हेलो, आपकी फ्लाइट में बम है! एक फर्जी कॉल से एयरलाइन को होता है 3 करोड़ का नुकसान, क्या है आर्थिक आतंकवाद है?

नई दिल्ली: हाल के दिनों में भारतीय उड़ानों में बम होने की झूठी कॉल खूब मिल रही हैं, जिससे एयरलाइंस को भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, बम की एक झूठी धमकी से एयरलाइन यानी विमानन कंपनी को 3 करोड़ रुपये से

4 1 9
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्ली: हाल के दिनों में भारतीय उड़ानों में बम होने की झूठी कॉल खूब मिल रही हैं, जिससे एयरलाइंस को भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, बम की एक झूठी धमकी से एयरलाइन यानी विमानन कंपनी को 3 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हो सकता है।

करीब 3 करोड़ रुपये हो जाते हैं स्वाहा

दरअसल, किसी विमान में बम होने की सूचना मिलने पर फ्लाइट को अपने निर्धारित एयरपोर्ट के बजाय नजदीकी हवाई अड्डे पर उतारा जाता है। इससे तेल की खपत तो ज्‍यादा होती ही है, विमान की जांच करने, यात्रियों को होटलों में ठहराने और उन्‍हें उनके डेस्टिनेशन तक पहुंचाने के लिए विमान की व्‍यवस्‍था भी करनी पड़ती है। इन सब पर करीब तीन करोड़ रुपये तक खर्च हो जाते हैं। अगर इंटरनैशनल फ्लाइट है तो रूट पर किसी अन्य देश से समन्वय बनाने और लैंडिंग में होने वाली देरी और भारी पड़ती है।

ऐसे समझिए पूरी कहानी

इसे यूं समझें कि 14 अक्टूबर को एयर इंडिया की बोइंग 777 उड़ान मुंबई से न्यू यॉर्क के लिए रवाना हुई थी। उड़ान के कुछ समय बाद ही एयरलाइन को बम की धमकी मिली, जिसके चलते विमान को दिल्ली में इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी। उड़ान के दौरान विमान का वजन लगभग 340-350 टन था, लेकिन लैंडिंग के लिए इसे 250 टन तक कम करना जरूरी था। इसके लिए विमान से 100 टन तेल को उड़ान भरने के सिर्फ 2 घंटे बाद ही बाहर फेंकना पड़ा। इस तेल की कीमत ही लगभग 1 करोड़ रुपये थी। तेल की बर्बादी के साथ ही, दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग के चार्ज, यात्रियों और क्रू के ठहरने का खर्च, छूटी हुई कनेक्टिंग फ्लाइट्स का मुआवजा, विमान की जांच और नए फ्लाइट क्रू की व्यवस्था जैसी अतिरिक्त लागत भी जुड़ गई। इस पूरी प्रक्रिया से एक उड़ान को 3 करोड़ रुपये से भी अधिक का नुकसान हुआ।

एक अन्य घटना में, एयर इंडिया की एक फ्लाइट को बम की धमकी के कारण कनाडा के दूरस्थ इलाके इक्वालुइट में लैंड करना पड़ा। इस कारण विमान को तीन दिनों से अधिक समय तक ग्राउंडेड रखा गया, जिससे एयरलाइन को 15-20 करोड़ रुपये तक का नुकसान हुआ। कई यात्री विमान में देरी होने पर अपनी कनेक्टिंग फ्लाइट मिस कर जाते हैं तो वे एयरलाइन को अदालत में घसीटने की धमकी देते हैं। ऐसे में हर्जाना देकर समझौता करना होता है।

कितनी तरह की धमकी

अक्सर दो तरह की धमकियां दी जाती हैं। एक धमकी ऐसी होती है जिसमें किसी विशेष फ्लाइट संख्या का नाम दिया गया हो। दूसरा सामान्य तरीके से जैसे कहा जाए कि एयर इंडिया की पांच उड़ानों में बम है। एक अधिकारी ने बताया कि जोखिम आकलन किया जाता है। खतरे का स्रोत देखा जाता है, चाहे वह एक्स (पूर्व ट्विटर), वॉट्सऐप, कॉल या ईमेल के माध्यम से आया हो। इसका मूल्यांकन मैट्रिक्स के आधार पर, कोड तय किया जाता है। इसमें लाल (बहुत गंभीर), एम्बर (गंभीर) या हरा (फर्जी कॉल की सबसे अधिक संभावना)। एक बड़ी एयरलाइन के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘भले धमकियां झूठी निकल रही हैं, लेकिन इन्हें नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं। किसी भी परिस्थिति में खतरे को खारिज नहीं किया जाता है क्योंकि सुरक्षित रहना बेहतर होता है। भले ही इसका मतलब नुकसान और यात्रियों की नाराजगी और माफी से हो।’

क्यों है यह आर्थिक आतंकवाद है?

इन झूठी धमकियों से उड़ानों को रोकना, तेल की बर्बादी, क्रू के लिए ठहरने का खर्च और यात्रियों के नुकसान का मुआवजा देना, एयरलाइनों पर भारी आर्थिक दबाव डाल रहा है। कई एयरलाइनों के अधिकारी इस तरह की झूठी धमकियों को 'आर्थिक आतंकवाद' मानते हैं और सरकार से इस पर सख्त कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। नागरिक उड्डयन मंत्रालय इन घटनाओं को रोकने के लिए सख्त नियम लागू करने की तैयारी में है। इनमें दोषियों को कड़ी सजा और जुर्माने के साथ नो-फ्लाई लिस्ट में डालने का प्रावधान भी शामिल होगा।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Ghaziabad: मां ने नशे के लिए रुपये देने से किया माना, तो कलयुगी बेटे ने दोस्तों के साथ मिलकर कर दी हत्या, तीन गिरफ्तार

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now