राजस्थान CET 2024- अभ्यर्थियों की उमड़ी भीड़, बस में खिड़कियों से घुसने की जद्दोजहद, Video Viral

4 1 11
Read Time5 Minute, 17 Second

राजस्थान में कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) 2024 परीक्षा 27 और 28 सितंबर 2024 को आयोजित की जा रही है.राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड (RSMSSB) द्वारा आयोजित सरकारी नौकरियों के लिए इस पात्रता परीक्षा में लाखों ग्रेजुएट अभ्यर्थी शामिल हो रहे हैं. परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों की भीड़ इतना ज्यादा हो गई है कि राज्य सरकार की बसें भी कम पड़ती नजर आ रही हैं. अभ्यर्थियों के कई वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहे हैं.

राजस्थान सीईटी 2024 ग्रेजुएट लेवल एग्जाम 27 और 28 सितंबर को दो शिफ्ट में आयोजित किया जा रहा है. पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 3 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक चलेगी. उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड पहले ही बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं, जिसमें शिफ्ट और एग्जाम सेंटर की पूरी जानकारी दी गई है. पहले दिन की परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों की भीड़ उमड़ पड़ी है. सड़कों और बस स्टैंड्स पर अभ्यर्थियों का जनसैलाब दिखाई दे रहा है.

परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने की जंग
बस स्टैंड्स पर बस में सीट पाने के लिए अभ्यर्थियों को जंग लड़नी पड़ रही है. राज्य सरकार की बसों की कमी महसूस हो रही है. समय पर परीक्षा केंद्र पर पहुंचने के लिए अभ्यर्थी हर संभव कोशिश करते नजर आ रहे हैं. अभ्यर्थियों की भीड़ के कई वीडियो सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बने हुए हैं. बस में घुसने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है. दरवाजे तो छोड़िए बस की खिड़कियों से अंदर घुसने के लिए अभ्यर्थियों की लाइन लगी है.

Advertisement

बांसवाड़ा में अभ्यर्थियों के बसों में घुसने के लिए मशक्कत करते हुए भी एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है. बस की दोनों ओर की खिड़कियों से अंदर घुसने के लिए अभ्यर्थी लटके हुए हैं. कुछ काफी कोशिश के बाद अंदर पहुंच भी गए हैं, कुछ खिड़कियों पर लटके हैं और कुछ नीचे अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं. ऐसे हालात राज्य में बेरोजगारी और सरकारी नौकरी के लिए मारा-मारी बयां करने के लिए काफी हैं.

भर्ती परीक्षा में हुए ये तीन बड़े बदलाव
1. इस बार राजस्थान CET परीक्षा में निगेटिव मार्किंग लागू होगी. एक गलत जवाब देने पर एक तिहाई अंक काटा जाएगा. इससे पहले प्रदेश की किसी भी पात्रता परीक्षा में पहली बार हुआ है.

2. सीईटी के पेपर में इस बार चार के बजाय पांच विकल्प दिए जाएंगे. अगर परीक्षार्थी को सवाल का सही जवाब नहीं पता है तो उसे पांचवा ऑप्शन चुनना होगा.

3. सरकारी नौकरी की पात्रता के लिए अब राजस्थान सीईटी परीक्षा में 40 प्रतिशत अंक लाने होंगे. अभी तक किसी भी भर्ती की रिक्तियों के 15 गुना उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करके मुख्य परीक्षा आयोजित की जाती थी.

हाल ही में जारी हुई आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (पीएलएफएस) की एक रिपोर्ट से पता चला है कि सबसे ज्यादा बेरोजगारी वाले राज्यों में राजस्थान भी शामिल हैं. राजस्थान में युवाओं की बेरोजगारी 24% है, यानी हर 100 में से 24 युवा काम की तलाश में है, पर उसे नौकरी या रोजगार नहीं मिल रहा है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

DUSU Election: छात्राओं के लिए कई वादे, फिर भी वोटिंग कम... देखें इन 6 गर्ल्स कॉलेजों का डेटा

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now