प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ जारी हो सकता है ब्लू कॉर्नर नोटिस, जानिए इंटरपोल के सभी 7 कलर के नोटिस के बारे में

नई दिल्ली: कर्नाटक सेक्स स्कैंडल में फंसे पूर्व पीएम देवगौड़ा के पोते प्रज्वल रेवन्ना की मुश्किलें बढ़ती दिख रही हैं। इस मामले में SIT ने एच डी रेवन्ना और प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ लुकआउट नोटिस जा कर दिया था और साथ ही सीबीआई से अनुरोध किया कि वो

4 1 12
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्ली: कर्नाटक सेक्स स्कैंडल में फंसे पूर्व पीएम देवगौड़ा के पोते प्रज्वल रेवन्ना की मुश्किलें बढ़ती दिख रही हैं। इस मामले में SIT ने एच डी रेवन्ना और प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ लुकआउट नोटिस जा कर दिया था और साथ ही सीबीआई से अनुरोध किया कि वो इंटरपोल से प्रज्वल के लिए ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी कराए। बता दें कि शनिवार शाम को रेवन्ना के पिता एचडी रेवन्ना की गिरफ्तार कर लिया गया है और बेटे प्रज्वल रेवन्ना की तलाश जारी है। ऐसे में माना जा रहा है कि जल्द प्रज्वल रेवन्ना के लिए ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी हो सकता है। ब्लू कॉर्नर नोटिस इंटरपोल के उन 7 कलर नोटिस में से एक है जो इंटरपोल जारी करता है। इनकी पहचान रंगों से होती है।

आइए जानते हैं इंटरपोल के इन कलर नोटिस के बारे में


  • रेड कॉर्नर नोटिस- इंटरपोल का ये नोटिस सबसे गंभीर नोटिस है। इसे उन व्यक्तियों की तलाश के लिए जारी किया जाता है। जिन पर गिरफ्तारी और मुकदमे चल रहे हों।
  • ब्लू कॉर्नर नोटिस - इस नोटिस को इंटरपोल किसी व्यक्ति की अतिरिक्त सूचना देने या पाने के लिए जारी करती है।
  • ग्रीन कलर का नोटिस- इंटरपोल इस कलर के नोटिस को उन व्यक्तियों के लिए जारी करती है। जो अपराध कर चुके हैं या उनको लेकर आशंका है कि वो दूसरे देश में जाकर अपराध करेंगे।
  • पीले कलर का नोटिस -इंटरपोल इस कलर का नोटिस गुमशुदा (नाबालिगों) की सूचना देने के लिए जारी करती है।
  • ब्लैक कलर का नोटिस- इंटरपोल इस नोटिस को किसी लाश शिनाख्त नहीं होने पर जारी करती है।
  • नारंगी कलर का नोटिस- इंटरपोल इस कलर के नोटिस को बमों, आपदाओं की सूचना देने के लिए जारी करती है। जो सार्वजनिक सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं।
  • बैंगनी कलर का नोटिस- इंटरपोल इस कलर के नोटिस को अपराध के तरीके, वस्तुएं, डिवाइस और अपराधियों द्वारा बचने के लिए उपयोग किए गए तरीकों की जानकारी देने के लिए जारी किया जाता है।
बता दें कि ये सभी नोटिस इंटरपोल नेशनल सेंट्रल ब्यूरो के अनुरोध पर इंटरपोल के जनरल सचिवालय द्वारा जारी किए जाते हैं। बता दें कि इंटरपोल दुनिया भर में पुलिस सहयोग और अपराध नियंत्रण में मदद करता है।

ब्लू कलर के नोटिस से क्या मिलेगी मदद

प्रज्वल रेवन्ना पहले चरण की वोटिंग के बाद से ही विदेश भाग गए हैं। ऐसे में अगर इंटरपोल प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी करता है तो इससे जांच एजेंसियों को काफी मदद मिलेगी। दरअसल ये नोटिस किसी भी वारदात से संबंधित व्यक्ति की पहचान, स्थान और उसकी हरकतों की बारे में जानकारी एकत्रित करने में मदद करती है। ऐसे में अगर ये नोटिस जारी हो जाता है तो प्रज्वल रेवन्ना के गतिविधियों की जानकारी भी भारत को मिल जाएगी।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

तवायफों या कोठों से जुड़ी फिल्में क्यों बनाते हैं संजय लीला भंसाली? बताई वजह

Sanjay Leela Bhansali: आलिया भट्ट की 'गंगूबाई काठियावाड़ी' की जबरदस्त सफलता के बाद हिंदी सिनेमा के जाने-माने फिल्म निर्माता-निर्देशक संजय लीला भंसाली ने अपनी पहली वेब सीरीज 'हीरामंडी' की घोषणा की थी, जिसको लेकर फैंस काफी ज्यादा एक्साइटेड थे. दो सा

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now