सिलिकॉन रिंग्स, थर्मल अंडरवियर..., पुरुषों के लिए आने लगे महिला पार्टनर की प्रेग्नेंसी रोकने के नए तरीके!

<

4 1 9
Read Time5 Minute, 17 Second

अनचाही प्रेग्नेंसी से बचने के लिए मार्केट में अभी तक सिर्फ महिलाओं के लिए ही कॉन्ट्रासेप्टिवपिल्स आती थीं. इन पिल्स के जरिए अनचाहे गर्भधारण का खतरा काफी कम हो जाता है. लेकिन अब पुरुषों के लिए यह सुविधा उपलब्ध है.

पेरिस में आयोजित एक कार्यक्रम में लैब्रिट नाम के एक नर्स ने दुनिया वालों के सामने एक ऐसी चीज पेश की जिसने सभी के मन में उत्सुकता भर दी. ये चीज थी-अलग-अलग कलर के सिलिकॉन रिंग्स.

बता दें कि हमारे इस पूरे प्लैनेट में दो अरब से ज्यादा पुरुष ऐसे हैं जो अपनी फर्टिलिटी एज में हैं यानी पिता बनने के लिए सबसे सही उम्र मेंहैं. कई बार अनचाहे गर्भधारण के कई मामले भी सामने आते हैं. अनचाहे गर्भधारण से बचने का बोझ अक्सर महिलाओं को ही उठाना पड़ता है जबकि पुरुषों के पास अपनी फर्टिलिटी को रोकने का कोई ऑप्शन ही नहीं होता, या ये कहें कि अनचाहे गर्भधारण को रोकने में पुरुष किसी भी तरह की मदद नहीं कर पाते.

अब एक अच्छी खबर सामने आई है. अनचाहे गर्भधारण को रोकने के लिए अब पुरुषों के लिए भी कई विकल्प आ गए हैं. पुरुषों के पास भी कई ऐसे विकल्प हैंजिन्हें आप तुरंत खरीद भी सकते हैं. हालांकि,गर्भधारण रोकने के लिए मार्केट में जो भी चीजें उपलब्ध हैं,उनकी 100 फीसदी कोई गारंटी नहीं हैकि वह पूरी तरह से कारगर होंगी या नहीं.

Advertisement

ज्यादा से ज्यादा पुरुष अपनी फर्टिलिटी पर कंट्रोल रखने में रुचि दिखा रहे हैं. गेट्स फाउंडेशन और यूनाइटेड नेशन जैसे संगठनों के समर्थन से की गई वैश्विक स्टडी से यह पता चला है कि पुरुषों में गर्भनिरोधकों के लिए रुचि बढ़ रही है. बांग्लादेश में 76 फीसदी, नाइजीरिया में 76 फीसदी, वियतनाम में 70 फीसदी, कांगों में 66 फीसदी, आइवरी कोस्ट में 62 फीसदी, केन्या में 52 फीसदी और अमेरिका में 39 फीसदी पुरुषों ने इसमें अपनी रुचि दिखाई है.

पुरुषों के लिए गर्भनिरोधक विकल्प

पुरुष गर्भनिरोधक पहल (Male Contraceptive Initiative) के अनुसार, वैज्ञानिक 100 से ज्यादा इनोवेशन पर काम कर रहे हैं. कुछ तरीके स्पर्म को विकसित होने से रोकते हैं. वहीं दूसरे तरीके स्पर्म को तैरने से रोकने पर ध्यान देते हैं, ताकि वे अंडे तक न पहुंच सकें. दूसरे तरीके स्पर्म को फिर से ब्लॉक करते हैं. कुछ तकनीकस्पर्म को अंडों को फर्टिलाइज करने से रोक सकती हैं.

अब तक, पुरुषों के लिए नए गर्भनिरोधक तरीके विकसित करने के प्रयास बार-बार फेल हो रहे हैं. क्लिनिकल ट्रायल में अभी तक कंधे पर लगाया जाने वाला NES/T जेल इस दौड़ में अभी सबसे आगे है. इसके अलावा,कॉन्ट्रालाइन नाम का एक जेल है जो स्पर्म को ले जाने वाली नली को ब्लॉक करता है और योर चॉइस की नॉन हार्मोनल डेली पिल भी है. इसे अभी लोगों पर टेस्ट किया जा रहा है लेकिन अगले 5 से 10 सालों में यह मार्केट में उपलब्ध नहीं होगी.

Advertisement

पुरुषों के लिए बर्थ कंट्रोल पर काम कर रहे नर्स लैब्रिट का कहना है कि अभी पुरुष थर्मल कॉन्ट्रासेप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके लिए आपको इंतजार करने की जरूरत नहीं है. लैब्रिट ने इस सिलिकॉन रिंग्स का आविष्कार अपनी पर्सनल दिक्कतों को देखते हुए किया. उन्होंने बताया कि उन्हें एक फ्रेंच लड़की से प्यार था जिसमें उनसे अपने स्पर्म की जिम्मेदारी लेने के लिए कहा. इसे देखते हुए लैब्रिट ने अपने पेरेंट्स के साथ मिलकर इस एंड्रो-स्विच रिंग का प्रोटोटाइप विकसित किया.

