Chandra Grahan 2024 Sutak Kaal- आज सुबह इतने बजे शुरू हो जाएगा चंद्र ग्रहण, जानें भारत में सूतक काल लगेगा या नहीं

4 1 21
Read Time5 Minute, 17 Second

Chandra Grahan 2024 Kitne Baje Lagega: आज पितृपक्ष पर साल का दूसरा चंद्र ग्रहण लगने वाला है. हिंदू धर्म में चंद्र ग्रहण की घटना को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. ज्योतिष गणना के अनुसार, यह चंद्र ग्रहण मीन राशि और पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र में लगेगा. ब्रह्मांड में घटित होने वाली इस खगोलीय घटना से पूरी दुनिया प्रभावित होगी. लेकिन भारत पर इसका कितना असर होगा. यह चंद्र ग्रहण भारत में दिखेगा या नहीं. भारत में चंद्र ग्रहण का सूतक काल मान्य होगा या नहीं. आज हम आपको ऐसे सभी सवालों के जवाब देने वाले हैं.

कितने बजे लगेगा चंद्र ग्रहण?(Chandra Grahan 2024 Timing)
18 सितंबर का चंद्र ग्रहण प्रतिपदा तिथि यानी पहले श्राद्ध पर लग रहा है. ज्योतिष गणना के अनुसार, सुबह 06 बजकर 12 मिनट से लेकर सुबह 10 बजकर 17 मिनट तक रहने वाला है. चंद्र ग्रहण की अवधि 05 घंटे 04 मिनट की होगी. पितृपक्ष में पहला श्राद्ध करने वाले लोग ग्रहण से पहले या ग्रहण के बाद श्राद्धकर्म की तैयारी करें.

क्या भारत में दिखेगा चंद्र ग्रहण?(Chandra Grahan 2024 When and where watch in India)
साल का दूसरा चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. यह चंद्र ग्रहण दक्षिणी अमेरिका, पश्चिमी अफ्रीका और पश्चिमी यूरोप के देशों में दृश्यमान होगा. इसके अलावा, यह हिंद महासागर, अटलांटिक महासागर और अंटार्कटिका की कुछ जगहों पर भी दिखाई देने वाला है.

क्या भारत में लगेगा सूतक काल?(Chandra Grahan 2024 Sutak Kaal)
चंद्र ग्रहण शुरू होने से 9 घंटे पहले सूतक काल लग जाता है. लेकिन जब चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देता तो इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होता है. 18 सितंबर का चंद्र ग्रहण भी भारत में दिखाई नहीं देगा. इसलिए यहां इसका सूतक काल भी नहीं लगेगा.

Advertisement

जब चंद्र ग्रहण का सूतक काल लगता है तो शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं, क्योंकि इस अवधि में किए गए कार्य सिद्ध नहीं होते हैं. इसलिए सूतक काल में पूजा-पाठ, मूर्ति स्पर्श, शुभ कार्य जैसे की विवाह, मुंडन, अन्य शुभ कोई भी कार्य, गृह प्रवेश इत्यादि नहीं किए जाते हैं.

इन 4 राशियों पर बुरा असर(Chandra Grahan 2024 Rashifal)
साल का दूसरा चंद्र ग्रहण मीन राशि में लगेगा, लेकिन इसका प्रभाव चार राशियों पर रहने वाला है. ज्योतिषविद अरुणेश कुमार शर्मा ने बताया कि मेष, सिंह, मकर और मीन राशि के जातकों को इस चंद्र ग्रहण से बहुत सावधान रहने की आवश्यकता है. इन्हें नौकरी-व्‍यापार में हानि हो सकती है. धन की आवक घट सकती है. कार्यस्थल पर लोगों से अनबन संभव है. रिश्‍तों में मनमुटाव का सामना करना पड़ सकता है. पैतृक संपत्ति को लेकर विवाद हो सकता है. व्यवहार में चिड़चिड़ापन आने से समस्याएं बढ़ेंगी. रोगों सावधान रहना होगा. सेहत संबंधी समस्‍याएं बढ़ सकती हैं.

चंद्र ग्रहण में जरूर करें ये काम(Chandra Grahan 2024 Upay)
1. चंद्र ग्रहण के दौरान सिर्फ भगवान के मंत्रों का जप करना चाहिए, जो कि दस गुना फलदायी माना जाता है.
2. चंद्र ग्रहण के बाद शुद्ध जल से स्नान करके, गरीबों का दान देना चाहिए.
3. चंद्र ग्रहण के बाद पूरे घर को शुद्ध करना चाहिए. ऐसा करने से घर की सभी नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती है.
4. ग्रहण के समय गाय को घास, पक्षियों को अन्न, जरूरत मंदों को वस्त्र दान देने से अनेक गुना पुण्य प्राप्त होता है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

19 सितंबर 2024, आज का राशिफल (Aaj ka Rashifal)- मेष राशि वाले आज खर्चों पर रखें काबू, जानें अन्य राशियों का हाल

<

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now