दिल्ली में धरने की मांग कर रहे सोनम वांगचुक, कहा- जंतर-मंतर की इजाजत नहीं दे रही पुलिस

4 1 10
Read Time5 Minute, 17 Second

क्लाइमेट एक्टिविस्ट सोनम वांगचुक ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी के जंतर-मंतर पर अनशन करने की अनुमति नहीं मिलने पर निराशा व्यक्त की है और अपने अनशन के लिए अल्टरनेटिव देने की मांग की है. सोनम वांगचुक लद्दाख को छठी अनुसूची का दर्जा देने की मांग को लेकर अनशन करने की मांग कर रहे थे.

जंतर-मंतर पर अनशन पर बैठने के उनके अनुरोध को खारिज करते हुए दिल्ली पुलिस द्वारा भेजे गए पत्र की कॉपी साझा करते हुए, वांगचुक ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, एक और अस्वीकृति, एक और निराशा. आखिरकार आज सुबह हमें विरोध प्रदर्शन के लिए आधिकारिक रूप से नामित जगह के लिए यह अस्वीकृति पत्र मिला. अगर जंतर-मंतर की अनुमति नहीं है तो कृपया हमें बताएं कि किस जगह की अनुमति है. हम सभी कानूनों का पालन करना चाहते हैं और फिर भी शांतिपूर्ण तरीके से अपनी शिकायत व्यक्त करना चाहते हैं. अपने ही देश में गांधी के रास्ते पर चलना इतना मुश्किल क्यों है. वहां कोई रास्ता जरूर होना चाहिए.

दिल्ली पुलिस ने क्या कहा

पत्र में दिल्ली पुलिस ने कहा कि अनुरोध बहुत कम नोटिस पर प्राप्त किया गया था और सभा के बारे में कोई कोई विशिष्ट समय सीमा का उल्लेख नहीं किया गया था.

Advertisement

पुलिस ने कहा कि दिशानिर्देशों के अनुसार, जंतर-मंतर पर कोई भी प्रदर्शन आयोजित करने के लिए आवेदन निर्धारित कार्यक्रम से कम-से-कम 10 दिन पहले भेजा जाना चाहिए जो कि सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के बीच किया जाना चाहिए.

प्रदर्शनकारियों का प्रतिनिधित्व करने वाले लेह एपेक्स बॉडी के समन्वयक जिग्मत पलजोर ने पीटीआई को बताया कि वे वैकल्पिक जगहों की तलाश कर रहे हैं, जिसके लिए पुलिस और सरकार के साथ चर्चा चल रही है.

शनिवार रात एक्स पर साझा किए गए एक वीडियो संदेश में वांगचुक ने दावा किया कि जब उन्होंने राजघाट पर अपना अनशन तोड़ा तो उन्हें दो दिनों के अंदर शीर्ष नेतृत्व के साथ नियुक्ति का आश्वासन दिया गया था, लेकिन इससे इनकार किए जाने के बाद उन्हें अनिश्चितकालीन अनशन की घोषणा करने के लिए मजबूर होना पड़ा.

एक्टिविस्ट ने कहा कि प्रदर्शनकारियों को यह भी बताया गया कि भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता की धारा 163 जो अनधिकृत सभाओं पर रोक लगाती है, नई दिल्ली में स्थायी रूप से लागू है. उन्होंनेकहा कि अनशन करनेदे जंतर-मंतर परबैठ कर, या वो जगह बता कहा ना हो (हम जंतर-मंतर पर अनशन पर बैठें या हमें ऐसी जगह बताएं जहां कोई धारा नहीं लगाई गई हो).

वांगचुक ने संदेश में कहा, "इस बात पर चर्चा होनी चाहिए कि लोकतंत्र में ऐसी कोई जगह क्यों नहीं है, जहां लोग शांति से बैठ सकें और अपना दर्द साझा कर सकें."

Advertisement

सितंबर में शुरू हुआ था दिल्ली चलो मार्च

आपको बता दें कि सोनम वांगचुक 1 सितंबर से 150 लोगों के साथ लद्दाख से निकले थे. इस दौरान वह हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति, मनाली, कुल्लू, मंडी, चंडीगढ़ होते हुए दिल्ली बॉर्डर पहुंचे थे, जहां पुलिस ने उन्हें और अन्य कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया था. इस मार्च को लेह एपेक्स बॉडी द्वारा आयोजित किया गया था जो कारगिल डेमोक्रेटिक अलायंस के साथ-साथ पिछले चार सालों से लद्दाख को राज्य का दर्जा देने के लिए संविधान की छठी अनुसूची में शामिल करने, लद्दाख के लिए एक सार्वजनिक सेवा आयोग और लेह और कारगिल जिलों के लिए अलग लोकसभा सीटें की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे हैं.

शनिवार को अधिकांश प्रदर्शनकारी लद्दाख लौट आए, जबकि अन्य लोग सोमन वांगचुक के साथ अनशन में शामिल होने के लिए दिल्ली रुक गए.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

चेन्नई में एयरशो के दौरान हीट स्ट्रोक से 3 लोगों की मौत, 200 से अधिक अस्पताल में एडमिट

चेन्नै: तमिलनाडु के चेन्नै में भारतीय वायु सेना के एयर शो में रविवार को तीन दर्शकों की मौत हो गई। गर्मी और डिहाइड्रेशन के कारण उन्हें अस्पतालों में भर्ती कराया गया था, लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि मौत का असली कारण पोस्टमॉर्टम टेस्ट के बाद ही पता

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now