जिस बीमारी को भारत ने पहले ही खत्म कर दिया.. PAK में अब भी बनी महामारी, आए नए मामले

Polio outbreak 2024: भारत ने जिस बीमारी को पहले ही खत्म कर दिया है, पाकिस्तान अब भी उससे संघर्ष कर रहा है. यह बीमारी और कोई नहीं बल्कि पोलियो है. हाल ही में पाकिस्तान में पोलियो के दो नए मामले सामने आए हैं, जिससे इस साल इस खतरनाक संक्रमण से प्रभाव

4 1 10
Read Time5 Minute, 17 Second

Polio outbreak 2024: भारत ने जिस बीमारी को पहले ही खत्म कर दिया है, पाकिस्तान अब भी उससे संघर्ष कर रहा है. यह बीमारी और कोई नहीं बल्कि पोलियो है. हाल ही में पाकिस्तान में पोलियो के दो नए मामले सामने आए हैं, जिससे इस साल इस खतरनाक संक्रमण से प्रभावित रोगियों की संख्या बढ़कर 41 हो गई है. यह जानकारी शनिवार को मीडिया रिपोर्ट में सामने आई है.

प्रयासों के लिए एक बड़ी चुनौती

डॉन अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, दो नए मामले गुरुवार और शुक्रवार को सामने आए. वैश्विक स्तर पर 24 अक्टूबर को पोलियो दिवस के रूप में मनाया जाता है. पाकिस्तान के बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में सामने आए ये नए मामले देश में पोलियो वायरस को खत्म करने के प्रयासों के लिए एक बड़ी चुनौती बन गए हैं. बलूचिस्तान के लोरलाई जिले में लगभग साढ़े तीन साल की एक बच्ची पोलियो संक्रमित पाई गई, जिसे आठ अक्टूबर को पक्षाघात का सामना करना पड़ा.

प्रयोगशाला ने संक्रमण की पुष्टि की

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की पोलियो उन्मूलन क्षेत्रीय संदर्भ प्रयोगशाला ने इस संक्रमण की पुष्टि की है. रिपोर्ट में बताया गया है कि इस साल जिले में यह पोलियो का पहला मामला है. इसमें यह भी बताया गया है कि पोलियो टीकाकरण अभियान के दौरान बच्ची को पोलियो निरोधक खुराक नहीं दी गई थी. इसी बीच, खैबर पख्तूनख्वा के कोहाट जिले में ढाई साल का एक लड़का भी पोलियो संक्रमित पाया गया.

अगले सप्ताह राष्ट्रव्यापी अभियान

अब तक बलूचिस्तान से 21, सिंध से 12, खैबर पख्तूनख्वा से छह और पंजाब तथा इस्लामाबाद से एक-एक मामले सामने आए हैं. देश में पोलियो के मामलों में वृद्धि की पृष्ठभूमि में ‘पाकिस्तान पोलियो कार्यक्रम’ के तहत साढ़े चार करोड़ से अधिक बच्चों को पोलियो खुराक देने के लिए अगले सप्ताह राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया जा रहा है. इससे पहले, प्रधानमंत्री के पोलियो उन्मूलन कार्यक्रम के एक अधिकारी आयशा रजा फारूक ने देश भर में पोलियो वायरस के प्रसार को स्वीकार किया.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Vav Elections 2024: गुजरात की वाव सीट पर कांग्रेस ने गुलाब सिंह राजपूत को उतारा, भाजपा से स्वरूपजी ठाकोर चुनाव मैदान में

जेएनएन, अहमदाबाद। गुजरात की वाव विधानसभा सीट पर चुनावी बिगुल बज चुका है। कांग्रेस ने गुलाब सिंह राजपूत को अपना प्रत्याशी बनाया है। भाजपा ने स्वरूपजी ठाकोर को अपना प्रत्याशी बनाया है। यहां से विधायक गनीबेन ठाकोर ने लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी। इसक

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now