कच्चा नहीं, इन 5 चीजों को उबालकर खाना है ज्यादा फायदेमंद, मिलेंगे इतने लाभ

<

4 1 77
Read Time5 Minute, 17 Second

ऐसा कहा जाता है कि खाने को उबालकर खाना फ्राई करने के मुकाबले ज्यादा बेहतर होता है. आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन कुछ सब्जियां और खाद्य पदार्थ तलने या भूनने की जगह उबालकर खाने पर ज्यादा फायदे देते हैं. दरअसल उबालने पर इनमें मौजूद विटामिन, मिनरल और अन्य पोषक तत्व सुरक्षित रहते हैं. हालांकि इनमें मौजूद पोषक तत्वों को नष्ट होने से बचाने के लिए उन्हें सही मात्रा के पानी और सीमित समय के लिए ही उबालना चाहिए.साथ ही इसके बचे हुए पानी जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है, उसका इस्तेमाल सब्जी की ग्रेवी, सूप और सॉस बनाने में करना चाहिए.

आलू
आलू को फ्राई करने की जगह छिलके के साथ उबालकर खाने से ज्यादा फायदे होते हैं क्योंकि ऐसा करने से उसमें मौजूद विटामिन सी और बी नष्ट नहीं होते और कैलोरी में भी ये कम हो जाते हैं.

शकरकंद
शकरकंद को उबालकर खाने से इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन सुरक्षित रहता है. यह एक एंटीऑक्सिडेंट है जो शरीर में जाकर विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है. यह आंखों, इम्यून फंक्शन और स्किन की हेल्थ के लिए अच्छा है.

अंडे
अंडों को उबालकर खाने से उसमें मौजूद प्रोटीन को पचाना आसान हो जाता है. कई लोग अंडे को कच्चा या फ्राई करके खाते हैं लेकिन उबालकर खानाइन्हें ज्यादा हेल्दी तरीका बनाता है.

गाजर
कई रिसर्च में साबित हुआ है कि गाजर को उबालने से उसकी सेल वॉल टूट जाती है जिससे आपके शरीर के लिए उसमें मौजूद बीटा कैरोटीन को एब्जॉर्ब करना ज्यादा आसान हो जाता है. बीटा कैरोटीन शरीर में जाकर विटामिन ए में बदल जाता है.

Advertisement

पालक
पालक को वैसे तो आप कच्चा भी खा सकते हैं, जो काफी फायदेमंद होती है लेकिन अगर आप इसे उबालकर खाते हैं तो इससे इसमें मौजूद ऑक्सालेट कॉन्टेंट कम हो जाता है और आपका शरीर इसमें मौजूद आयरन और कैल्शियम को ज्यादा अच्छी तरह से एब्जॉर्ब कर पाता है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

बहराइच हिंसा: 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में जेल भेजे गए पांचों आरोपी, कोर्ट की जगह जज के आवास पर हुई पेशी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now