टीचर बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी, HP TET के आवेदन शुरू, नवंबर में एग्जाम

4 1 8
Read Time5 Minute, 17 Second

HP TET 2024 Registration: हिमाचल प्रदेश टीचर बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. हिमाचल प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (HP TET) 2024 नवंबर सत्र के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 28 सितंबर से शुरू कर दी है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.hpbose.org पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों को एक ही विषय के लिए केवल एक ही आवेदन पत्र जमा करने की अनुमति है. एक ही विषय के लिए अभ्यर्थी द्वारा एक से अधिक आवेदन किए जाने पर उसे अस्वीकार कर दिया जाएगा.

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड (hpbose) द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, बिना लेट फीस रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 18 अक्टूबर है, जबकि उम्मीदवार 19 से 21 अक्टूबर तक 600 रुपये के अतिरिक्त शुल्क के साथ रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

HP TET 2024 Exam Date: नवंबर में होगा एग्जाम
आधिकारिक नोटिस के अनुसार, हिमाचल प्रदेश टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (एचपी टीईटी 2024) 15, 17, 24 और 26 नवंबर 2024 को आयोजित किया जाएगा. इसका एडमिट कार्ड परीक्षा से चार दिन पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा.

एग्जाम पैटर्न
परीक्षा ऑफ़लाइन आयोजित की जाएगी और इसमें दो पेपर होंगे. प्रत्येक पेपर में 150 मल्टीपल चॉइस प्रश्न होंगे. पेपर 1 में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा 1, भाषा 2, पर्यावरण विज्ञान और गणित जैसे विषय शामिल होंगे. प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक मिलेगा, और गलत उत्तर के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी.

Advertisement

कौन कर सकता है आवेदन?
प्राइमरी टीचर: उम्मीदवारों के पास सीनियर सेकेंडरी में न्यूनतम 50% और प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा होना चाहिए. वैकल्पिक रूप से, उन्होंने सीनियर सेकेंडरी में कम से कम 50% के साथ चार वर्षीय बीएलएड डिग्री पूरी की हो या कर रहे हों.

अपर प्राइमरी टीचर: उम्मीदवारों के पास 50% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री और 1 वर्षीय बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड.) या एनसीटीई मानकों के अनुसार 45% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री और 1 वर्षीय बी.एड. होना चाहिए. वे स्नातक की डिग्री और प्राथमिक शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा, या वरिष्ठ माध्यमिक में 50% अंकों और 4 वर्षीय बी.एल.एड. डिग्री के साथ भी उत्तीर्ण हो सकते हैं.

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें-

रजिस्ट्रेशन फीस
एचपी टीईटी 2024 के लिए आवेदन शुल्क सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 1,200 रुपये है, जबकि अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और शारीरिक रूप से विकलांग (पीएच) श्रेणियों के उम्मीदवारों को 800 रुपये का भुगतान करना होगा. शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, यूपीआई या नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Rajasthan: किरोड़ी लाल मीणा एक बार फिर सुर्खियों में, कैबिनेट मीटिंग में हुए शामिल; सरकारी गाड़ी की भी की सवारी

डिजिटल डेस्क, राजस्थान।राजस्थान में लोकसभा चुनाव के बाद से किरोड़ी लाल मीणा अपने इस्तीफे को लेकर खूब चर्चा में थे , विपक्ष उनके इस्तीफे को लेकर सरकार और बीजेपी पर खूब हमलावर रहा। मंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद से डॉ मीणा कैबिनेट बैठक में भी शाम

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now