चेहरे की चमक बढ़ाएगी अलसी, बढ़ती उम्र के निशान हो जाएंगे कम

<

4 1 9
Read Time5 Minute, 17 Second

अलसी को इंग्लिश में फ्लैक्स सीड कहते हैं जो गुणों का खजाना है. अलसी में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बेहद फायेदमंद होते हैं. यह एंटीफंगल गुणों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होती है.इसमें काफी मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो शरीर, स्किन और बालों के लिए बेहद अच्छा होता है.सुपरफूड मानीजाने वाले अलसी के बीज महिलाओं के बहुत फायदेमंद माने जाते हैं.

क्यों इतनी गुणकारी है अलसी
अलसी के बीज कोलेस्ट्रॉल, हार्ट और डायबिटी जैसी बीमारियोंमें भी बेहद फायेदमंद होते हैं. यह हार्मोनल परिवर्तन से गुजर रहीं महिलाओं के लिए भी फायदेमंद होते हैं. आयुर्वेद में अलसी को महत्वपूर्ण दर्जा दिया गया है. इसके अलावा अलसी के बीज से अलसी के तेल से कहीं ज्यादा अच्छे रिजल्ट मिलते हैं. रिसर्च में यह भी पाया गया है कि अगर अधिक मात्रा में अलसी के बीजों का सेवन किया जाएतो वो ब्लॉटिंग, डायरिया और एसिडिटी का कारण बन सकते हैं. इसलिए सीमित मात्रा में ही अलसी का सेवन करना चाहिए.

स्किन के लिए है वरदान

अलसी के बीज स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इसमेंमें विटामिन ई, मैग्नीशियम, और सॉल्यूबल फ़ाइबर होता है, जो त्वचा को डिटॉक्सीफाई करता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर में हानिकारक फ्री रैडिकल्स से लड़ते हैं और एजिंग को धीमा करते हैं. इसलिए इसका सेवन आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है.

Advertisement

डायबिटीज के प्रभाव को करे कम
फाइबर रिच अलसी में हेल्दी फैट पाए जाते हैं जो शुगर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. अलसी में एंटी डायबिटीक तत्व पाए जाते हैं. इससे शरीर में इंसुलिन की रेशो को आसानी से बैलेंस किया जा सकता है.

हार्ट को रखती है हेल्दी
अलसी में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है. इससे शरीर को एक या दो नहीं बल्कि ढेरों फायदे मिलते है. ये हमारे हार्ट को हेल्दी रखने का काम करता है. इसके सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल को भी आसानी से बढ़ने से रोका जा सकता है. साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी नियमित होने लगता है. अलसी को आप भूनकर या किसी भी तरह से खा सकते है. आप खाने में अलसी का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

कब्ज से मिलेगी राहत
अलसी के बीज फाइबर रिच होते हैं जिससे हमारा पाचन संस्थान दुरूस्त हो जाता है. इसका रोज़ाना सेवन करने से खाना आसानी से पचने लगता है और कब्ज की समस्या से राहत मिलती है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

साहित्य आजतक 2024: फिर लौट रहा शब्द-सुरों का महाकुंभ, यहां करें रजिस्ट्रेशन

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now