अब शक्सगाम घाटी में चीन ने चली नापाक चाल, भारत ने दे दी हद में रहने की चेतावनी

CHINA News: चीन भारत से सटे इलाकों में अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. पाकिस्तान के साथ मिलकर चीन भारत की सीमा में घुसपैठ करने की कोशिशों को अंजाम देने की फिराक में है. ताजा मामला पीओके की शक्सगाम घाटी का है. शक्सगाम घाटी की कुछ सैटेलाइट त

4 1 21
Read Time5 Minute, 17 Second

CHINA News: चीन भारत से सटे इलाकों में अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. पाकिस्तान के साथ मिलकर चीन भारत की सीमा में घुसपैठ करने की कोशिशों को अंजाम देने की फिराक में है. ताजा मामला पीओके की शक्सगाम घाटी का है. शक्सगाम घाटी की कुछ सैटेलाइट तस्वीरों सामने आई हैं. जिसमें देखा जा सकता है कि चीन वहां अवैध निर्माण कर रहा है. भारत ने चीन को हद में रहने की चेतावनी दी है.

भारत ने चीन को चेताया

भारत ने जमीन पर स्थिति को बदलने के अवैध प्रयास के तहत शक्सगाम घाटी में निर्माण गतिविधियों को अंजाम देने को लेकर चीन के समक्ष कड़ा विरोध दर्ज कराया है. MEA प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि शक्सगाम घाटी भारत का हिस्सा है और नयी दिल्ली ने 1963 के तथाकथित चीन-पाकिस्तान सीमा समझौते को कभी स्वीकार नहीं किया.

1963 का तथाकथित चीन-पाकिस्तान सीमा समझौता

1963 के तथाकथित चीन-पाकिस्तान सीमा समझौते के माध्यम से इस्लामाबाद ने गैरकानूनी रूप से इस क्षेत्र को बीजिंग को सौंपने का प्रयास किया था. जायसवाल ने कहा कि हमने लगातार इसके प्रति अपनी अस्वीकृति व्यक्त की है. हमने जमीनी स्तर पर तथ्यों को बदलने के अवैध प्रयासों के खिलाफ चीनी पक्ष के समक्ष अपना विरोध दर्ज कराया है.

शक्सगाम घाटी पीओके का हिस्सा

उन्होंने कहा कि हम अपने हितों की रक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं. शक्सगाम घाटी रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्र है जो पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) का हिस्सा है. पाकिस्तान ने इसे अवैध तरीके से चीन को दे दिया था. 1963 के पाक चीन सीमा को हम नहीं मानते हैं. हमने चीन से विरोध व्यक्त किया है कि आप जमीनी हकीकत को बदलने की कोशिश नहीं करें.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Explainer: क्या सरकार जबरन जमीन का अधिग्रहण कर सकती है? SC ने रख दी सबसे बड़ी शर्त

Supreme Court News: सुप्रीम कोर्ट ने सरकार के जमीन अधिग्रहण करने की शर्त तय कर दी है. गुरुवार को अदालत ने कहा कि सभी अधिग्रहण अनुच्छेद 300A के पैमाने पर खरे उतरने चाहिए. अनुच्छेद 300A के तहत, लोगों को संपत्ति का संवैधानिक अधिकार दिया गया है. सुप्र

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now