Maruti Ertiga vs Kia Carens: कीमत, फीचर्स और माइलेज में कौन है ज्यादा बेहतर MPV, पढ़ें कंपेयर रिपोर्ट

कार सेक्टर का एमपीवी सेगमेंट चुनिंदा कारों वाला है लेकिन इस सेगमेंट को बड़ी संख्या में पसंद किया जाता है। इस सेगमेंट में कम बजट से लेकर हाई रेंज तक की एमपीवी कारें मौजूद हैं।

अगर आप भी कम ब

4 1 34
Read Time5 Minute, 17 Second

कार सेक्टर का एमपीवी सेगमेंट चुनिंदा कारों वाला है लेकिन इस सेगमेंट को बड़ी संख्या में पसंद किया जाता है। इस सेगमेंट में कम बजट से लेकर हाई रेंज तक की एमपीवी कारें मौजूद हैं।

अगर आप भी कम बजट या मिड रेंज में अपने बड़े परिवार के लिए एक 7 सीटर एमपीवी खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यहां जान सकते हैं इस सेगमेंट की दो पॉपुलर कारों की पूरी डिटेल।

इस एमपीवी कंपेयर के लिए आज हमारे पास है मारुति अर्टिगा और किआ कैरेंस जिसमें आप जानेंगे इन दोनों की कीमत से लेकर इंजन और फीचर्स की पूरी डिटेल।

Maruti Ertiga: मारुति अर्टिगा इस एमपीवी सेगमेंट के साथ अपनी कंपनी की भी पॉपुलर एमपीवी है जिसे इसकी कीमत और माइलेज के लिए पसंद किया जाता है।

मारुति अर्टिगा में 1462 सीसी का 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 103 बीएचपी की पावर और 137 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है।

माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये मारुति अर्टिगा पेट्रोल पर 20.51 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है और सीएनजी पर ये माइलेज 26.11 किलोमीटर प्रति किलो की हो जाती है।

(ये भी पढ़ें– प्रीमियम फीचर्स के साथ मिड रेंज में आती हैं ये टॉप 3 सनरूफ कार, जानें कीमत और फीचर्स की पूरी डिटेल)

फीचर्स की बात करें तो इसमें एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले की कनेक्टिविटी वाला 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्रूज कंट्रोल, ऑटो एसी, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, रियर पार्किंग सेंसर्स, आईएसओ फिक्स चाइल्ड सीट एंकर और चार एयरबैग जैसे फीचर्स को दिया गया है। मारुति अर्टिगा की शुरुआती कीमत 8.35 लाख रुपये है जो टॉप वेरिएंट में जाने पर 12.79 लाख रुपये हो जाती है।

(ये भी पढ़ें– मात्र 4 लाख के बजट में ये टॉप 3 कार देती हैं पेट्रोल पर 22 और CNG पर 31 kmpl तक की धांसू माइलेज)

Kia Carens: किआ कैरेंस में कंपनी ने 1497 सीसी का इंजन दिया है। यह इंजन 115 पीएस की पावर और 144 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है।

मिलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये किया कैरेंस 21.3 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है और इस माइलेज को ARAI ने प्रमाणित किया है।

किआ कैरेंस के फीचर्स की बात करें तो इसमें क्रूज कंट्रोल, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले की कनेक्टिविटी वाला 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, सिंगल पैनोरमा सनरूफ, छह एयरबैग, ईएससी, जैसे फीचर्स को दिया गया है। किया कैरेंस की शुरुआती कीमत 9.60 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है जो टॉप वेरिएंट में जाने पर 17.70 लाख रुपये हो जाती है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Rath Yatra 2022 : भगवान जगन्नाथ का रथयात्रा उत्सव आज, क्यों अधूरी है भगवान जगन्नाथ की मूर्ति? पढ़ें पौराणिक कथा

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now