पेट की चर्बी पिघला देेंगे मेथी दाना, बस ऐसे करना होगा सेवन

<

4 1 9
Read Time5 Minute, 17 Second

मोटापा आज के दौर की एक बड़ी समस्या है जिससे भारत में करोड़ों लोग जूझ रहे हैं. मोटापा और बेली फैट ना केवल आपकी पर्सनैलिटी को खराब करता है बल्कि कई बीमारियों का कारण भी है. इसलिए इसे कंट्रोल करना बेहद जरूरी है. आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन लाइफस्टाइल में छोटा सा बदलाव कर भी आपकीफिटनेस जर्नी में काफी मददगार हो सकता है. यहां हम आपको एक ऐसा ही तरीका बता रहे हैं जो आपके लिए काफी कारगर हो सकता है.

मेथी दाना जिसे इंग्लिश में फेनुग्रीक सीड्स कहते हैं.मेथी के दानों का इस्तेमाल सेवजन कम करने और बाहर निकलता पेट अंदर करने में काफी मदद मिलती है.मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) सॉल्यूबल फाइबर से भरपूर होते हैं जिसकी वजह सेइनके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है और बार-बार भूख नहीं लगती है.

मेथी दाना में फाइबर के अलावाकॉपर, राइबोफ्लेविन, विटामिन ए, बी6, सी, के, कैल्शियम, आयरन और फॉलिक एसिड की भी अच्छी मात्रा होती है जो शरीर को अंदर से कई फायदे पहुंचाते हैं. यहां हम आपको बताते हैं कि आप मेथी दाना का सेवन कैसे कर सकते हैं.

मेथी दाने का पानी्

मेथी दाना का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपरात के समय एक गिलास में 1 से 2 चम्मच मेथी के दाने डालें और रातभर भीगने के लिए रख दें. सुबह इन भीगे दानों वाले पानी को अगली सुबह हल्का गर्म करें और छानकर पी लें. आप चाहे तो मेथी के भीगे दाने भी खा सकते हैं या फिर इन दानों से फेस पैक या हेयर मास्क बनाकर लगा सकते हैं.

मेथी के दानों का पानी पीने पर मेटाबॉलिज्म तेज होता है और शरीर का एक्सेस फैट बर्न होने लगता है. इससे बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है और बालों का झड़ना कम होता है. यह पानी स्किन के लिए भी किसी चमत्कार से कम नहीं होता जिसमें काफी एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं.

Advertisement

मेथी दाने की चाय

मेथी दाना के पानी के अलावा मेथी के दानों की चाय भी बनाई जा सकती है. इसके लिए आपको बसमेथी के दाने को एकबर्तन में डालकरपानी के साथ अच्छी तरह उबालना है. जब पानी उबल जाए तो कप में छानकर निकालें. इस चाय को पीने पर क्रेंविग्स कंट्रोल होती है और बार-बार कुछ खाने की इच्छा नहीं होती. सुबह या शाम के समय मेथी के दानों की यह चाय पी जा सकती है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

मोदी की महानता के गुण गा रहीं प्रियंका चतुर्वेदी कहीं ठाकरे को ठुकराने तो नहीं जा रहीं? | Opinion

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now