दिल्ली HC ने कहा- पेरेंट्स उठाएं स्कूल में AC का खर्च, अकेला स्कूल ही क्यों?

4 1 10
Read Time5 Minute, 17 Second

दिल्ली के बड़े स्कूलों में अपने नौनिहालों का दाखिला कराने से पहले पेरेंट्स क्लास रूम में एयर कंडीशनर की बिजली का खर्च भुगतने को भी तैयार रहें. दिल्ली हाईकोर्ट ने स्कूल में एसी का चार्ज वसूलने के खिलाफ वाली याचिका पर टिप्पणी करते हुए कहा कि एसी बच्चों की सुविधा के लिए लगाया और चलाया जा रहा है. ऐसे में स्कूल अकेला ही इसके खर्च का बोझ क्यों उठाए!

हर महीने वसूला जा रहा था एसी का 2000 रुपये
दरअसल, दिल्ली के पब्लिक स्कूल में नौवीं के छात्र के पिता ने दिल्ली हाईकोर्ट में अर्जी दाखिल कर स्कूल की ओर से एसी चार्ज लिए जाने को हाईकोर्ट में चुनौती दी थी. याचिका में कहा गया था कि स्कूल एसी के नाम पर हर महीने 2000 रुपये अतिरिक्त फीस वसूल रहे हैं. पेरेंट्स का तर्क था छात्रों को AC की सुविधा देने की जिम्मेदारी स्कूल मैनेजमेंट की है. इसलिए, उन्हें अपने फंड से इसका खर्च उठाना चाहिए. हालांकि, हाईकोर्ट ने उनकी याचिका खारिज कर दी.

दिल्ली HC ने कहा- स्कूल प्रबंधन अकेला AC का खर्चा क्यों उठाए
दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि स्कूल प्रबंधन अकेला एसी का खर्चा क्यों उठाए? अभिभावकों को भी इसमें हिस्सा बंटाना चाहिए. कोर्ट ने यह कहते हुए अर्जी खारिज कर दी कि एसी बच्चों की सुविधा के लिए लगाया और चलाया जा रहा है. ऐसे में स्कूल अकेला ही इसके खर्च का बोझ क्यों उठाए! ये सुविधा लैब जैसी सुविधाओं से अलग नहीं है. स्कूल प्रबंधन की ओर से कहा गया कि एसी का शुल्क रसीद में दर्ज है.

Advertisement

एडमिशन से पहले ध्यान से पढ़ें नियम-शर्ते: HC
दिल्ली हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश जस्टिस मनमोहन और जस्टिस मनमीत प्रीतम सिंह अरोड़ा की पीठ ने अपने निर्णय में स्पष्ट कर दिया कि अभी दाखिलों का समय है. अभिभावक अपने बच्चों का दाखिला कराने से पहले नियम, शर्तें, फीस और अन्य बातें ध्यान से देख-पढ़ और समझ लें. क्योंकि कई सुविधाएं अध्ययन अध्यापन से अलग होती हैं.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Alamgir Alam: आलमगीर आलम पर कसता जा रहा शिकंजा! अवैध खनन घोटाले में भी भूमिका तलाश रही ED

राज्य ब्यूरो, रांची। साहिबगंज में 1250 करोड़ के अवैध पत्थर खनन मामले में भी ईडी के अधिकारियों की टीम अब मंत्री आलमगीर आलम की भूमिका तलाश रही है। पूरा मामला बड़हरवा टोल प्लाजा टेंडर विवाद केस से जुड़ा है। इसी केस के अनुसंधान के क्रम में ईडी ने साह

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now