दिल्ली में कृत्रिम बारिश के लिए गोपाल राय ने की केंद्र सरकार से मांग, पत्र लिखकर की ये डिमांड

4 1 4
Read Time5 Minute, 17 Second

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण के स्तर को देखते हुए कृत्रिम वर्षा कराने का अनुरोध किया है. इसी क्रम में गोपाल राय ने तीसरी बार केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को पत्र लिखकर दिल्ली में कृत्रिम वर्षा कराने की मांग की है साथ ही कहा है कि केंद्रीय मंत्री को जल्द से जल्द कृत्रिम बारिश कराने के लिए बैठक करना चाहिए.

दिल्ली में फिर उठी कृत्रिम बारिश की मांग

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मांग की है कि केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव को डीजीसीए, रक्षा मंत्रालय, गृह मंत्रालय, एसपीजी, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, आईएमडी और अन्य संबंधित एजेंसियों सहित सभी संबंधित हितधारकों/प्रतिनिधियों के साथ तत्काल बैठक करना चाहिए. उनका कहना है कि क्लाउड सीडिंग को लागू करने के प्रयासों के समन्वय पर ध्यान केंद्रित करने और आपातकालीन उपाय के रूप में इसकी व्यवहार्यता का मूल्यांकन करने के लिए बैठक आयोजित करना चाहिए.

air pollution

दरअसल, सरकार दीपावली के बाद आर्टिफिशियल रेन के जरिए प्रदूषण को कम करना चाह रही है, लेकिन इसके लिए केंद्र सरकार की मंजूरी जरूरी है. इसलिए गोपाल राय ने दिल्ली में कृत्रिम बारिश के लिए संयुक्त बैठक की मांग की है. बता दें कि हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश समेत अन्य राज्यों में धान की कटाई के बाद पराली जलाने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. वहीं दिवाली में पटाखे जलाने से दिल्ली की हवा और भी जहरीली हो जाएगी. इसलिए दिल्ली सरकार राजधानी में कृत्रिम बारिश करवाना चाहती है, लेकिन अभी तक इसके लिए विभिन्न विभागों से अनुमति नहीं मिल पाई है. गोपाल राय ने तीसरी बार केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को पत्र लिखकर आर्टिफिशियल रेन कराने के लिए संबंधित विभागों से अनुमति दिलाने की मांग की है.

दिल्ली सरकार में पर्यावरण मंत्री के पद पर आसीन गोपाल राय का कहना है कि पिछले साल आईआईटी कानपुर ने आर्टिफिशियल रेन के लिए प्रेजेंटेशन दिया था. उसके लिए केंद्र सरकार के कई विभागों से अनुमति की जरूरत थी. हमने डेढ़ महीने पहले ही केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को चिट्ठी लिखी थी. अब तीसरी बार पत्र लिख रहा हूं, क्योंकि अब एक सप्ताह का समय है. इसलिए आपातकालीन बैठक करके तैयारी करनी होगी.

Input- Amit
Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Ahoi Ashtami 2024 Date: अहोई अष्टमी के व्रत में जरूर करें ये दिव्य उपाय, जाग उठेगी संतान की सोई तकदीर

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now