गठबंधन बातचीत करता रह गया, महाराष्ट्र में अखिलेश ने अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया

Samajwadi Party in Maharashtra: महाराष्ट्र में इंडिया गठबंधन के बीच अभी सीटों का फाइनल बंटवारा अभी हुआ नहीं, इधर समाजवादी पार्टी ने अपने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया है. ये सामने नहीं आया कि इन ऐलान में गठबंधन की सहमति है या नहीं. फिलहाल सम

4 1 10
Read Time5 Minute, 17 Second

Samajwadi Party in Maharashtra: महाराष्ट्र में इंडिया गठबंधन के बीच अभी सीटों का फाइनल बंटवारा अभी हुआ नहीं, इधर समाजवादी पार्टी ने अपने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया है. ये सामने नहीं आया कि इन ऐलान में गठबंधन की सहमति है या नहीं. फिलहाल समाजवादी पार्टी ने महाविकास आघाड़ी से इतर अपने चार उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं. सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मालेगांव में अपनी सभा के दौरान इन उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है. ये लिस्ट ऐसे समय में आई है जब हाल ही में महाराष्ट्र सपा अध्यक्ष अबू आसिम आजमी ने कहा कि हमने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए 12 सीटों को मांगी है.

घोषित उम्मीदवारों में दो मौजूदा विधायकों के अलावा अन्य दो नए चेहरों को भी शामिल किया गया है. शिवाजी नगर: अबू आजमी भिवंडी पूर्व: रईस शेख मालेगांव: सासने हिंद भिवंडी पश्चिम: रियाज आजमीमी

इससे पहले मुंबई के मानखुर्द शिवाजी नगर से सपा विधायक एवं महाराष्ट्र सपा अध्यक्ष अबू आसिम आजमी ने गुरुवार को कहा कि इंडिया एलायंस का हिस्सा होने के नाते मैंने 12 सीटें चुनाव लड़ने के लिए मांगी है. अबू आजमी ने कहा कि अखिलेश यादव इंडिया एलायंस का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, वो जम्मू-कश्मीर में भी गए थे. अगर हम इंडिया एलायंस का हिस्सा हैं, तो जल्द ही सीटों का बंटवारा हो जाना चाहिए.

उन्होंने आगे कहा कि मैने सुना है क‍ि कांग्रेस पार्टी कुछ सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित करने जा रही है, इसलिए मैने सोचा कि कहीं वही सीटें शामिल हुईं, जिसको हमने मांगा है, तो हमारे कार्यकर्ताओं को लगेगा कि एलायंस टूट गया. इसलिए मैंने कहा कि हमे साथ में लेकर सीटों की घोषणा कीजिए. उन्होंने कहा कि महाविकास अघाड़ी की जो मीटिंग हुई थी, उसमें हमने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए 12 सीटों को मांगी है. मैं यह नहीं कह रहा हूं कि 12 के 12 सीटें मिलना जरूरी है.

बता दें कि चुनाव आयोग द्वारा महाराष्ट्र के लिए चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद से प्रदेश में सीटों के बंटवारे की कवायद शुरू हो गई है. चुनाव आयोग ने मंगलवार को महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है. प्रदेश में चुनाव एक चरण में संपन्न होगा. 288 विधानसभा सीटों के लिए 20 नवंबर को मतदान होगा, जबकि मतगणना 23 नवंबर को होगी.

महाराष्ट्र में कुल मतदाताओं की संख्या 9.63 करोड़ है, जिनमें से 4.97 करोड़ पुरुष और 4.66 करोड़ महिला मतदाता हैं. पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं की संख्या 20.93 लाख है. इसके अलावा प्रदेश में 1,00,186 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे.

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

NZ vs WI, Women T20 World Cup 2024: न्यूजीलैंड टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में... अब साउथ अफ्रीका से खिताबी जंग, वेस्टइंडीज बाहर

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now