UPPSC PCS के बाद एक और परीक्षा स्थगित, 10 अक्टूबर को जारी हुआ था एडमिट कार्ड

4 1 9
Read Time5 Minute, 17 Second

UPPSC UP TE Exam Postponed: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने PCS परीक्षा स्थगित करने के बाद राज्य की एक और परीक्षा स्थगित कर दी है. स्टेट लेवल सिविल परीक्षा यानी प्रांतीय सिविल सेवा (PCS) की परीक्षा 27 अक्टूबर होने वाली थी, जिसे अब दिसंबर तक के लिए टाल दिया गया है. इसके बाद आयोग (यूपीपीएससी) ने टेक्निकल एजुकेशन टीचिंग सर्विस एग्जाम (UP TE Exam) 2021 को भी स्थगित कर दिया है.

20 अक्टूबर को होना था एग्जाम

यूपी टेक्निकल एजुकेशन सर्विसेज एग्जाम (UP TE Exam) 2021 के 16 में से बाकी बचे आठ विषयों की परीक्षा 20 अक्टूबर को होने वाली थी. यह परीक्षा अगले परीक्षा कैलेंडर के अनुसार पुन निर्धारित की जाएगी. इसमें फार्मेसी, आर्किटेक्चर, टेक्सटाइल केमेस्ट्री, टेक्सटाइल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (इंडस्ट्रीयल एंड कंट्रोल विशिष्टता के साथ), टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी, टेक्टटाइल डिजाइन प्रिंटिंग और कारपेट टेक्नोलॉजी विषय शामिल हैं.

आयोग ने जारी किया नोटिस-

आयोग उप सचिव विनोद कुमार गौड़ ने कही ये बात

यूपीपीपीएस पीसीएस की परीक्षा मानक के अनुरूप परीक्षा केंद्र न मिलने की वजह से स्थगित की गई है, जबकि यूपी टीई परीक्षा अपरिहार्य स्थिति की वजह से स्थगित की गई है. इस परीक्षा के एडमिट कार्ड 10 अक्टूबर को जारी कर दिए गए थे. साथ ही आयोग के उप सचिव विनोद कुमार गौड़ की ओर से जारी नोटिस में साफ कहा था कि सार्वजनिक परीक्षाओं में अनुचित साधनों का इस्तेमाल को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने 6 अगस्त 2024 को 'उत्तर प्रदेश सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों का निवारण) अधिनियम-2024' को अधिसूचित किया है. अनुचित साधनों के उपयोग पर सख्त कार्रवाई और एक करोड़ रुपये तक के जुर्माने की चेतवानी जारी की गई है.

Advertisement

इस अधिनियम के तहत परीक्षा में अनुचित साधनों का उपयोग, नकल करना या नकल कराना, प्रश्नपत्र का प्रतिरूपण करना या उसे प्रकट करना अपराध माना जाएगा. पकड़ने जाने पर एक करोड़ रुपये तक जुर्माना और आजीवन कारावास की सजा दोनों हो सकती है.

एग्जाम पैटर्न
पेपर-1: सामान्य हिंदी के 25 सवाल और सामान्य अध्ययन के 100 सवाल होंगे. प्रत्येक सवाल 3 अंक का होगा. कुल 375 अंकों का पेपर ढाई घंटे का होगा. वहीं दूसरा पेपर सामान्य अध्ययन के 125 सवाल, प्रत्येक 3 अंक (कुल 375 अंक) होंगे. इसके अलावा 100 अंकों के लिए पर्सनैलिटी टेस्ट (इंटरव्यू) होगा. कुल पेपर 850 अंकों का होगा.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

दिल्लीः कैलाशपुरी एक्सटेंशन एरिया के केमिकल वेयरहाउस में लगी आग

News Flash 18 अक्टूबर 2024

दिल्लीः कैलाशपुरी एक्सटेंशन एरिया के केमिकल वेयरहाउस में लगी आग

Subscribe US Now