शरीर को खोखला किए बगैर ये 5 चीजें घटाती हैं वजन, चर्बी पिघलाने में हैं रामबाण

<

4 1 83
Read Time5 Minute, 17 Second

अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन समझ नहीं आ रहा शुरुआत कहां से करें तो यहां हम आपको एक तरीका बताते हैं.वजन कम करने के लिए कैलोरी का इनटेक कम करने की जरूरत होती है लेकिन कई बार लोग लापरवाही में खाने में कैलोरी की मात्रा को काफी घटा देते हैं जो आपके स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकता है. वास्तव में शोध से पता चलता है कि प्रतिदिन 1,000 कैलोरी से कम का आहार आम तौर पर आपके शरीर को जरूरी संतुलित पोषण नहीं दे पाता है और इससे आपको गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

इसके अलावाजरूरत से बहुत कम कैलोरी खाने से आपका शरीर खुद को चलानेकी ऊर्जा के लिएअपनी मांसपेशियों और अंग के ऊतकों को तोड़ता है.अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ(जैसे आलू के चिप्स, कैंडी, बार,टोस्ट और पेस्ट्री) में पोषक तत्व और फाइबर कम होते हैं इसलिए वे जल्दी पच जाते हैं. परिणामस्वरूपउन्हें खाने से शुगर के स्तर में तेज वृद्धि होती हैजो इंसुलिन को ट्रिगर करता है. ऐसे में यहां हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनका सेवन बिना आपको नुकसान पहुंचाएवेट लॉस की जर्नी में आपके लिए मददगार हो सकता है.

1. लीन प्रोटीन
चिकन, टर्की और लीन बीफजैसे लीन प्रोटीन स्रोत आपको भरा हुआ रखने, भूख कम करने और शुगर को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं. फलियां, बीन्स और दाल जैसे प्लांट बेस्टप्रोटीन के भी यही फायदे हैं, और इनमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है, इसलिए ये भूख को दबाते हैं और वजन को संतुलित करते हैं.

Advertisement

2. अंडे
अंडों में लगभग हर जरूरी विटामिन (विटामिन सी को छोड़कर) होता है. साथ ही फॉस्फोरस, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे खनिज भी होते हैं. अंडे प्रोटीन का एक संपूर्ण स्रोत होने के साथ-साथ अलग-अलग स्वाद के लिए भी अनुकूल होते हैं.

3. सब्जियां
आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन सभी तरह की सब्जियांवजन घटाने में मदद कर सकती हैं क्योंकि इनमें फाइबर और ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं जो चर्बी को जलाने में मदद करते हैं.उदाहरण के लिए, ब्रोकली, फूलगोभी, ब्रसेल्स, स्प्राउट्स और गोभी जैसी सब्जियांफाइबर और विटामिन से भरपूर होती हैं और पाचन संबंधी समस्याओं को कम करने में मदद करती हैं. हरीपत्तेदार सब्जियोंमें प्रोटीन होता है और ये विटामिन, खनिज और फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं.

4. एवोकाडो
एवोकाडो को ज्यादातर लोग अपनी डाइट में शामिल नहीं कर पातेजबकिइस फल में फाइबर की मात्रा अधिक होती है.यह स्वस्थ वसा का एक गुणवत्तापूर्ण स्रोत हैजो इसे भूख कम करने के लिए एक बढ़िया भोजन बनाता है. लेकिन चूंकि यह वसा का स्रोत हैइसलिए एवोकाडो में कैलोरी की मात्रा भी अधिक होती है, इसलिए इसका सेवन संतुलित मात्रा में करना चाहिए.

5. सेब
सेब में फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं. इस फल में सूजन रोकने वालेगुण भी होते हैं और इसमें फाइटोकेमिकल्स और विटामिन सी होता है जो आपके शरीर के साथ ही स्किन को भी पोषण देता है और उसे स्वस्थ रखता है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Rashmi Prakash: सत्यानंद की राजनीतिक विरासत संभालेंगी रश्मि, इस सीट पर चिराग के कैंडिडेट से होगा मुकाबला

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, चतरा। Jharkhand Vidhan Sabha Election 2024करीब ढाई दशक तक झारखंड की राजनीति में अग्रणी भूमिका निभाने वाले मंत्री सत्यानंद भोक्ता (Minister Satyanand Bhokta) इस बार चतरा (Chatra Assembly Election) से चुनाव नहीं लड़े

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now