UPSC ESE 2025 New Exam Date Out- यूपीएससी इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा स्थगित, सरकार के नए फैसले के बाद बदला शेड्यूल

4 1 9
Read Time5 Minute, 17 Second

UPSC ESE 2025 New Exam Date: यूपीएससी ने इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा (UPSC Engineering Services Exam) 2025 स्थगित कर दी है. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने शुक्रवार को नोटिस जारी कर इसकी सूचना दी. यूपीएससी के वार्षिक परीक्षा शेड्यूल 2025 के अनुसार, इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा 2025 की अधिसूचना 18 सितंबर 2024 को जारी की गई थी, जिसमें आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर 2024 थी. ईएसई प्रारंभिक/चरण-I परीक्षा 9 फरवरी 2025 को होनी थी.

क्यों स्थगित हुई यूपीएससी की परीक्षा?
यूपीएससी द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा 2025 के उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त समय देने के लिए आयोग ने ईएसई (प्रारंभिक) और ईएसई (मुख्य) परीक्षा 2025 को स्थगित करने का निर्णय लिया है. आधिकारिक बयान के अनुसार, यूपीएससी ने शुक्रवार को भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (IRMS) के अधिकारियों की भर्ती की योजना में बदलाव के बाद उम्मीदवारों को तैयारी के लिए पर्याप्त समय देने के लिए इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा-2025 को स्थगित कर दिया है. यह फैसला सरकार द्वारा यह निर्णय लिए जाने के बाद आया है कि IRMS में भर्ती सिविल सेवा परीक्षा और ईएसई दोनों के माध्यम से की जाएगी.

यूपीएससी की परीक्षा से होगी रेलवे में अधिकारियों की भर्ती
दरअसल, सरकार ने फैसला लिया है कि रेलवे में अधिकारियों की भर्ती सिविल सेवा परीक्षा (यातायात, लेखा और कार्मिक उप-संवर्गों के लिए) और ईएसई (सिविल, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, सिग्नल और दूरसंचार और स्टोर उप-संवर्गों के लिए) दोनों के माध्यम से की जाएगी. रेल मंत्रालय ने 9 अक्टूबर, 2024 को भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (संशोधन) नियम, 2024 को भी अधिसूचित किया है.

Advertisement

रेलवे की आठ ग्रुप ए सेवाओं को एकीकृत किया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2019 में रेलवे की आठ ग्रुप ए सेवाओं को एक केंद्रीय सेवा -IRMS में एकीकृत करने को मंजूरी दी थी. ये आठ सेवाएं भारतीय रेलवे यातायात सेवा, भारतीय रेलवे लेखा सेवा, भारतीय रेलवे कार्मिक सेवा, भारतीय रेलवे इंजीनियर सेवा, भारतीय रेलवे स्टोर सेवा, भारतीय रेलवे मैकेनिकल इंजीनियर सेवा, भारतीय रेलवे इलेक्ट्रिकल इंजीनियर सेवा और भारतीय रेलवे सिग्नल इंजीनियर सेवा थीं.

अब जून और अगस्त में होगा यूपीएससी ईएसई एग्जाम
इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा स्थगित करने के साथ यूपीएससी ने नई परीक्षा तारीखों की भी घोषणा कर दी है. यह परीक्षा अब जून और अगस्त में आयोजित की जाएगी. ईएसई प्रारंभिक परीक्षा (UPSC ESE Prelims Exam) 8 जून 2025 और मुख्य परीक्षा (UPSC ESE Mains) 10 अगस्त को होगी.

9 अक्टूबर से नहीं, 23 नवंबर से मिलेगी करेक्शन की सुविधा
यूपीएससी के अनुसार, आईआरएमएस (सिविल), आईआरएमएस (स्टोर), आईआरएमएस (मैकेनिकल), आईआरएमएस (इलेक्ट्रिकल) और आईआरएमएस (सिग्नल और दूरसंचार) के अधिकारियों का चयन ईएसई 2025 के माध्यम से किया जाएगा. ईएसई-2025 में आईआरएमएस को शामिल करने के सरकार के फैसले को ध्यान में रखते हुए, 9 अक्टूबर, 2024 (आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि - 8 अक्टूबर के अगले दिन से) से सुधार विंडो खोलने पर रोक लगा दी गई है.

Advertisement

बयान में कहा गया है कि आयोग ने नए आवेदकों के लिए 18 अक्टूबर से 22 नवंबर तक एक नई आवेदन विंडो खोलने और पुराने आवेदकों (जिन्होंने सितंबर से 8 अक्टूबर की एप्लीकेशन विंडो के दौरान आवेदन किया है) को बदलाव करने में सक्षम बनाने का भी फैसला किया है. इसके बाद, सभी आवेदकों को 23 नवंबर से 29 नवंबर तक सात दिनों की सुधार/एडिट विंडो की सुविधा दी जाएगी. जिन उम्मीदवारों ने 18 सितंबर से 8 अक्टूबर तक आवेदन विंडो के दौरान पहले ही आवेदन कर दिया है, उन्हें फिर से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है. हालांकि, अगर जरूरत हो तो वे नई एप्लीकेशन विंडो और सुधार/संपादन विंडो के दौरान अपनी डिटेल्स अपडेट कर सकते हैं, यूपीएससी ने कहा. ईएसई-2025 के उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले इसे पढ़ लें.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

पीरियड्स में घर से बाहर रहने को मजबूर महिला, SC जज ने तस्वीर दिखाकर कहा- ये है भारत!

Supreme Court judge: सुप्रीम कोर्ट में जज जस्टिस संजय करोल ने एक कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए एक महिला की दर्द भरी कहानी का जिक्र किया जिसे पीरियडस के दिनों में घर से बाहर रहने के लिए मज़बूर किया गया था. जस्टिस करोल ने कॉन्फ्रेंस में 2023 में ली गई उस

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now