MPTET 2024 Exam Date- एमपी प्राइमरी लेवल टीईटी 10 नवंबर को, इस दिन से शुरू होंगे आवेदन, देखें योग्यता

4 1 11
Read Time5 Minute, 17 Second

MPTET 2024 Exam Date Notification: मध्य प्रदेश में सरकारी स्कूलों शिक्षक बनने की राह देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल (MPESB) ने प्राइमरी टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (MPTET) का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. एलिजिबिलिटी टेस्ट 10 नवंबर 2024 को आयोजित की जाएगी. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट esb.mponline.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, प्राइमरी लेवल टीचर के लिए एमपीटीईटी 2024 के ऑनलाइन आवदेन 1 अक्टूबर से शुरू होंगे और 15 अक्टूबर 2024 तक चलेंगे. अगर आवेदन में कोई गलती हो जाती है तो आवेदकों को 10 से 20 अक्टूबर के बीच अपने आवेदन में सुधार करने का मौका दिया जाएगा.

MP TET Exam 2024 Date: 10 नवंबर को होगा एग्जाम

मध्य प्रदेश प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 10 नवंबर 2024 को दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से 11:30 बजे तक होगी, जबकि दूसरी शिफ्ट दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:00 बजे तक (ढाई घंटे की परीक्षा) चलेगी. अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा. रिपोर्टिंग सुबह 7 बजे से और दोपहर की शिफ्ट 12:30 बजे से शुरू हो जाएगी.कर्मचारी चयन मंडल भोपाल एवं विभाद के निर्देशानुसार परीक्षा केंद्र राज्य के विभिन्न जिलों में बनाए जाएंगे. इनमें बालाघाट, भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर, खंडवा, नीमच, रतलाम, रीवा, सागर, सतना, सीधी और उज्जैन शामिल हैं.

Advertisement

MPTET के लिए जरूरी योग्यता

कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ हायर सेकेण्डरी अथवा इसके समकक्ष तथा प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्ष का डिप्लोमा या उसके समकक्ष या कम से कम 45 प्रतिशत अंकों के साथ हायर सेकेण्डरी अथवा इसके समकक्ष तथा राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (मान्यता, मानक और क्रियाविधि) विनियम 2002 के अनुसार प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में दो वर्ष का डिप्लोमा या कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ हायर सेकेण्डरी अथवा इसके समकक्ष और प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में 4 वर्षीय स्रातक उपाधि (बी.एल.एड.) या कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ हायर सेकेण्डरी अथवा इसके समकक्ष तथा शिक्षा शास्त्र (विशेष शिक्षा) में 2 वर्षीय डिप्लोमा या स्नातक उपाधि और प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा अथवा इसके समकक्ष होना चाहिए.

नोट

- आरक्षित वर्गों जैसे अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजातियों, अन्य पिछड़ा वर्गों तथा दिव्यांग अभ्यर्थियों को शैक्षणिक योग्यता के अर्हताकारी अंको में 5 प्रतिशत तक की छूट दी जाएगी.

- संस्कृत पाठशाला के प्राथमिक शिक्षक (संस्कृत) के संबंध में संस्कृत साहित्य/व्याकरण आदि विषय के साथ मान्यता प्राप्त संस्था/बोर्ड से उत्तर मध्यमा न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता होगी. इसके अतिरिक्त व्यावसायिक योग्यता में डी.एल.एड. उत्तीर्ण होना आवश्यक होगा.

- माननीय सर्वोच्च न्यायालय के दिनांक 11/08/2023 के निर्णय के अनुक्रम में बी.एड. योग्यताधारी अभ्यर्थी पात्र नहीं होंगे.

Advertisement

पासिंग मार्क्स

इस परीक्षा में हर सवाल का एक अंक होगा. किसी तरह की निगेटिव मार्किंग परीक्षा में नहीं है. प्राथमिक शिक्षक पात्रका अर्ह परीक्षा में पास होने के लिए आरक्षित वर्गों को न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक लाने होंगे. वहीं अन्य वर्गों के लिए अंक प्रतिशत 60 प्रतिशत तय किए गए हैं. यह परीक्षा आजीवन के लिए वेलिड रहेगी.

परीक्षा शुल्क

जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 500 रुपये, अनुसूचित जाति/जनजाति, ओबीसी, EWS और दिव्यांगों के उम्मीदवारों को 250 रुपये परीक्षा शुल्क देना होगा. ऑनलाइन आवेदन-कियोस्क के जरिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को एमबीएनआईएल का पोर्टल शुल्क 60 रुपये देना होगा. इसके अलावा रजिस्टर सिटीजन यूजर के लिए माध्यम से लॉगइन कर फॉर्म भरने पर पोर्टल शुल्क 20 रुपये है. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि आवेदन से पहले नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Doctor Murder Case: सीबीआई को जांच में मदद कर सकती हैं पोस्टमॉर्टम की तस्वीरें, फोरेंसिक जांच के लिए भेजा दिल्ली

राज्य ब्यूरो, स्वर्णिम भारत न्यूज़, कोलकाता। कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल की प्रशिक्षु महिला डॉक्टर के साथ दुष्कर्म व हत्या के मामले में पीड़िता के पोस्टमॉर्टम की तस्वीरें सीबीआइ को जांच में मदद कर सकती हैं। पीड़िता के एक सहपाठी ने

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now