रूस के अंदर हमला किया तो... पुतिन ने अमेरिका को दी खुली धमकी, कहा- हम जरूर जवाब देंगे

मॉस्को: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रविवार को कहा कि अगर अमेरिका और उसके नाटो सहयोगी यूक्रेन को लंबी दूरी की मिसाइलों से रूस के अंदर हमला करने में मदद करते हैं तो इसका जवाब दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि रूस का रक्षा मंत्रालय जवाब देने के वि

4 1 11
Read Time5 Minute, 17 Second

मॉस्को: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रविवार को कहा कि अगर अमेरिका और उसके नाटो सहयोगी यूक्रेन को लंबी दूरी की मिसाइलों से रूस के अंदर हमला करने में मदद करते हैं तो इसका जवाब दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि रूस का रक्षा मंत्रालय जवाब देने के विभिन्न तरीकों पर काम कर रहा है। रूस को यूक्रेन पर हमला किए ढाई साल से ज्यादा का वक्त हो चुका है। इसके बावजूद इसके समाप्त होने की कोई संभावना नजर नहीं आ रही। इस युद्ध के कारण शीत युद्ध के बाद एक बार फिर रूस और पश्चिम के बीच सबसे बड़ा टकराव शुरू हो गया है। इस बीच रूसी अधिकारियों का कहना है कि यूक्रेन युद्ध अब अपने सबसे खतरनाक चरण में प्रवेश कर रहा है।

पुतिन ने पश्चिम को क्यों दी धमकी


रूस कई हफ्तों से अमेरिका और उसके सहयोगियों को संकेत दे रहा है कि अगर वे यूक्रेन को पश्चिमी देशों द्वारा आपूर्ति की गई मिसाइलों से रूसी क्षेत्र में अंदर तक हमला करने की अनुमति देते हैं, तो मास्को इसे एक बड़ी वृद्धि मानेगा। पुतिन ने 12 सितंबर को कहा था कि इस तरह के कदम के लिए पश्चिमी देशों की मंजूरी का मतलब होगा "यूक्रेन में युद्ध में नाटो देशों, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय देशों की प्रत्यक्ष भागीदारी।" उनका कहना था कि,.. क्योंकि यूक्रेन के पास ऐसी क्षमता नहीं है, ऐसे में मिसाइलों से निशाना लगाने और फायर करने में नाटो सैन्य बुनियादी ढांचे और कर्मियों को शामिल होना होगा।

पुतिन बोले- जवाबी कार्रवाई के तरीकों पर कर रहे विचार


पुतिन ने कहा कि यह कहना अभी जल्दबाजी होगी कि रूस इस तरह के कदम पर किस तरह प्रतिक्रिया देगा, लेकिन मॉस्को को उसी के अनुसार जवाब देना होगा और विभिन्न विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। पुतिन ने रूसी स्टेट टीवी के शीर्ष क्रेमलिन रिपोर्टर पावेल ज़ारुबिन से कहा, "(रूसी रक्षा मंत्रालय) इस बारे में सोच रहा है कि रूसी क्षेत्र पर संभावित लंबी दूरी के हमलों का जवाब कैसे दिया जाए, यह कई तरह के जवाब देगा।"

यूक्रेन में तेजी से आगे बढ़ रहा रूस


आक्रमण के पहले महीनों के बाद से वर्तमान में रूस पूर्वी यूक्रेन में सबसे तेज गति से आगे बढ़ रहा है। इस बीच यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की पश्चिमी देशों से अनुरोध कर रहे हैं कि वे कीव को पश्चिमी मिसाइलों के साथ रूस में गहराई तक हमला करने की अनुमति दें। ऐसी रिपोर्ट्स हैं कि अमेरिका ने यूक्रेन को रूस के अंदर हमला करने की अनुमति नहीं दी है और इस मुद्दे पर वह अपने सहयोगी देशों के साथ विचार-विमर्श कर रहा है।

रूस पर हमले की मंजूरी देगा अमेरिका?


अमेरिका ने सार्वजनिक रूप से यह नहीं कहा है कि वह यूक्रेन को रूस पर हमला करने की अनुमति देगा या नहीं, लेकिन कुछ अमेरिकी अधिकारियों को इस बात पर गहरा संदेह है कि ऐसा करने से युद्ध में कोई महत्वपूर्ण अंतर आएगा। यूक्रेनी सेना पहले से ही लंबी दूरी के ड्रोन के साथ नियमित आधार पर रूस में गहराई तक हमला करती है। रूस समर्थक युद्ध ब्लॉगर्स के अनुसार, रूसी सेना ने यूक्रेन के डोनेट्स्क क्षेत्र में कोयला खनन शहर सेलीडोव पर पहली बार हमला करने के एक सप्ताह से भी कम समय बाद नियंत्रण कर लिया है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Lucknow Airport : लखनऊ एयरपोर्ट के विस्तारीकरण का रास्ता साफ, कब्जेदारों की याचिका पर सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इन्कार

जासं, लखनऊ। चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम के विस्तारीकरण का रास्ता अब साफ हो गया है। इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका पर सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट ने इंकार कर दिया है। विस्तारीकरण में आने वाली भूमि के कब्जेदारो

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now