ईरान ने इजरायल के हमले को कम करके दिखाना शुरू किया, क्या पलटवार से बच रहा शिया देश, समझें

तेल अवीव: इजरायल ने ईरान की मिलिट्री साइट्स पर हमला किया है। 1 अक्टूबर को ईरान की ओर से इजरायल पर हुए हमले का यह जवाब है। ईरान की राजधानी तेहरान में जोरदार धमाके सुने गए। लेकिन ईरान अब इजरायली हमले को कम करके बताने में लगा है। ईरान का कहना है कि

4 1 10
Read Time5 Minute, 17 Second

तेल अवीव: इजरायल ने ईरान की मिलिट्री साइट्स पर हमला किया है। 1 अक्टूबर को ईरान की ओर से इजरायल पर हुए हमले का यह जवाब है। ईरान की राजधानी तेहरान में जोरदार धमाके सुने गए। लेकिन ईरान अब इजरायली हमले को कम करके बताने में लगा है। ईरान का कहना है कि कई शहरों में सुनी गई आवाजें उसकी अपनी एयर डिफेंस सिस्टम के कारण हुई हैं। एक इजरायली अधिकारी ने कहा कि यह झूठ है। हमले में किसी भी तरह का अवरोध नहीं आया।
वाईनेट न्यूज के मुताबिक ईरानी टेलीविजन ने कहा कि उसके दोनों इंटरनेशनल हवाई अड्डे सामान्य रूप से काम कर रहे हैं। साथ ही तेहरान के आसपास का ऐसा वीडियो फुटेज दिखाया, जिसमें धुआं या विस्फोट न हो। ईरानी मीडिया ने कहा कि इजरायल ने हमले की कोशिश की, लेकिन ईरान की एयर डिफेंस ने उसे नाकाम कर दिया। एक्सपर्ट्स के मुताबिक ईरान ऐसा इसलिए कर रहा है ताकि उसे जवाबी कार्रवाई न करना पड़े।

ईरानी सरकार के करीबी राजनीतिक विश्लेषक मोहम्मद मरांडी ने एयर स्ट्राइक खत्म होने से पहले ही अल जजीरा को एक इंटरव्यू देते हुए हमले को कम महत्व दिया। उन्होंने कहा कि ईरान भीषण हमलों की उम्मीद कर रहा है और वह इजरायल से युद्ध को तैयार है। शुक्रवार को आई एक रिपोर्ट के मुताबिक ईरानी सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनेई ने कथित तौर पर ईरानी सेना को युद्ध के लिए तैयार रहने को कहा था। उन्होंने इजरायल के हमले का जवाब देने के लिए योजना तैयार करने को कहा था।

ईरान ने किया था हमला

ईरान ने हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की मौत के बाद इजरायल पर हमला किया था। लगभग 200 मिसाइलें इजरायल पर दागी गई थीं। तब से इजरायल की ओर से जवाबी कार्रवाई का इंतजार किया जा रहा था। अमेरिका लगातार इजरायल से ईरान के तेल या न्यूक्लियर साइटों को निशाना न बनाने की बात करता रहा है। क्योंकि यह दोनों देशों के बीच बड़े पैमाने पर युद्ध शुरू कर सकता है। इतना ही नहीं पूरी दुनिया में तेल का दाम भी बढ़ सकता है।

मिसाइल हमले की चेतावनी

ईरान ने कहा था कि उसकी तेल, बुनियादी ढांचे या न्यूक्लियर फैसिलिटी पर इजरायल हमला करता है तो वह जवाबी कार्रवाई करेगा। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया था कि अगर इजरायल का हमला कुछ सैन्य ठिकानों या मिसाइलों और ड्रोन के गोदामों पर होता है तो ऐसा नहीं होगा।

रिपोर्ट में इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) के अधिकारियों के हवाले से कहा गया कि अगर हमले में बड़ा नुकसान होता है तो ईरान 1000 से ज्यादा बैलिस्टिक मिसाइल दाग सकता है। इसके अलावा फारस की खाड़ी और होर्मुज जलडमरूमध्य के जरिए वैश्विक ऊर्जा आपूर्ति और शिपिंग के प्रवाह को बाधित करने पर विचार कर सकता है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Dhanteras 2024: आने वाला है धनतेरस का पर्व, जानें पूजन और खरीदारी का मुहूर्त और उपासना विधि

<

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now