दिल्ली में वेस्ट मैनेजमेंट के लिए सरकार का बड़ा कदम, MCD कमिश्नर की पावर बढ़ाई

4 1 5
Read Time5 Minute, 17 Second

दिल्ली में वेस्ट मैनेजमेंट के मुद्दे से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है. दिल्ली सरकार ने म्युनिसिपल सॉलिड वेस्ट से संबंधित कॉन्ट्रैक्ट्स का पालन करने के लिए दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) आयुक्त की शक्तियां बढ़ा दी हैं.

LG की मंजूरी से लिया फैसला

यह फैसला वर्तमान में स्थायी समिति की अनुपस्थिति के चलते लिया गया है, जो दिल्ली नगर निगम अधिनियम, 1957 के तहत आमतौर पर 5 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं को मंजूरी देती है. दिल्ली सरकार ने, उपराज्यपाल की मंजूरी से, वित्तीय सीमाएं निर्धारित करने के लिए अधिनियम की धारा 202 (सी) लागू कर दी है, जिसके तहत आयुक्त सीधे कॉन्ट्रैक्ट्स को मंजूरी दे सकते हैं.

इसका उद्देश्य राजधानी की वेस्ट मैनेजमेंट से जुड़ी चुनौतियों से निपटने के लिए आवश्यक आदेशों का निर्बाध संचालन और पालन सुनिश्चित करना है, खासकर सर्दियों के महीनों में जब वायु प्रदूषण अपने चरम पर होता है.

इन प्रोजेक्ट्स को मिली मंजूरी

जिन अहम कॉन्ट्रैक्ट्स को मंजूरी दी गई उनमें सेंट्रल जोन में वेस्ट कलेक्शन और ट्रांसपोर्टेशन के लिए 1137.98 करोड़ रुपये की परियोजना, नरेला-बवाना में वेस्ट-टू-एनर्जी फैसिलिटी के लिए 604.26 करोड़ रुपये की इनिशिएटिव और 600 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के विभिन्न डंपसाइटों पर बायो-माइनिंग प्रोजेक्ट्स शामिल हैं.

Advertisement

बढ़ सकता है टकराव

आयुक्त को वित्तीय नियमों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करना और पारदर्शिता और जवाबदेही बनाए रखने के लिए एमसीडी की वित्त इकाई के साथ मिलकर सहयोग करना आवश्यक है. हालांकि यह आदेश आवश्यक वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट्स को आगे बढ़ाने में मदद करेगा है लेकिन यह दिल्ली की ब्यूरोक्रेसी और निर्वाचित प्रतिनिधियों के बीच चल रहे टकराव को बढ़ा सकता है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

दिल्ली कोर्ट इंजीनियर राशिद की जमानत पर आज जारी कर सकता है आदेश

News Flash 15 अक्टूबर 2024

दिल्ली कोर्ट इंजीनियर राशिद की जमानत पर आज जारी कर सकता है आदेश

Subscribe US Now