सोना 80000 और चांदी एक लाख, र‍िकॉर्ड कीमत से सर्राफा बाजार फीका रहेगा या गुलजार होगा

Gold Price on Diwali: सोना 80000 रुपये और चांदी एक लाख रुपये, दाम सुनकर ही आम आदमी हैरान है. प‍िछले कुछ द‍िन से सोने और चांदी की कीमत में ताबड़तोड़ तेजी देखी जा रही है. सोने की कीमत में आई जबरदस्‍त तेजी के बीच ज्‍वैलरी कारोबार‍ियों के बीच च‍िंता ह

4 1 12
Read Time5 Minute, 17 Second

Gold Price on Diwali: सोना 80000 रुपये और चांदी एक लाख रुपये, दाम सुनकर ही आम आदमी हैरान है. प‍िछले कुछ द‍िन से सोने और चांदी की कीमत में ताबड़तोड़ तेजी देखी जा रही है. सोने की कीमत में आई जबरदस्‍त तेजी के बीच ज्‍वैलरी कारोबार‍ियों के बीच च‍िंता है. ज्‍वैलरी के थोक और खुदरा विक्रेताओं का मानना है कि इस धनतेरस पर मांग कम रहेगी और खासतौर से मात्रा में कमी आएगी. उन्होंने कहा कि भले ही इम्‍पोर्ट ड्यूटी कम हो, लेकिन दिवाली के त्योहार से पहले पीली धातु की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई हैं.

'बिक्री में कम से कम 10-12 प्रतिशत की गिरावट होगी'

सोने की कीमत इस समय दिल्ली में 80,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के करीब हैं. वहीं चांदी की कीमत एक लाख रुपये प्रति किलो को पार कर गई है. सेनको गोल्ड एंड डायमंड्स के एमडी और सीईओ सुवनकर सेन ने कहा कि बिक्री के मामले में कीमत बढ़ने के बाद मात्रा में कमी आएगी. उन्होंने कहा, ‘पिछले साल धनतेरस के मुकाबले इस साल क्वांटिटी के लिहाज से बिक्री में कम से कम 10-12 प्रतिशत की गिरावट होगी, क्योंकि कीमतें बहुत बढ़ गई हैं. हम मूल्य के लिहाज से बिक्री में करीब 12-15 प्रतिशत की वृद्धि हासिल कर सकते हैं.’

रेट बढ़ने से ग्राहकों की रुचि कम हुई इस बार ग्‍लोबल अनिश्‍च‍ितताओं के कारण सोने की कीमत बहुत तेजी से बढ़ी है. घरेलू और इंटरनेशनल लेवल पर कीमतें अबतक के र‍िकॉर्ड लेवल पर हैं. कॉमट्रेंड्ज रिसर्च के को-फाउंडर और सीईओ ज्ञानशेखर त्यागराजन ने बताया कि कीमतें बढ़ने के कारण ग्राहकों की रुचि कुछ कम हुई है. हालांकि लंबे समय से ऐसा हो रहा है क‍ि निवेशक समय के साथ ऊंची कीमतों के आदी हो जाते हैं और मांग फिर से बढ़ जाती है. पीएन गाडगिल के एमउी सौरभ गाडगिल ने कहा कि मात्रा के लिहाज से उद्योग के पिछले साल के स्तर पर पहुंचने की उम्मीद है.

'कीमत में तेजी के बीच खरीदारी में फ‍िर से उछाल आएगा' आभूषण खुदरा विक्रेता कल्याण ज्वेलर्स के प्रबंध निदेशक टी एस कल्याणरामन ने कहा, ‘दूसरी तिमाही के दौरान ग्राहकों की अच्छी संख्या को देखते हुए हम त्योहारों के दौरान बिक्री को लेकर आशान्वित हैं. त्योहारों के लिए पहले से दिये जाने वाले ऑर्डर भी अच्छे दिख रहे हैं.’ वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के क्षेत्रीय सीईओ (भारत) सचिन जैन ने कहा कि सोने की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बावजूद ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि त्योहारों के कारण सोने की खरीदारी में फिर से उछाल आया है.

सोने और चांदी का रेट https://ibjarates.com के अनुसार मंगलवार को सोने और चांदी दोनों के रेट में तेजी देखी गई. मंगलवार को 24 कैरेट वाला सोना 37 रुपये चढ़कर 78251 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर बंद हुआ. इसी तरह चांदी 1100 रुपये से ज्‍यादा की तेजी आई और यह 98372 रुपये प्रत‍ि क‍िलो पर बंद हुई. इसके अलावा 23 कैरेट वाला सोना 77938 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम, 22 कैरेट वाला गोल्‍ड 71678 रुपये और 20 कैरेट गोल्‍ड 58688 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर बंद हुआ.

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Delhi Metro Rail Job 2024: बिना परीक्षा दिल्ली मेट्रो रेल में नौकरी पाने का मौका, 72600 रुपये तक मिलेगी सैलरी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now