नया दृष्टिकोण: थर्मल कॉन्ट्रासेप्शन

स्पर्म का उत्पादन तापमान के प्रति संवेदनशील होता है. यह रिंग्स टेस्टिकल्स को शरीर के करीब ले जाती है, जिससे वे शरीर की प्राकृतिक गर्मी को अवशोषित कर पाते हैं. तापमान में कुछ डिग्री की वृद्धि से अस्थायी रूप से पुरुषों की प्रजनन क्षमता रुक सकती है.

फ्रांस में हीटिंग पैच के साथ थर्मल अंडरवियर बेचा जा रहा है. इसमें टेस्टिकल्स गर्मी की एक परत में लिपटे होते हैं, जो स्पर्म के उत्पादन को बाधित करते हैं.

प्रजनन क्षमता की निगरानी करने का एक मुख्य तरीका सेमिनोग्राम (सीमन टेस्ट) है, जो स्पर्म की गुणवत्ता का आकलन करता है. इस समस्या को हल करने के लिए, टेक्नीश होच्सचुले मिटेलहेसन (यूनिवर्सिटी ऑफ एप्लाइड साइंसेज) के एक जर्मन शोधकर्ता डॉ. रॉल्फ टोबिश ने एक होम सेमिनोग्राम विकसित किया है - यह एक ऐसा उपकरण है जिससे लोग आराम से घर बैठे अपनी फर्टिलिटी की जांच कर सकते हैं.

Advertisement

हालांकि, इस उत्पाद को बाजार में उतारना टोबिश के लिए एक चुनौती रही है. मेडिकल सर्टिफिकेशन में बहुत समय लगता है और यह महंगा भी है और बड़ी दवा कंपनियां इसमें निवेश करने को तैयार नहीं हैं.

उन्होंने एक थर्मल गर्भनिरोधक डिवाइस भी विकसित किया है जो महीने में सिर्फ 10 मिनट के लिए टेस्टिकल्स (अंडकोष) को गर्म करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, उनका दावा है कि यह अस्थायी रूप से पुरुषों की प्रजनन क्षमता को रोक देता है.

टोबिश ने कहा , मेडिकल सर्टिफिकेशन में कई साल लग सकते हैं, जिसके लिए व्यापक लैब रिसर्च, क्लिनिकल ट्रायल और स्वास्थ्य अधिकारियों से मंजूरी की जरूरत होती है.

अंतिम उपाय के रूप में, कई आविष्कारक अपने उत्पादों को सेक्स या वेलनेस खिलौनों के रूप में अलग-अलग ब्रांड करते हैं. थर्मल अंडरवियर को एक आरामदायक वस्तु के रूप में बेचा जा रहा है और लैब्रिट की सिलिकॉन रिंग को Thoreme.com वेबसाइट पर "सजावटी वस्तु" के रूप में बेचा जाता है.

मनुष्यों पर किए गए टेस्ट में यह आकलन किया जाना चाहिए कि प्रत्येक उत्पाद व्यक्तिगत रूप से सुरक्षित है या नहीं. लेकिन दशकों से चल रहे शोध में पता चला है कि यह सुरक्षित हो सकता है. उदाहरण के लिए, तीन अलग-अलग अध्ययनों में यह जांच की गई कि क्या टेस्टिकल्स का तापमान 1-2 डिग्री सेल्सियस (33-35 डिग्री फ़ारेनहाइट) रोज कम से कम 15 घंटे तक बढ़ाने से शुक्राणु उत्पादन पर असर पड़ता है. कईकपल्स ने अनचाहे गर्भधारण को रोकने के लिए थर्मल कॉन्ट्रासेप्शन पर भरोसा किया है.

Advertisement

पुरुष गर्भनिरोधक पहल (MCI) के मुख्य अनुसंधान अधिकारी लोगन निकेल्स के अनुसार, उत्पादों को बाजार में लाने के लिए बड़ी दवा कंपनियों के सपोर्ट की जरूरत होती है. लेकिन फार्मा कंपनियां इस मामले में आगे आने के बजाय स्टार्टअप को रिस्क उठाने दे रहे हैं.

आखिरी बड़ा प्रयास कुछ समय पहले हुआ था. जर्मन दवा कंपनी बेयर ने पुरुषों पर गर्भनिरोधक का परीक्षण किया था और पाया गया कि यह "प्रभावी है और इसके दुष्प्रभावों को भी मैनेज किया जा सकता है.

पुरुषों की ओर से वैश्विक स्तर पर बढ़ती रुचि से यह तय हो गया है कि बदलाव नजदीक है. ग्लोबल कॉन्ट्रासेप्टिव मार्केट के 2030 तक 44 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है, इसलिए कई देश इस भविष्य में निवेश कर रहे हैं.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

पीएम मोदी का कजान में भव्य स्वागत! केक-लड्डू के बीच रूस में क्यों दिया गया रोटी-नमक?

PM Modi Greeted With Bread And Salt: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए मंगलवार को रूस के हेरिटेज शहर कजान पहुंचे. कजान एयरपोर्ट पर तातारस्तान गणराज्य के प्रमुख रुस्तम मिन्निखानोव ने गर्मजोशी से पीएम मोदी क

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now