22 जनवरी के बाद फिर...चुनाव के बीच अयोध्या आकर क्या पीएम मोदी बिना बोले भी कह गए मन की बात

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के बीच राम मंदिर की गूंज सुनाई पड़ रही है। बीजेपी और पीएम मोदी की ओर से बार-बार चुनावी सभाओं में राम मंदिर का जिक्र किया जा रहा है। पीएम मोदी की अगुवाई में इस साल 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान श्री रामलला की प्राणप्रतिष्ठ

4 1 22
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के बीच राम मंदिर की गूंज सुनाई पड़ रही है। बीजेपी और पीएम मोदी की ओर से बार-बार चुनावी सभाओं में राम मंदिर का जिक्र किया जा रहा है। पीएम मोदी की अगुवाई में इस साल 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान श्री रामलला की प्राणप्रतिष्ठा की गई। 22 जनवरी के इस कार्यक्रम के बाद पहली बार पीएम मोदी रविवार फिर अयोध्या में थे। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण से दो दिन पहले मोदी को श्रीरामलला के समक्ष साष्टांग दंडवत करते देखा गया। मोदी ने फैजाबाद संसदीय क्षेत्र (अयोध्या) से बीजेपी उम्मीदवार के समर्थन में रोड शो किया। रोड शो के लिए मोदी का रथ जैसे ही आगे बढ़ा 'जय श्री राम', 'हर हर मोदी-घर घर मोदी', 'फिर से मोदी सरकार-अबकी 400 पार' जैसे नारे गूंज रहे थे। भीड़ काफी थी और एक बार फिर लोगों को 22 जनवरी वाले दिन का एहसास हो रहा था। पीएम मोदी का रोड शो भले ही एक प्रत्याशी के लिए था लेकिन इसके मायने अलग थे। अभी 5 चरणों का चुनाव बाकी है और बीजेपी इस माहौल को भुनाने की कोशिश जरूर करेगी।
अयोध्या में मोदी का रोड शो सिर्फ एक सीट के लिए नहीं
पीएम मोदी ने रविवार को अयोध्या में भगवान श्री रामलला का दर्शन पूजन करने के बाद सुग्रीव किला से लता मंगेशकर चौक तक रोड शो कर जनता-जनार्दन का आशीर्वाद लिया। मोदी ने सोशल मीडिया 'एक्‍स' पर अपने रोड शो का एक वीडियो शेयर करते हुए कहा कि अयोध्यावासियों का हृदय भी प्रभु श्री राम जैसा विशाल है। रोड शो में आशीर्वाद देने आई जनता-जनार्दन का अभिनंदन। मोदी की एक झलक पाने के लिए लोग करीब चार-पांच घंटे पहले से सड़क के दोनों किनारे खड़े थे। उनका रोड शो शुरू होने के बाद मोदी को देखने के लिए लोगों में होड़ लग गई। मोदी लोगों के अभिवादन का जवाब दे रहे थे। जो लोग अयोध्या दर्शन के लिए आए थे वह भी रोड शो के लिए रूक गए थे। अयोध्या के इस रोड शो के चुनावी मायने मतलब भी निकाले जा रहे हैं। चुनावी रणनीतिकारों का मानना है कि यह रोड शो सिर्फ एक सीट के लिए नहीं था।

पूर्वांचल और अवध के बीच का कनेक्शन
दो चरणों का मतदान अब तक हो चुका है। इन दो चरणों में यूपी की 16 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है लेकिन यूपी की अब भी 64 सीटों पर वोटिंग बाकी है। बीजेपी की ओर से इस बार 80 की 80 सीटों को जीतने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। तीसरे चरण में मंगलवार को दस सीटों पर वोटिंग है। इसमें संभल, हाथरस, आगरा, मैनपुरी, एटा, बरेली जैसी सीटें शामिल हैं। इसके बाद के चरणों में अवध और पूर्वांचल के सीटों पर वोटिंग होनी है। अयोध्या का इलाका अवध और पूर्वांचल दोनों के बीच का है। 13 और 20 मई के चुनाव में अयोध्या के आस-पास की कई सीटें शामिल हैं। लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, कन्नौज, कानपुर, इलाहाबाद, बस्ती, संत कबीर नगर, जौनपुर, आजमगढ़, भदोही की सीटें शामिल हैं।

जो नजारा दिखा क्या उसका पड़ेगा असर
एक ओर विपक्ष के कई नेताओं का कहना है कि राम मंदिर कोई मुद्दा नहीं है। वहीं दूसरी ओर पीएम मोदी अपनी चुनावी सभाओं में राम मंदिर का जिक्र बार-बार कर रहे हैं। बिहार, बंगाल, यूपी की चुनावी सभाओं में मोदी ने राम मंदिर का जिक्र कर विपक्ष पर जमकर हमला बोला। चुनाव के बीच कुछ राजनीतिक पंडितों का मानना है कि 22 जनवरी के आस-पास राम मंदिर के जरिए जो माहौल बना था उसका असर धीरे-धीरे थोड़ा कम हुआ। हालांकि इनका यह भी कहना है कि मोदी के रोड शो के बाद एक बार फिर वैसा ही नजारा देखने को मिला। पीएम मोदी बिना बोले ही अपने मन की बात यहां से कह गए। राम मंदिर की प्राणप्रतिष्ठा से पहले दिसंबर 2023 में भी मोदी ने रोड शो किया था। मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद मोदी फिर अयोध्या में रोड शो में शामिल हुए। साधु-संत भी सड़क के किनारे खड़े होकर मोदी के स्वागत में उत्साहित दिखे। मोदी के स्वागत में बच्चे, बड़े और महिलाएं भी मौजूद रहीं। जो नजारा दिखा उसका असर आने वाले चरणों में दिख सकता है

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Lok Sabha Election 2024: शिबू सोरेन को क्यों कहा जाता करिश्माई नेता? दिशोम गुरु की मिली उपाधि; संघर्ष से सियासत तक पहुंचे

प्रायः ऐसा कम ही होता है कि आम लोग अपने प्रतिनिधि में ईश्वर की छवि देखते हों। जीते जी किंवदंती बन चुके झारखंड के सत्तारूढ़ क्षेत्रीय दल झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के सर्वेसर्वा शिबू सोरेन की लोकप्रियता कुछ ऐसी ही है।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now