इजरायल का हमला हुआ फेल, हवा में ही रूसी S-300 और बावर-373 ने तबाह की मिसाइलें, ईरान का बड़ा दावा

तेहरान: इजराइल ने शनिवार तड़के ईरान पर जोरदार हवाई हमला किया है। 1 अक्टूबर को ईरान की ओर से इजरायल पर हमला किया गया था, जिसके जवाब में जवाब में यह एयर स्ट्राइक की गई है। इजरायल के मुताबिक एयर स्ट्राइक में लगभग 100 विमानों का इस्तेमाल हुआ। हालांक

4 1 9
Read Time5 Minute, 17 Second

तेहरान: इजराइल ने शनिवार तड़के ईरान पर जोरदार हवाई हमला किया है। 1 अक्टूबर को ईरान की ओर से इजरायल पर हमला किया गया था, जिसके जवाब में जवाब में यह एयर स्ट्राइक की गई है। इजरायल के मुताबिक एयर स्ट्राइक में लगभग 100 विमानों का इस्तेमाल हुआ। हालांकि ईरान के मुताबिक इजरायल की यह एयर स्ट्राइक फेल रही है। ईरान के मुताबिक उसके बावर-373 और एस-300 मिसाइल डिफेंस सिस्टम ने हमले को नाकाम कर दिया। ईरान की IRNA न्यूज एजेंसी ने एक वीडियो पोस्ट किया है। कथित तौर पर हवा में ही टार्गेट तबाह हो रहे हैं।
ईरान के सरकारी टेलीविजन की रिपोर्ट के मुताबिक एयर डिफेंस फोर्स ने तेहरान, खुजेस्तान और इलम में कई ठिकानों को निशाना बनाकर किए गए हमले की पुष्टि की है। उसने कहा है कि हमले से सीमित नुकसान हुआ है। एयर डिफेंस फोर्स ने कहा, 'इस्लामिक गणराज्य की ओर से दी गई चेतावनियों के बावजूद जायोनी शासन ने तनाव पैदा करने वाली कार्रवाई में आज सुबह तेहरान, खुजेस्तान और इलम में सैन्य केंद्रों के कुछ हिस्सों पर हमला किया।'

एयर डिफेंस ने नाकाम किया हमला

बयान में आगे कहा गया कि देश के एयर डिफेंस सिस्टम ने आक्रामकता की कार्रवाई को सफलतापूर्वक रोका और उसका मुकाबला किया। बयान में कहा गया कि हमलों से कुछ स्थानों पर सीमित क्षति हुई है। इससे पहले ईरान के कई सूत्रों ने कहा था कि तेहरान के आसपास तेज आवाज सुनाई दी हैं। यह आवाज हमले की नहीं बल्कि एयर डिफेंस सिस्टम के एक्टिव होने से हुई थीं। IRNA ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि ऐसी कोई स्थिति नहीं बनी है, जहां मदद भेजनी पड़े।

बड़े युद्ध का खतरा बढ़ा

इजरायल ने हमले के बाद बयान जारी कर कहा कि उसने ईरान की तेल या न्यूक्लियर फैसिलिटी पर हमला नहीं किया है। उसने कहा कि तनाव और न बढ़े इसलिए ऐसा कदम उठाया गया। इजरायली सेना के मुताबिक उसने ईरान के सैन्य ठिकानों पर सटीक हमला किया है। लेकिन हमला कहां किया गया इसकी जानकारी नहीं दी है।

इजराइली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि दुनिया के हर संप्रभु देश की तरह इजरायल को भी किसी भी तरह के हमले का जवाब देने का अधिकार है। इस एयर स्ट्राइक ने दोनों कट्टर दुश्मनों के बीच एक बड़े युद्ध का खतरा बढ़ा दिया है। इजरायल पहले से ही गाजा में हमास और लेबनान में हिजबुल्लाह से युद्ध लड़ रहा है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

जिस बीमारी को भारत ने पहले ही खत्म कर दिया.. PAK में अब भी बनी महामारी, आए नए मामले

Polio outbreak 2024: भारत ने जिस बीमारी को पहले ही खत्म कर दिया है, पाकिस्तान अब भी उससे संघर्ष कर रहा है. यह बीमारी और कोई नहीं बल्कि पोलियो है. हाल ही में पाकिस्तान में पोलियो के दो नए मामले सामने आए हैं, जिससे इस साल इस खतरनाक संक्रमण से प्रभाव

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now