वजन घटाने में मदद करती है किचन में रखी ये एक चीज, महीने भर में हो जाएगा वेट लॉस

<

4 1 121
Read Time5 Minute, 17 Second

सदियों से भारतीय किचन में घी का इस्तेमाल खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए और सेहत को हेल्दी रखने के लिए किया जाता है. अगर घी को सही मात्रा में अपनी डाइट में शामिल किया जाए तो यह आपकी हेल्थ के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो घी खाने से शरीर की इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है और वजन भी कंट्रोल में रहता है. हालांकि, जिस प्रकार किसी भी चीज का ज्यादा सेवन घातक है उसी तरह घी को भी सीमित मात्रा में डाइट में शामिल करनाचाहिए. तो चलिए जानते हैं कि घी वजन कम करने में किस तरह मदद करता है.

1. वजन को कम करने में करता है मदद

घी में (कॉन्जुगेटेड लिनोइक एसिड) सीएलए होता है, जो एक प्रकार का फैटी एसिड होता है और यह फैट कम करने में मदद करता है. एक स्टडी से पता चला है कि सीएलए (CLA) शरीर की चर्बी को कम करने और वजन बढ़ने से रोकने में मदद करता है. सीएलए (CLA) जमे हुए फैट को पिघलाकर फैट सेल्‍स का साइज पहले की तरह करने में मदद करता है. अगर आपके शरीर में फैट जल्‍दी इकट्ठा होने लगता तो घी मददगार हो सकता है.

2. पाचन में सुधार

घी वजन घटाने के साथ साथ पाचन तंत्र को सुधारने में भी मदद करता है. घी का सेवन आपको कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याओं से दूर रखता है. साथ ही साथ किसी भी खाद्य पदार्थ को घी के साथ लेना उनमें मौजूद पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ा देता है, जिससे कि शरीर को पर्याप्त पोषण मिल पाता है.

Advertisement

3. दिल से जुड़ी समस्याएं

माना जाता है कि खून में मौजूद हानिकारक कोलेस्ट्रॉल की अधिक मात्रा के कारण हृदय संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन की ओर से प्रकाशित वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार, घी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

4. भूख को कम करता है

घी का सेवन भूख को भी कम करता है और लंबे समय तकउससे पेट भी भरा रहता है. इससे आपको बार बार भूख नहीं लगती है और आप ज्यादा खाने से बचते हो. साथ ही घी का सेवन करने से शरीर भी लंबे समय तक तरोताजा महसूस करता है.

5. लगातार मिलेगी ऊर्जा

स्टर्लिंग एग्रो इंडस्ट्रीज लिमिटेड के डायरेक्टर रविन सलूजा के मुताबिक, शरीर में कार्बोहाइड्रेट ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा भी सकता है और घटा भी सकता है. लेकिन, घी एक ऐसा फैट है जो शरीर में ऊर्जा प्रदान करता है. इसी ऊर्जा से भूख भी कम लगती है और न ही फैटी स्नैक्स खाने की इच्छा होती है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

हमास से जुड़े सीनियर लीडर ने याह्या सिनवार की मौत की पुष्टि की, कहा- यह परेशान करने वाला है

News Flash 18 अक्टूबर 2024

हमास से जुड़े सीनियर लीडर ने याह्या सिनवार की मौत की पुष्टि की, कहा- यह परेशान करने वाला है

Subscribe US Now