोटिंग

मध्य प्रदेश की 9 सीटों पर भी चुनाव प्रचार थम गया. इस चुनाव में शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और दिग्विजय सिंह के राजनीतिक भविष्य का फैसला होगा. यहां मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ और बैतूल सीट पर वोटिंग होगी. तीसरे फेज के लिए 20,456 मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा.ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना, शिवराज सिंह चौहान विदिशा से चुनावी मैदान में हैं. जबकि राजगढ़ से कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह चुनाव लड़ रहे हैं. उन्होंने 30 से अधिक वर्षों के बाद लोकसभा चुनाव में वापसी की है, उनके प्रतिद्वंद्वी 2 बार के भाजपा सांसद रोडमल नागर हैं. भाजपा मध्य प्रदेश में क्लीन स्वीप की उम्मीद कर रही है. मध्य प्रदेश की कुल 29 सीटों में से 12 सीटों पर 19 और 26 अप्रैल को 2 चरणों में मतदान संपन्न हो चुका है. जबकि शेष आठ सीटों पर 13 मई को चौथे चरण में मतदान होगा.

बारामती में सुप्रिया सुले और सुनेत्रा के बीच मुकाबला

महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से 11 सीटों पर 7 मई को चुनाव होगा. इसमें बारामती सीट भी शामिल है. जहां शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले का मुकाबला महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार से है. तीसरे चरण में बारामती, रायगढ़, उस्मानाबाद, लातूर, सोलापुर, माधा, सांगली, सतारा, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर और हातकणंगले में वोटिंग होगी.

कई VVIP भी करेंगे तीसरे चरण में मतदान
तीसरा चरण इसलिए भी खास है क्योंकि, प्रधानमंत्री, गृहमंत्री समेत कई वीवीआईपी मतदाता आज मतदान करेंगे. मतदान को लेकर तैयारियां पूरी हो गई हैं. गुजरात की 26 में से 25 सीटों पर चुनाव होना है क्योंकि सूरत सीट पहले ही भाजपा निर्विरोध जीत चुकी है. 4.94 करोड़ से ज्यादा मतदाता मतदान करेंगे. प्रधानमंत्री, गृह मंत्री समेत वीवीआईपी मतदाता आज अहमदाबाद मे मतदान करेंगे.

पीएम मोदीगुजरात में करेंगे वोट
हर चुनाव की तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार सुबह गुजरात में वोट डालेंगे. इस दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद रहेंगे. पीएम मोदी सोमवार रात ही अहमदाबाद पहुंच जाएंगे और गांधीनगर राजभवन में रात्रि विश्राम करेंगे. मंगलवार सुबह 7.30 बजे वोट डालने रानीप के निशान स्कूल पहुंचेंगे. पीएम मोदी की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सारी व्यवस्था कर ली गई है. पीएम मोदी आज 8 बजे तक वहीं रहेंगे और फिर अहमदाबाद एयरपोर्ट से अपने चुनावी प्रचार के लिए रवाना हो जाएंगे. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी 9 बजे बाद अपने परिवार के साथ मतदान करेंगे, इसके साथ ही उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी 10 बजे के बाद अहमदाबाद में मतदान करेंगी.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की रैली में भगदड़, बैरीकेड टूटे, नहीं हुआ भाषण

प्रयागराज: इलाहाबाद लोकसभा सीट पर संयुक्‍त चुनाव प्रचार करने आए राहुल गांधी और अखिलेश यादव की सभा में रविवार को जमकर बवाल हुआ। इससे जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें देखा जा सकता है कि कैसे सुरक्षा के लिए बने बैरिकेड को तोड़क

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now