भीड़, कंधे पर भारी बोझ और ट्रेन में चढ़ने की होड़, बांद्रा स्टेशन पर भगदड़ का डरावना वीडियो

मुंबई: मुंबई के बांद्रा टर्मिनस रेलवे स्टेशन पर रविवार सुबह ट्रेन में चढ़ने के दौरान हुई भगदड़ में 10 लोग घायल हो गए। खबर है कि इनमें से दो की हालत गंभीर है। यह भयानक हादसा बांद्रा-गोरखपुर एक्सप्रेस की जनरल बोगी में चढ़ने के दौरान हुआ। इस ट्रेन

4 1 7
Read Time5 Minute, 17 Second

मुंबई: मुंबई के बांद्रा टर्मिनस रेलवे स्टेशन पर रविवार सुबह ट्रेन में चढ़ने के दौरान हुई भगदड़ में 10 लोग घायल हो गए। खबर है कि इनमें से दो की हालत गंभीर है। यह भयानक हादसा बांद्रा-गोरखपुर एक्सप्रेस की जनरल बोगी में चढ़ने के दौरान हुआ। इस ट्रेन में चढ़ने के लिए स्टेशन पर काफी भीड़ थी। बताया गया है कि जब ट्रेन आई तो उसमें चढ़ने की जल्दबाजी में वहां भगदड़ मच गई। घायलों का फिलहाल भाभा अस्पताल में इलाज चल रहा है।
ट्रेन में सारे कोच जनरल, उमड़े यात्री, हो गया हादसा
दरअसल मुंबई-गोरखपुर एक्सप्रेस में सारे कोच जनरल है। इस ट्रेन में रिजर्वेशन नहीं होने के कारण बड़ी संख्या में यात्रियों की भीड़ इस ट्रेन में चढ़ने के लिए उमड़ पड़ी। चूंकि मुंबई से उत्तर प्रदेश जाने वाले लोगों की संख्या काफी रहती है। ऐसे में इस बार भी वैसी ही भीड़ थी। यह ट्रेन सुबह करीब पांच बजे रवाना होने वाली थी। जब ट्रेन आई तो लोग चढ़ने की कोशिश कर रहे थे। काफी भीड़ थी। सिर पर बोझ लिए यात्रियों के बीच बोगी में चढ़ने की होड़ मची थी। वहीं बोगी में पैर रखने तक की जगह नहीं थी। तभी कुछ यात्री गेट में फंस गए और फिर भगदड़ मच गई। इसमें 10 यात्री घायल हो गए। इनमें से दो की हालत बेहद गंभीर है।



रेलवे ने नहीं की थी कोई तैयारी
जब ऐसी कोई बड़ी घटना घटती है तो रेलवे की ओर से हेल्प लाइन नंबर जारी किया जाता है या सूचना दी जाती है। हालांकि आज सुबह हुई इस भीषण घटना के बारे में शुरुआत में रेलवे की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई। बताया जाता है कि पश्चिम रेलवे की अनियोजित प्लानिंग के कारण स्टेशन पर काफी भीड़ रहती है। हर साल दिवाली पर बड़ी संख्या में लोग यात्रा करते हैं। उत्तर प्रदेश और दिल्ली सहित मुंबई से बाहर जाने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ी है। इसके लिए बांद्रा स्टेशन से अतिरिक्त ट्रेनें भी निकाली जाती हैं। लेकिन आरपीएफ, जीआरपी, पश्चिम रेलवे के कर्मचारियों ने इसके लिए कोई प्लानिंग नहीं की थी।

त्योहारों में रेलवे की तैयारी पर उठे सवाल?
दिवाली और छठ पूजा के मौके पर 100 से ज्यादा अतिरिक्त ट्रेनें चलाई जा रही हैं। ये गाड़ियां भी अपर्याप्त होती जा रही हैं। हर साल गांव जाने वाले लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। लेकिन रेलवे इसकी योजना बनाने में विफल रहा है। रेल मंत्री पिछले तीन-चार महीने से मुंबई में हैं। वह बीजेपी नेताओं के साथ बैठकें कर रहे हैं। वह राज्य में विधानसभा चुनाव का सारा काम खुद देख रहे हैं। वहीं दूसरी ओर प्रदेश के साथ देश में भी आए दिन ट्रेन हादसे और ऐसी भगदड़ मच रही है। ऐसे में देखा जा रहा है कि रेल मंत्री की ओर से इन घटनाओं को नजरअंदाज किया जा रहा है। यात्रियों का कहना है कि रेलवे प्रशासन की लचर प्रबंधन के कारण यह घटना घटी है। यह भी आरोप है कि घायलों को तत्काल मदद नहीं दी गई।

घायल यात्रियों के नाम इस प्रकार हैं-शब्बीर अब्दुल रहमान - पुरुष (40) परमेश्वर सुखधर गुप्ता - पुरुष (28) रवीन्द्र हरिह चुमा - पुरुष (30) रामसेवक रवीन्द्र प्रसाद प्रजामती - पुरुष (29) संजय तिलकराम कांगे - पुरुष (27) दिव्यांशु योगेन्द्र यादव - पुरुष (18) मोहम्मद घायल यात्रियों के नाम शरीफ शेख - पुरुष (25) इंद्रजीत साहनी - पुरुष (19) नूर मोहम्मद शेख - पुरुष (18) बताए गए हैं।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Diwali 2024 Date: 31 अक्टूबर या 1 नवंबर आखिर कब है दिवाली? हो गया सही तारीख का ऐलान

<

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now