World Milk Day 2024- दूध पीने के फायदे और नुकसान के साथ जानें कितनी मात्रा है फायदेमंद

<

4 1 83
Read Time5 Minute, 17 Second

वर्ल्ड मिल्क डे (विश्व दुग्ध दिवस) सन् 2000 से हर साल 1 जून को मनाया जाता है ताकि हमारी डाइट में दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स के महत्व को समझा जा सके और उसे बढ़ावा दिया जा सके. दूध पीने के कई फायदे होते हैं इसलिए वर्ल्ड मिल्क डे का उद्देश्य इसके लिए जागरुकता बढ़ाना भी है. दरअसल, दूध में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं जिनमें कैल्शियम, प्रोटीन, फैट समेत कई पोषक तत्व शामिल हैं.

भारत दुनिया भर के सबसे बड़े दूध उत्पादक देशों में से एक है. कई लोग आज के समय में डेयरी प्रोडक्ट से बचते हैं लेकिन ऐसा करना गलत हो सकता है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि रोज मर्रा की लाइफ में हर किसी को सीमित मात्रा में दूध या दूध से बने डेयरी प्रोडक्ट को डाइट में शामिल करना चाहिए. तो आइए एक नजर दूध के फायदों पर भी डाल लेते हैं.

कैल्शियम का सोर्स

दूध में कैल्शियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. 100 ग्राम लो फैट मिल्क में 125 mg कैल्शियम और 100 ग्राम हाई फैट मिल्क में 119 ग्राम कैल्शियम होता है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक, 19 से 50 साल की उम्र वालों को रोजाना 1000 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है. यानी कह सकते हैं दूध से आपको कैल्शियम की रोजाना की जरूरत का 10 से 12 प्रतिशत मिल सकता है. हर रोज दूध पीने से हमारे दांत और हड्डियां मजबूत बनती हैं. दूध में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन उपलब्ध होता है.

Advertisement

कब्ज से छुटकारा

दूध पीने से कब्ज की समस्या से भी राहत मिल सकती है. ये पाचन के लिए बेहद फायदेमंद होता है. जिन्हें कब्ज की समस्या है वो गर्म दूध को दवा के तौर पर अपना सकते हैं. बच्चों को खासतौर पर हर रोज दूध दिया जाना चाहिए.

प्रोटीन की कमी दूर करे

दूध में प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है और मांसपेशियों के लिए प्रोटीन का मिलना बहुत जरूरी है. आमतौर पर आपने देखा होगा कि जिम में वर्कआउट करने वाले लोग दूध या मिल्क शेक पीना कभी नहीं भूलते. इसकी वजह यही है कि दूध से उनके शरीर को पर्याप्त प्रोटीन मिल जाता है.

हाइड्रेशन में मदद करे

क्या आप जानते हैं कि दूध पीने से हमारा शरीर हाइड्रेटेड होता है. वर्कआउट खत्म करने के बाद दूध पीने से शरीर को पोषण मिलता है. डीहाइड्रेशन से बचने के लिए आपको रोज एक गिलास दूध पीना चाहिए.

तनाव दूर करे

ऑफिस में काम का प्रेशर बढ़ने की वजह से अक्सर हम तनाव में आ जाते हैं. ऐसे में रात को एक गिलास गर्म दूध इसका रामबाण इलाज हो सकता है. गर्म दूध आपको तनाव से मुक्त करने में भी मददगार है.

दूध पीने के नुकसान

दूध पीने से कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ सकता है, जिससे की मोटापा, रक्तचाप या अन्य हृदय संबंधी रोग हो सकते हैं. दूध में फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होने की वजह से इसकी शिकायत होती है. इसके अलावा दूध पीने से कई लोगों गैस की समस्या भी बढ़ जाती है.

Advertisement

कई बार दूध का सेवन करने से हमारी त्वचा पर फुंसी और चेहरे पर मुंहासे निकल आते हैं. एक्सपर्ट का दावा है कि दूध में कॉम्पलैक्स फैट की मात्रा अधिक होने से कई लोगों का शरीर उसे पचा नहीं पाता है. इसी वजह से लोगों को चेहरे पर मुंहासे की शिकायत होती है.

दूध की कितनी मात्रा सही

एक्सपर्ट्स का मानना है कि वयस्कों को 1-3 कप दूध पीना सुरक्षित माना जा सकता है. लेकिन अगर लो फैट मिल्क रहेगा तो आपको उससे एक्स्ट्रा कैलोरीज नहीं मिलेंगी और वजन बढ़ना का डर भी नहीं सताएगा, इसलिए हमशा एक्सपर्ट की सलाह लेकर ही दूध का सेवन करें.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

IND VS NZ 1st Test: टीम इंड‍िया याद रखे ये 3 ऐत‍िहास‍िक टेस्ट, जब दहाई के अंकों में स‍िमटकर भी भारत ने बचाए थे मैच, न्यूजीलैंड की बत्ती हुई गुल

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now