नेताजी के आशीर्वाद की चर्चा, शिवपाल की फिसली जुबान का जिक्र...यूं ही नहीं मुलायम को याद कर रहे पीएम मोदी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के लोकसभा चुनाव प्रचार मैदान में एक बार फिर नेताजी मुलायम सिंह यादव चर्चा में आ गए हैं। लोकसभा चुनाव 2019 के प्रचार मैदान में पीएम

4 1 16
Read Time5 Minute, 17 Second

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के लोकसभा चुनाव प्रचार मैदान में एक बार फिर नेताजी मुलायम सिंह यादव चर्चा में आ गए हैं। लोकसभा चुनाव 2019 के प्रचार मैदान में पीएम नरेंद्र मोदी ने संसद सत्र के आखिरी दिन सपा सांसद मुलायम सिंह यादव की ओर से दिए गए आशीर्वाद का खूब जिक्र किया था। अब एक बार फिर वे उस मुद्दे को उठाते दिख रहे हैं। 22 नवंबर 1939 को जन्मे मुलायम का निधन 10 अक्टूबर 2022 को करीब 82 साल की आयु में हो गया। इसके बाद यह पहला बड़ा चुनाव हो रहा है। इसमें पीएम मोदी ने उतरने के बाद सपा संस्थापक को अपने ही अंदाज में याद किया। पीएम मोदी ने इटावा की चुनावी जनसभा में 2019 की एक घटना का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि आज जब यहां आया हूं तो 2019 के आखिरी पार्लियामेंट सत्र की बात याद आ रही है। मुलायम सिंह जी भाषण देने के लिए खड़े हुए और कहा था कि मोदी जी आप तो दोबारा जीतकर आने वाले हैं। उनके ये वचन भाजपा के लिए आशीर्वाद बन गए। अब नेताजी तो हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन संयोग देखिए कि उनके सगे भाई अब बीजेपी को जिताने की अपील कर रहे हैं। उनके दिल की बात जुबान पर आ ही गई। दरअसल, पीएम मोदी ने शिवपाल यादव की फिसली जुबान से भाजपा को जिताने की अपील का जिक्र किया।


पीएम मोदी ने क्या कहा?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटावा की जनसभा में नेताजी को याद किया। इटावा, कन्नौज और मैनपुरी के लोगों को राम-राम करते हुए पीएम मोदी ने मुलायम की लोकसभा चुनाव 2019 से पहले संसद में कही बात याद दिलाई। पीएम मोदी ने कहा कि मुलायम सिंह यादव ने संसद में कहा था कि मोदी जी आप दोबारा जीतकर आएंगे। 2019 में उनका आशीर्वाद मुझे लगा और मैं दोबारा प्रधानमंत्री बना। सशक्त भारत की नींव तैयार कर रहा हूं। उन्होंने कहा कि मोदी रहे या न रहे लेकिन देश हमेशा रहेगा। ये सपा-कांग्रेस वाले चुनाव लड़ रहे हैं अपने भविष्य के लिए। अपने बच्चों के लिए। लेकिन मोदी-योगी ने अपने आगे-पीछे कुछ रखा ही नहीं। हम खप रहे हैं आपके बच्चों के लिए। पीएम मोदी ने कहा कि हम खप रहे हैं आपके बच्चों का भविष्य बनाने के लिए। यही विकसित भारत का संकल्प है। विपक्ष पर बरसते हुए पीएम ने कहा, मोदी की विरासत, गरीबों का घर, शौचालय, मुफ्त अनाज, मुफ्त इलाज, राष्ट्रीय शिक्षा नीति है। मोदी की विरासत सबकी है और सबके लिए है। शाही परिवार का ही बेटा पीएम-सीएम बनेका यह कुप्रथा चाय वाले ने तोड़ दी है। पीएम मोदी ने कहा, मोदी ने तुष्टीकरण की पोल खोली। पीएम मोदी ने शिवपाल यादव पर भी निशाना साधा। पीएम मोदी ने कहा कि मुलायम सिंह यादव ने संसद में जो कहा था, अब उनके भाई शिवपाल के मन की बात जुबां पर आ गई। तभी तो वह भाजपा को जिताने की अपील कर रहे हैं। इसीलिए मैं आपकी जमीन आपसे आशीर्वाद लेने आया हूं।

शिवपाल ने क्या कहा?

