वेटर रहे इस शख्स की कमाई के सामने अंबानी-अडानी सब फेल, जानिए कमाई

Billinaire List: अगर आपसे दुनिया के अरबपतियों के बारे में पूछे तो आप एलन मस्क, जेफ बोसेज, बर्नाड अनॉल्ड और मुकेश अंबानी जैसे लोगों के नाम लेंगे. इन सबके बीच एक नाम खूब चर्चा में. कभी वेटर की नौकरी करने वाले इस शख्स ने बीतों चार महीनों में इतनी कम

4 1 7
Read Time5 Minute, 17 Second

Billinaire List: अगर आपसे दुनिया के अरबपतियों के बारे में पूछे तो आप एलन मस्क, जेफ बोसेज, बर्नाड अनॉल्ड और मुकेश अंबानी जैसे लोगों के नाम लेंगे. इन सबके बीच एक नाम खूब चर्चा में. कभी वेटर की नौकरी करने वाले इस शख्स ने बीतों चार महीनों में इतनी कमाई की है, जिसके सामने दुनिया के अरबपति पिछड़ गए हैं. ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक इस शख्स ने कमाई के मामले में बड़े-बड़े दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है.

एक साल में जोड़ी 29.2 अरब डॉलर की संपत्ति

ये वेटर कोई और नहीं बल्कि एआई चिप (AI Chip) बनाने वाली अमेरिकी कंपनी एनवीडिया कॉर्प (Nvidia Corp) के फाउंडर और सीईओ जेनसन हुआंग है. जेनसेन ने इस साल यानी बीते चार महीनों में 29.2 अरब डॉलर की संपत्ति जोड़ी है. उन्होंने साल 2024 के अब तक के कमाई मामले में सबको पीछे छोड़ दिया है. जेनसेन हुआंग 73.2 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में 20वें नंबर पर है, लेकिन बीते चार महीनों में अपनी कमाई से उन्होंने दुनिया के टॉप बिलेनियर्स को पीछे छोड़ दिया है.

कमाई में निकले सबसे आगे साल 2024 में सबसे ज्यादा कमाई करने वालों में जेनसेन हुआंग पहले नंबर पर तो वहीं मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग दूसरे नंबर पर है. उन्होंने बीते चार महीनों में 28.3 अरब डॉलर की कमाई की है. लिस्ट में तीसरे नंबर पर अमेजॉन के जेफ बेजोस है, जिन्होंने इस 24.3 अरब डॉलर की कमाई की है. एनवीडिया के शेयरों में लगातार तेजी के चलते जेनसेन की कमाई तेजी से बढ़ी है. उनकी कंपनी एनवीडियो माइक्रोसॉफ्ट और ऐपल के बाद दुनिया की तीसरी सबसे वैल्यूएबल कंपनी है.एआई और सेमीकंडक्टर चिप बढ़ती डिमांड का असर कंपनी के शेयरों पर पड़ रहा है. एनवीडिया का मार्केट कैप दो ट्रिलियन डॉलर को हासल कर चुका है.

कभी वेटर का करते थे काम

एनवीडिया की शुरुआत से पहले जेनसेन हुआंग वेटर की नौकरी करते थे. 1963 में ताइवान में पैदा हुए जेनसेन का बचपन ताइवान और थाईलैंड में गुजरा. पिता ने अच्छी शिक्षा के लिए साल 1973 में उन्हें अपने रिश्तेदारों के पास अमेरिका भेज दिया. पढ़ाई के बाद उन्होंने कुछ महीनों तक Denny's रेस्टोरेंट में वेटर के तौर पर काम किया. बाद में साल 1993 में उन्होंने एनवीडिया की शुरुआत की. उन्होंने सबसे पहले ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट बनाया. सुबह 6 बजे से लेकर वो रातभर काम करते हैं, हर दिन 14 घंटे काम करते हैं. वो छुट्टियों और वीकेंड पर भी काम करते हैं. वो अपने कर्मचारियों के बीच मिलने-जुलने के लिए कैफे में सबसे साथ बैठकर लंच करते हैं. एक दौर वो भी आया, जब उनकी कंपनी दिवालिया होने के कगार पर पहुंच गई. उन्होंने मुश्किल न केवल कंपनी को संभाला, बल्कि दुनिया की मोल्ट वैल्यूएबल कंपनियों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर लाकर खड़ा कर दिया.

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

अपने अधिकारों का आओ सम्मान करें, चलो मतदान करें - मैथिली ठाकुर

मोतिहारी , नरेंद्र झा

स्टेट स्वीप आइकॉन और सुप्रसिद्ध लोक गायिका सुश्री मैथिली ठाकुर के द्वारा मतदाता जागरूकता अभियान के तहत पूर्वी चंपारण जिला के अरेराज अनुमंडल कार्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम में सीधे मतदाताओं से जुड़कर आगामी 25 मई को

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now