Delhi Pollution- धुंध की चादर में लिपटी दिल्ली, कई इलाकों में 300 के पार पहुंचा AQI

4 1 5
Read Time5 Minute, 17 Second

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. शनिवार सुबह दिल्ली के कई इलाके धुंध की चादर में लिपटे हुए नजर आए. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार आईटीओ, भीकाजी कामा प्लेस और आनंद विहार क्षेत्र में धुंध में प्रदूषण का स्तर 'बहुत खराब' और 'खराब' श्रेणी में रखा गया है.

पीडब्ल्यूडी के वाहन राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में धूल प्रदूषण को कम करने के लिए जीआरएपी-1 के अनुपालन में पानी का छिड़काव कर रहे हैं. वहीं यमुना नदी भी दूषित होती जा रही है. कालिंदी कुंज में यमुना नदी के पानी के ऊपर झाग दिखाई दे रहा है.

हवा हुई 'बहुत खराब'
आनंद विहार इलाके में कोहरे की घनी चादर छा गई है जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) गिरकर 334 पर आ गया है जो 'बहुत खराब' श्रेणी में रखा गया है. इसके अलावा, अक्षरधाम इलाके में 334, भीकाजी कामा प्लेस में धुंध की एक पतली परत छा गई जिससे यहां का वायु गुणवत्ता सूचकांक गिरकर 273 पर आ गया है. वहीं आईटीओ का एक्यूआई गिरकर 226 पर आ गया है. इसके अलावा इंडिया गेट का यु गुणवत्ता सूचकांक 251 भी दर्ज किया गया.

Advertisement

ये भी पढ़ें:Delhi Pollution: हवा में सुधार या बद्तर हालात, अगले कुछ दिन दिल्ली में कैसा रहेगा प्रदूषण का हाल? जानिए

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, 'खराब' श्रेणी में आने वाला AQI लंबे समय तक संपर्क में रहने वाले अधिकांश लोगों को सांस लेने में तकलीफ़ का कारण बन सकता है, जबकि 'बहुत खराब' श्रेणी में आने वाले लोगों को लंबे समय तक सांस संबंधी बीमारियों का ज़्यादा जोखिम होता है.

फिलहाल सुधार की उम्मीद नहीं

AQI स्केल वायु गुणवत्ता स्तरों को इस प्रकार वर्गीकृत करता है: 0-50 को 'अच्छा', 51-100 को 'संतोषजनक', 101-200 को 'मध्यम', 201-300 को 'खराब', 301-400 को 'बहुत खराब' और 401-500 को 'गंभीर' माना जाता है.

मौसम संबंधी पूर्वानुमान संकेत देते हैं कि आने वाले दिनों में प्रतिकूल मौसम की स्थिति बनी रहने की उम्मीद है और रविवार तक प्रदूषण का स्तर 'बहुत खराब' श्रेणी में रहने की संभावना है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि हवा की वर्तमान दिशा के कारण दिल्ली का तापमान इस समय सामान्य से अधिक बना हुआ है.

ये भी पढ़ें:दिल्ली के प्रदूषण पर सियासत तेज, मंत्री गोपाल राय बोले- आनंद विहार में यूपी की डीजल बसों से बढ़ा AQI

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Patna News: पटना वालों की बल्ले-बल्ले, स्पाइस जेट ने चलाई 7 जोड़ी नई फ्लाइट; इन बड़े शहरों को करेगी कवर

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, पटना। Patna News:दीपावली व छठ पूजा में घर वापस लौटने वाले लोगों की भीड़ उमड़ने लगी है। दूसरे शहरों से आने वाली तमाम ट्रेनें फुल हो चुकी हैं। इन शहरों से आने वाली बसों में भी जगह नहीं है। यहां तक कि इन शहरों से आने

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now