नई किस्म कलौंजी-12 इजाद- शुगर-अस्थमा सहित कई बीमारियों को दूर करने की एक दवा, किसानों की बढ़ेगी जबरदस्त आय

अमित धवन, हिसार। शरीर के लिए महत्वपूर्ण मसाला कलौंजी। शुगर से लेकर दर्द, सूजन, अस्थमा सहित कई बीमारियों को दूर करने की एक दवा। इस कलौंजी की फसल को बढ़ाने और किसानों को लाभ पहुंचने के लिए हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय की तरफ से नई किस्म कलौंजी-12 इजा

4 1 6
Read Time5 Minute, 17 Second

अमित धवन, हिसार। शरीर के लिए महत्वपूर्ण मसाला कलौंजी। शुगर से लेकर दर्द, सूजन, अस्थमा सहित कई बीमारियों को दूर करने की एक दवा। इस कलौंजी की फसल को बढ़ाने और किसानों को लाभ पहुंचने के लिए हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय की तरफ से नई किस्म कलौंजी-12 इजाद की है।

यह किस्म पिछले वर्ष अखिल भारतीय समन्वित मसाला अनुसंधान परियोजना की तरफ से बैंगलुरु की बैठक में सिफारिश की गई थी। अब इसको उगाने के लिए बीज अगले वर्ष तक किसानों को उपलब्ध करवा दिया जाएगा। इस नई किस्म से 15 प्रतिशत तक अधिक पैदावार मिलेगी। हरियाणा में कलौंजी की खेती नई है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

अनन्या पांडे और आर माधवन के साथ अक्षय कुमार लाए नई फिल्म, इस हीरो पर बनेगी फिल्म

एक्टर अक्षय कुमार की झोली में नई फिल्म आ चुकी है. एक बार फिर उन्होंने धर्मा प्रोडक्शन के करण जौहर के साथ हाथ मिलाया है. अब अजय देवगन के बाद आर माधवन के साथ अक्षय कुमार भी काम करने वाले हैं. फिल्म भारत के शीर्ष बैरिस्टर सी. शंकरन नायर के जीवन से प

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now