दिल्ली- राज्यसभा सांसद को अयोग्य घोषित करने की मांग वाली याचिका खारिज, HC ने याचिकाकर्ता पर लगाया जुर्माना

4 1 6
Read Time5 Minute, 17 Second

दिल्ली हाईकोर्ट ने राज्यसभा सांसद और बार काउंसिल ऑफ इंडिया (BCI) के चेयरमैन मनन कुमार मिश्रा को राज्यसभा सदस्यता से अयोग्य घोषित की मांग वाली याचिका को खारिज कर दिया है. साथ ही अदालत ने याचिकाकर्ता पर 25 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया है.

जस्टिस संजीव नरूला की एकल जज पीठ ने याचिका खारिज करते हुए याचिकाकर्ता अमित कुमार दिवाकर को चार हफ्ते में 25 हजार रुपये दिल्ली राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण में जमा करने का आदेश दिया है.

पीठ ने कहा कि याचिकाकर्ता किसी भी कानूनी कसौटी पर खरा नहीं उतरा, क्योंकि न तो वो प्रभावित है और न ही कानूनी तौर पर अर्जी दाखिल करने के लिए उपयुक्त व्यक्ति यानी उसका कोई लोकस नहीं है. लिहाजा इस याचिका में कोई दम नहीं है. इस तरीके से याचिका दाखिल करना कानूनी प्रक्रिया का दुरुपयोग है. इसलिए याचिकाकर्ता पर 25,000 रुपए का जुर्माना लगाया गया है. अदालत ने अपने आदेश में यह राशि चार हफ्ते के अंदर दिल्ली राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण में जमा कराने का निर्देश दिया.

संविधान में अलग है नियम

हाईकोर्ट ने कहा कि संसद से किसी सदस्य को अयोग्य घोषित करने के लिए संविधान ने उचित प्रावधान किया है. एक रिट याचिका में किसी संसद सदस्य को अयोग्य करार देने का आदेश कोर्ट कैसे दे सकता है?. हाईकोर्ट ने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 102 (1) के तहत केवल अनुमानों के आधार पर अयोग्यता अपने आप नहीं हो जाती है. संविधान के दायरे में इसकी पड़ताल होती है, तब अयोग्यता होती है. इसके लिए चुनाव याचिका दायर करनी होती है.

Advertisement

याचिकाकर्ता ने दिए ये तर्क

दिवाकर ने अर्जी में कहा कि बीसीआई अध्यक्ष के रूप में मिश्रा की भूमिका संसद सदस्य के रूप में उनकी स्थिति से टकराती है, क्योंकि ये लाभ के पद के दायरे में है. उन्होंने तर्क दिया कि बीसीआई अध्यक्ष पद से जुड़ी वैधानिक और वित्तीय शक्तियां "लाभ का पद" धारण करने के बराबर हैं, जिससे मिश्रा को संसद की सदस्यता से अयोग्य ठहराया जा सकता है. दिवाकर ने "लाभ के पद" पर पंडित ठाकुर दास भार्गव समिति की रिपोर्ट (1955) का हवाला दिया, जिसमें अधिकार प्रभाव और प्रशासनिक नियंत्रण के आधार पर अयोग्यता पर जोर दिया गया था.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Pune Porsche car crash: आरोपी किशोर को जमानत देने वाले JJB के सदस्यों पर गिरी गाज, महाराष्ट्र सरकार ने किया बर्खास्त

पीटीआई, पुणे। पुणे के हाई प्रोफाइल पोर्श कार दुर्घटना मामले में महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है। सरकार ने जांच पैनल की सिफारिश पर पुणे पोर्श दुर्घटना के नाबालिग आरोपी को जमानत देने के मामले में किशोर न्याय बोर्ड (जेजेबी) के दो सदस

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now