शिवपाल यादव ने बदायूं की एक जनसभा में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार को भारी जीत दिलाने की अपील कर दी थी। बदायूं से समाजवादी पार्टी ने आदित्य यादव को चुनावी मैदान में उतारा है। वह शिवपाल यादव के बेटे हैं। ऐसे में बेटे के लिए आयोजित जनसभा में बीजेपी के लिए वोटिंग अपील का मुद्दा खूब गरमाया। हालांकि, शिवपाल ने कुछ ही क्षण में अपनी बातों को संभाला था। उन्होंने सपा उम्मीदवार को जीत दिलाने की अपील की। पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने शिवपाल यादव के बयान पर तंज कसा था। अब पीएम मोदी ने इस बयान के जरिए भाजपा की स्थिति यादवलैंड में मजबूत करने की कोशिश करते दिख रहे हैं।

मुलायम ने संसद में दिया था आशीर्वाद

सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव अपने संबंध निभाने के लिए जाने जाते थे। 13 फरवरी 2019 को 16वीं लोकसभा के अंतिम सत्र में सदस्यों का विदाई भाषण चल रहा था। मुलायम सिंह यादव ने जब बोलना शुरू किया तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दोबारा जीत की कामना कर दी। मुलायम सिंह यादव ने लोकसभा में कहा था कि प्रधानमंत्री जी ने सबको खुश करने का और जायज काम करने का हमेशा प्रयास किया है। सभी माननीय सदस्यों के बारे में मेरी कामना है कि जितने माननीय सदस्य हैं, सबके सब दोबारा फिर जीतकर आएं, ये हमारी इच्छा है। मैं तो यह भी चाहता हूं कि हमलोग तो इतने बहुमत से नहीं आ सकते हैं प्रधानमंत्रीजी आप फिर से प्रधानमंत्री बनें। मुलायम सिंह यादव के इतना कहते ही पीएम मोदी ने हाथ जोड़कर उनका अभिवादन किया था। उनका आभार जताया था।

मुलायम सिंह यादव की इस कामना का जिक्र प्रधानमंत्री ने लोकसभा में अपने भाषण में भी किया था। उन्होंने कहा था कि आदरणीय मुलायम सिंह यादव का स्नेह हमारे लिए बहुत मूल्यवान हैं। उन्होंने अपने भाषण में दो बार मुलायम सिंह यादव का जिक्र किया था। अब 2024 के चुनावी मैदान में इस मुद्दे को पीएम फिर उठाते दिख रहे हैं।

मोदी-मुलायम की वो जुगलबंदी

पीएम नरेंद्र मोदी और सीनियर समाजवादी पार्टी नेता मुलायम सिंह यादव की जुगलबंदी खूब दिखी थी। कई मौकों पर दोनों साथ-साथ नजर आए। प्रधानमंत्री बनने के बाद मुलायम के बड़े भाई के पोते तेज प्रताप यादव की शादी के दौरान साथ दिखे थे। इसके बाद यूपी में 2017 में भाजपा सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री पद पर योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण के बाद पीएम मोदी और मुलायम साथ दिखे थे। योगी के शपथ ग्रहण मंच पर मुलायम पीएम मोदी के कान में कुछ कहते नजर आए थे। राजनीतिक परिदृश्य में वह खबर और तस्वीर लंबे समय तक चर्चा में रही थी। सबसे बड़ी बात तो यह रही कि मुलायम के चुनावी मैदान में उतरने तक यानी लोकसभा चुनाव 2019 तक पीएम मोदी ने कभी भी मैनपुरी लोकसभा सीट पर चुनाव प्रचार नहीं किया। इसे मुलायम के लिए उनके सम्मान के तौर पर बताया जाता रहा है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

IPL 2024, Yash Dayal RCB vs CSK: जिस बॉलर ने कभी खाए थे 5 छक्के, उसने 6 गेंद में पलट दी बाजी, धोनी को OUT कर आरसीबी की नैया लगाई पार

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now