डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों से निपटने के लिए दिल्ली तैयार, सौरभ भारद्वाज ने दिए सख्त निर्देश

4 1 22
Read Time5 Minute, 17 Second

दिल्ली सरकार ने बारिश के मौसम में डेंगू के प्रकोप से निपटने के लिए तैयारी शुरू कर दी है. सोमवार को दिल्ली सचिवालय में स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों से रोकथाम के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की. बैठक में स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारी और दिल्ली सरकार के तमाम अस्पतालों के एमएस और एमडी शामिल हुए. जिन्हें कई अहम निर्देश दिए गए.

अस्पतालों में डेंगू और मलेरिया जैसे मरीजों के लिए पर्याप्त दवाईयां और अन्य जरूरी सामानों के स्टॉक के निर्देश दिए गए हैं. मंत्री सौरभ भारद्वाज ने अस्पतालों में साप्ताहिक रूप से निरीक्षण करने, मच्छरों के प्रजनन संभावित क्षेत्रों में नियमित रूप से सफाई करने और दवाई का छिड़काव करने के निर्देश भी जारी किए. अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार सभी अस्पतालों में मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए दवाइयां का छिड़काव किया जा रहा है.

डेंगू के मरीजों के लिए विशेष व्यवस्था

बैठक के दौरान कई अस्पतालों के अधिकारियों ने बताया कि अस्पताल में डेंगू के मरीजों के लिए अलग से उपचार की व्यवस्था की गई है. डेंगू के मरीजों के लिए कुछ बेड आरक्षित किए गए हैं, जहां केवल डेंगू और मलेरिया जैसे मरीजों को ही रखा जाएगा, ताकि अन्य मरीजों में डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारी न फैल सके.

Advertisement

अस्पताल प्रशासन ने यह भी बताया कि डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए डेंगू के मरीजों के बेड के चारों तरफ एक नेट (जाल) की व्यवस्था की गई है, ताकि कोई मच्छर उन मरीजों को काट कर किसी दूसरे मरीज तक डेंगू और मलेरिया के बैक्टीरिया ना पहुंचा सके.

बैठक के दौरान अधिकारियों से मिले एक सुझाव पर सहमति जताते हुए मंत्री सौरभ भारद्वाज ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को डेंगू और मलेरिया के लक्षणों की पहचान के लिए और इससे बचाव के लिए जागरूकता अभियान चलाने के भी निर्देश जारी दिए हैं.

स्वास्थ्य मंत्रीसौरभ भारद्वाज ने अस्पतालों को दिए खास निर्देश

मंत्री ने सभी अस्पतालों को निर्देश दिए हैं कि वो अपने अस्पतालों में डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारी को पहचानने वाले लक्षणों की जानकारी लगाएं, ताकि अस्पताल में आने वाले मरीजों को इस संबंध में पर्याप्त जानकारी हासिल हो और वो अपने आसपास किसी भी व्यक्ति में इस प्रकार के लक्षण पाए जाने पर, मरीज को इलाज के लिए जागरूक कर सकें.

मंत्री सौरभ भारद्वाज ने लोगों को डेंगू और मलेरिया के बारे में जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को मीडिया और सोशल मीडिया का सहारा लेने का भी सुझाव दिया है. मंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि वह शिक्षा विभाग से संपर्क कर सभी स्कूलों में और सार्वजनिक स्थलों पर भी डेंगू और मलेरिया से बचाव के लिए जागरूकता अभियान चलाएं.

Advertisement

दिल्ली के सभी स्कूलों के लिए पहले ही निर्देश जारी किए गए थे कि बच्चों को पूरी आस्तीन के कपड़े पहनने के लिए कहा जाए.स्कूल में साफ सफाई और दवाई का नियमित छिड़काव कराया जाए.

अस्पतालों में डेंगू के मरीजों को मिले तुरंत उपचार

बैठक के दौरान मंत्री सौरभ भारद्वाज ने सभी अस्पतालों के एमएस और एमडी को निर्देश जारी करते हुए कहा, कि अस्पताल में आने वाले डेंगू और मलेरिया के लक्षण वाले मरीजों की तुरंत जांच की जाए और रिपोर्ट पोजीटिव आने पर मरीज को तुरंत उपचार दिया जाए ताकि उनकी जान बचाई जा सके.

मंत्री सौरभ भारद्वाज ने सभी अधिकारियों को सुझावों के साथ-साथ सख्त निर्देश भी जारी किया है कि यदि किसी भी अस्पताल में किसी प्रकार की कोई लापरवाही पाई गई तो संबंधित अस्पताल और संबंधित अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्रवाईभी की जाएगी.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

ग्वालियर टी-20 में बांग्लादेश ने भारत को दिया 128 रनों का लक्ष्य

News Flash 06 अक्टूबर 2024

ग्वालियर टी-20 में बांग्लादेश ने भारत को दिया 128 रनों का लक्ष्य

Subscribe US Now