साहित्य आजतक 2024- फिर लौट रहा शब्द-सुरों का महाकुंभ, यहां करें रजिस्ट्रेशन

4 1 7
Read Time5 Minute, 17 Second

हर साल 'साहित्य आज तक' भारतीय साहित्य, कला, और मनोरंजन की धरोहर को साकार करने वाला महाकुंभ होता है. इस बार यह महाकुंभ 22 से 24 नवंबर को दिल्ली में आयोजित होने जा रहा है. यह मेला छह सालों से साहित्य प्रेमियों और कलाकारों का प्रमुख आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. इस बार के आयोजन मेंकिरन बेदी, हरिओम पवार, अनूप जलोटा औरवसीम बरेलवी जैसी शख्सियत शिरकत करेंगे.

साहित्य आजतक की शुरुआत 2016 में हुई थी, जब इंदिरा गांधी नेशनल सेंटर ऑफ आर्ट्स में पहली बार इसे आयोजित किया गया था. पहले यह मेला दो दिन का था, लेकिन इसकी बढ़ती लोकप्रियता और आकर्षण के चलते इसे 2017, 2018, और 2019 में तीन दिवसीय कर दिया गया. हालांकि, 2020 और 2021 में कोविड महामारी के कारण इसे रोकना पड़ा और आयोजन नहीं किया जा सका था.

इस महाकुंभ का उद्देश्य आज की युवा पीढ़ी और आम जनता को भारतीय भाषा, कला, संगीत और संस्कृति से जोड़ना है. देश-दुनिया के मशहूर कवि, लेखक, कलाकार, संगीतकार, नाटककार, अभिनेता, रंगकर्मी, चिंतक और विचारक इस महासंगम में शामिल होते हैं. यह मंच भारतीय भाषाओं, विशेषकर हिंदी साहित्य के प्रसार का सबसे बड़ा आयोजन माना जाता है.

'आज तक' की खबरों की तरह ही साहित्य भी जन जन तक पहुंचे, यही इसका मुख्य उद्देश्य है. साहित्य के इस महाकुंभ में गीत, संगीत, शायरी, कविता, नाटक, विचार, विमर्श और चिंतन के दिग्गज एक साथ जुटते हैं. इसमें कला, साहित्य, संगीत, संस्कृति और किताबों से जुड़ी अंतर्राष्ट्रीय ख्याति ढेर सारी शख्सियतें भी शामिल होती हैं.

Advertisement

हर साल यह मेला अपने विराट स्वरूप और भव्यता के कारण कला, संगीत और साहित्य प्रेमियों का दिल जीतता रहा है. यह आयोजन फिर से शुरू होने जा रहा है और इस बार का आयोजन और भी व्यापक और भव्य होने जा रहा है.

अगर आप भी साहित्य और कला प्रेमी हैं तो 'साहित्य आज तक' में शामिल होकर इस अद्वितीय अनुभव का हिस्सा बन सकते हैं. साहित्य के महाकुंभ में रजिस्टर करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

साहित्य के महाकुंभ 'साहित्य आज तक' में अभी रजिस्टर करें.

तारीख: 22, 23 और 24 नवंबर, 2024

आयोजन स्थल: मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम, नई दिल्ली

रजिस्ट्रेशन के लिए वेबसाइट: swarnimbharatnews.com/sahitya

यूजर्स BookMyShow पर या दिए गए मोबाइल नंबर पर एक साधारण मिस्ड कॉल करके भी टिकट बुक कर सकते हैं: 9310330033

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Sharidiye Navratri 2024 Ghatsthapana shubh muhurt: शारदीय नवरात्रि कल से शुरू, बस इतनी देर रहेगा घटस्थापना का शुभ मुहूर्त

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now