डायबिटीज में इन 4 फूड्स से बना लें दूरी, नहीं बढ़ेगी शुगर

<

4 1 78
Read Time5 Minute, 17 Second

भारत समेत दुनिया भर में डायबिटीज बेहद कॉमन बीमारी बनती जा रही है जो हर किसी को अपनी चपेट में ले रही है.यह तेजी से बढ़ रहीसाइलेंट किलर बीमारी की तरह हैजो शरीर को अंदर से खत्म करती रहती है.एक बार इसकी चपेट में आने वाला इंसान जीवनभर इससे जंग करता रहता है.लेकिन ऐसा नहीं है कि शुगर के सभी मरीज हमेशा बढ़े हुए शुगर को लेकर परेशान और दुखी ही रहें. इसलिए इस बीमारी में दवा सेज्यादा डाइट का ख्याल रखने की जरूरत होती है इसलिए यहां हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जो आपके बेहद फायदेमंद हो सकते हैं.

मीठी चीजों से करें परहेज

डायबिटीज में चीनी बेहद खतरनाक है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आपको चीनी और चीनी से बने मीठे खाद्य और पेय पदार्थों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. मिठाई, केक, पेस्ट्री, शुगरी ड्रिंक और अन्य मीठे पदार्थ तेजी से ब्लड शुगर बढ़ाने का काम करते हैं.

मैदा से बनी चीजें हो सकती हैं खतरनाक

इस बीमारी में मैदा और रिफाइंड आटे के सेवन से भी बचना चाहिए. क्योंकि इसके उपयोग से ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है. समोसे, सफेद चावल, ब्रेड पास्ता, पिज्जा आदि मैदे से बनी चीजों को किसी भी कीमत पर न खाएं.

सॉफ्ट ड्रिंक्स का करें सीमित इस्तेमाल

सॉफ्ट ड्रिंक्स और फ्रूट जूस में अधिक मात्रा में शुगर और कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं. अंगूर, संतरा और आम जैसे फलों के रस में भारीमात्रा में शुगर पाई जाती है.

Advertisement

तेल से बनीं चीजों का करें कम उपयोग

इनके अलावा, आलू, मैदा और चीनी से बने ब्रेड में शुगर और कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा होती है. मीठा दलिया, नॉन डेयरी मिल्क जैसे राइस मिल्क, बादाम का दूध, विभिन्न तरह के एनर्जी बार और शकरकंद आदि के सेवन से भी ब्लड शुगर तेजी से बढ़ता है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

बहराइच हिंसा: 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में जेल भेजे गए पांचों आरोपी, कोर्ट की जगह जज के आवास पर हुई पेशी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now