ईरान में कभी भी तबाही मचा सकता है इजरायल, पेंटागन से लीक खुफिया दस्तावेज में खुलासा

Pentagon Secret Documents Leaked: मिडिल ईस्ट में एक साथ कई मोर्चों पर जंग लड़ रहा इजरायल गाजा और दक्षिणी लेबनान के बाद अब कभी भी ईरान पर बड़ा हमला कर भारी तबाही मचा सकता है. अमेरिकी खुफिया एजेंसी के गोपनीय दस्तावेज के लीक होने के बाद यह सनसनीखेज ख

4 1 12
Read Time5 Minute, 17 Second

Pentagon Secret Documents Leaked: मिडिल ईस्ट में एक साथ कई मोर्चों पर जंग लड़ रहा इजरायल गाजा और दक्षिणी लेबनान के बाद अब कभी भी ईरान पर बड़ा हमला कर भारी तबाही मचा सकता है. अमेरिकी खुफिया एजेंसी के गोपनीय दस्तावेज के लीक होने के बाद यह सनसनीखेज खुलासा हुआ है. न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इन दस्तावेजों में कहा गया है कि इजरायल अब ईरान पर बड़े हमले की तैयारी में है.

हमास सरगना याह्या सिनवार ढेर, अब ईरान पर बड़ा निशाना

इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) के हमले में आतंकी संगठन हमास के सरगना याह्या सिनवार के ढेर होने के बावजूद ईरान के सबसे बड़े नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने दावा किया कि हमास खत्म नहीं हुआ है. इसके बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के घर पर ईरान के ड्रोन हमले के बाद इसमें किसी को कोई शक नहीं है कि हमास के बाद अब इजरायल का अगला टारगेट ईरान ही है.

इजरायल की अटैक प्लानिंग की अहम सीक्रेट जानकारी लीक

एनवाईटी की रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान के खिलाफ जवाबी कार्रवाई को लेकर इजरायल की अटैक प्लानिंग के बारे में बेहद सीक्रेट जानकारी लीक होने की सनसनीखेज खबर सामने आने के बाद से अमेरिका समेत पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया है. वहीं, सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी खुफिया एजेंसी के दो अत्यधिक गोपनीय दस्तावेज लीक हुए हैं. इनमें कथित तौर पर ईरान पर संभावित हमले को लेकर इजरायल की सैन्य तैयारियों का पूरा खुलासा किया गया है.

पेंटागन से फाइव आइज से जुड़ी जानकारी लीक होने की जांच

अमेरिका इन खुफिया जानकारी लीक होने से बेहद चिंतित बताया जा रहा है. पेंटागन से फाइव आइज से जुड़ी जानकारी लीक होने की जांच की जा रही है. रिपोर्ट के मुताबिक, 15 और 16 अक्टूबर की तारीख वाले ये खुफिया दस्तावेज ईरान से जुड़े एक टेलीग्राम अकाउंट 'मिडिल ईस्ट स्पेक्टेटर' पर पब्लिश किए गए. टॉप सीक्रेट के रूप में क्लासीफाइड इन दस्तावेजों पर ऐसे निशान हैं. ये दस्तावेज बताते हैं कि इन्हें केवल अमेरिका और उसके 'फाइव आइज' (अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, न्यूजीलैंड और ब्रिटेन) सहयोगियों के पास ही होना चाहिए.

रिपोर्ट के मुताबिक, एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि कथित पेंटागन दस्तावेजों तक पहुंच और उसके लीक होने की जांच को लेकर एफबीआई हरकत में आ गई है. हालांकि, एफबीआई ने इस मामले पर फिलहाल कुछ नहीं कहा है. जांच टीम को मिले शुरुआती संकेत बताते हैं कि शायद निचले स्तर के किसी अमेरिकी सरकारी कर्मचारी द्वारा ये दस्तावेज लीक किए गए हो सकते हैं.

नेशनल जियोस्पेशियल-इंटेलिजेंस एजेंसी ने ली सैटेलाइट तस्वीरें

दस्तावेज में ईरान पर संभावित हमले को लेकर इजरायली सेना की तैयारियों में कथित तौर पर हवा से हवा में ईंधन भरने के अभियान, खोज और बचाव अभियान और संभावित ईरानी हमलों की आशंका में मिसाइल सिस्टम की तैनाती की जानकारी भी शामिल है. नेशनल जियोस्पेशियल-इंटेलिजेंस एजेंसी की ओर से सैटेलाइट तस्वीरों के आधार पर कंपाइल इन दस्तावेजों में कहा गया है कि इस योजना में इजरायल द्वारा गोला-बारूद को इधर-उधर ले जाने की बात शामिल है. दूसरे दस्तावेज में हवा से सतह पर मार करने वाली मिसाइलों से जुड़े इजरायली वायु सेना के अभ्यासों की जानकारी दी गई है.

ये भी पढ़ें - PM नेतन्याहू के घर पर हमले के बाद इजरायल ने मचाना शुरू किया कोहराम, एयर स्ट्राइक में 72 को मारा

लीक दस्तावेजों में इजरायल के परमाणु हथियारों के स्पष्ट संकेत

अमेरिका-इजरायल संबंधों के बेहद संवेदनशील दौर में लीक हुए दोनों दस्तावेजों में से एक का टाइटल है, "इजराइल: वायु सेना ईरान पर हमले की तैयारी जारी रखे हुए है." वहीं, दूसरे गोपनीय दस्तावेज में हथियारों और दूसरे मिलिट्री असेट्स को रणनीतिक स्थानों पर ले जाने की तैयारी नजर आती है. इन सीक्रेट दस्तावेजों में यह संकेत भी उभरा है कि इजरायल के पास परमाणु हथियार भी हैं, जिसके बारे में इजरायल हमेशा इनकार करता रहा है. हालांकि, इन दस्तावेजों से यह साफ नहीं है कि ईरान के खिलाफ इजरायल परमाणु हथियार का इस्तेमाल करने की योजना बना रहा है.

ये भी पढ़ें - Yahya Sinwar Video : 2 बेटे, 1 बेटी, 1 बीवी... 7 अक्टूबर के हमले से कुछ घंटे पहले फैमिली के साथ क्या कर रहा था हमास चीफ याह्या सिनवार

अमेरिका के साथ इजरायल के रिश्ते पर हो सकता है बुरा असर

अमेरिका में मध्य पूर्व मामले के पूर्व उप सहायक रक्षा मंत्री और सेवानिवृत्त सीआईए अधिकारी मिक मुलरॉय ने इस बारे में कहा, "अगर यह सच है कि 1 अक्टूबर को ईरान के हमले की जवाबी कार्रवाई से जुड़ी इजरायल की सामरिक योजना लीक हो गई है, तो यह गोपनीयता के उल्लंघन का एक गंभीर मामला है. इससे भविष्य में अमेरिका और इजरायल के बीच समन्वय को भी चुनौती दी जा सकती है. ऐसे रिश्ते में एक विश्वास सबसे अहम कड़ी है. यह कैसे भी लीक हुआ हो, इस पर बहस से आगे चलकर आपसी विश्वास खत्म भी हो सकता है."

तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Maharashtra BJP List- पुराने चेहरों पर भरोसा, 13 महिला उम्मीदवार; भाजपा की पहली लिस्ट में क्या है खास?

राज्य ब्यूरो, मुंबई। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने 99 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी कर दी है। इसमें 71 पुराने विधायकों को टिकट मिला है। इस सूची 13 महिला उम्मीदवारों सहित उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस एवं प्रदेश भाजपा

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now