ऑपरेशन चक्र-2 के तहत 7 ठिकानों पर छापेमारी... CBI ने 43 साइबर ठगों को किया गिरफ्तार

4 1 29
Read Time5 Minute, 17 Second

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने दिल्ली और गुरुग्राम में 7 ठिकानों पर छापेमारी की. सीबीआई ने ऑपरेशन चक्र-2 के तहत 43 साइबर ठगों को गिरफ्तार किया है. साथ ही आरोपियों के कब्जे से कंप्यूटर के 130 हार्ड डिस्क, 65 फोन, 5 लैपटॉप, बड़ी संख्या में पीड़ितों की जानकारी, दस्तावेज, कॉल रिकॉर्डिंग और ट्रांसक्रिप्ट बरामद किए हैं.

जानकारी के मुताबिक, आरोपी गुरुग्राम के डीएलएफ में कॉल सेंटर चलाकर विदेशी नागरिकों को ठग रहे थे. इसके लिए आरोपी लोगों के कंप्यूटर पर पॉप-अप भेजकर उनसे संदिग्ध सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के लिए कहते थे. फिर उनका सिस्टम रिस्टोर करने के नाम पर पैसे ट्रांसफर कराते थे. शिकायत के बाद सीबीआई ने 22 जुलाई 2024 को इस मामले में केस दर्ज किया.

ये भी पढ़ें-शेयर मार्केट से कमाई का लालच दे फंसाते थे जाल में, फिर ऐसे ऐंठते थे पैसा... पुलिस के हत्थे चढ़े जालसाज

फिर एफबीआई और इंटरपोल जैसी कई देशों की एजेंसियों की मदद से ऑपरेशन चक्र-2 को अंजाम दिया गया. इसके लिए दिल्ली और गुरुग्राम में 7 ठिकानों पर छापेमारी की गई. इसके बाद 43 साइबर ठगों को गिरफ्तार किया गया. साथ ही आरोपियों के कब्जे से कंप्यूटर के 130 हार्ड डिस्क, 65 फोन, 5 लैपटॉप, बड़ी संख्या में पीड़ितों की जानकारी, दस्तावेज, कॉल रिकॉर्डिंग और ट्रांसक्रिप्ट बरामद किए गए.

Advertisement

ये भी पढ़ें-फर्जी कंपनी, फेक मैसेज और नकली निवेश... CID ने किया ₹1000 करोड़ के साइबर फ्रॉड का भंडाफोड़, 2 मास्टरमाइंड गिरफ्तार

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

कौन था हरदीप सिंह निज्जर, खालिस्तान समर्थक से कैसे बना ISI का प्यादा; पढ़िए हर सवाल का जवाब

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। खालिस्तान समर्थक आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारत और कनाडा के रिश्ते में दरार आ गई है। कनाडा ने भारत पर गंभीर आरोप लगाया है। प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने भारत पर राजनयिकों व संगठित अपराधी गिरोहों के जरिए कन

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now