Gandhi Jayanti 2024- ट्रेन से आरा आए थे महात्मा गांधी, भोजपुर की स्मृतियों में बसे हैं बापू; पढ़िए दिलचस्प कहानी

कंचन किशोर,आरा। Ara News:महात्मा गांधी का भोजपुर से खास जुड़ाव था। सत्य और अहिंसा के रास्ते पूरी दुनिया को नई दिशा दिखाने वाले गांधी जी शाहाबाद में अपने जीवनकाल में चार बार आए और गुलामी के खिलाफ शांतिपूर्ण प्रतिकार की अलख जगाई। चार सितंबर 1920 को

4 1 6
Read Time5 Minute, 17 Second

कंचन किशोर,आरा। Ara News:महात्मा गांधी का भोजपुर से खास जुड़ाव था। सत्य और अहिंसा के रास्ते पूरी दुनिया को नई दिशा दिखाने वाले गांधी जी शाहाबाद में अपने जीवनकाल में चार बार आए और गुलामी के खिलाफ शांतिपूर्ण प्रतिकार की अलख जगाई। चार सितंबर 1920 को असहयोग आंदोलन को धार देने के लिए महात्मा गांधी पहली बार पटना से पैसेंजर ट्रेन से आरा आए थे।

इनके साथ अन्य नेताओं में शौकत अली, मौलाना अब्दुल कलाम आजाद, स्वामी सत्यदेव भी थे। आयोजन को सफल बनाने में शाहाबाद जिला कमेटी शाहाबाद जिला कांग्रेस कमेटी के तत्कालीन अध्यक्ष विंध्यवासिनी सहाय, चौधरी करामत हुसैन, मंडीला दास, मुनमुन हलवाई उर्फ नंदा गुप्ता, डा. कैप्टन अरुन्जय सहाय वर्मा आदि की सराहनीय भूमिका रही। इसी दिन पंजाब मेल से गांधीजी पटना वापस चले गए थे।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Bihar Politics: प्रशांत किशोर ने चिराग पासवान को दिया झटका, इस दिग्गज नेता को अपने पाले में किया शामिल

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, मुजफ्फरपुर। पूर्व मंत्री रघुनाथ पांडेय की बहू विनीता विजय ने लोजपा (रामविलास) छोड़ दिया है। वह मंगलवार को पटना में जन सुराज में शामिल हो गईं। लोजपा के लिए यह झटका माना जा रहा है। वहीं इससे जिले में विधानसभा चुनाव द

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now