पन्नू मर्डर प्लॉट- RAW के पूर्व अधिकारी पर लगा अमेरिकी जमीन पर साजिश रचने का आरोप, जानें भारत ने क्या कहा

वॉशिंगटन: खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की नाकाम साजिश रचने के मामले में अमेरिका ने एक पूर्व भारतीय खुफिया अधिकारी पर आरोप लगाया है। अमेरिकी न्याय विभाग ने इस बारे में जानकारी दी है। यह घटनाक्रम भारत और अमेरिका के अधिकारियों क

4 1 9
Read Time5 Minute, 17 Second

वॉशिंगटन: खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की नाकाम साजिश रचने के मामले में अमेरिका ने एक पूर्व भारतीय खुफिया अधिकारी पर आरोप लगाया है। अमेरिकी न्याय विभाग ने इस बारे में जानकारी दी है। यह घटनाक्रम भारत और अमेरिका के अधिकारियों की बैठक के बाद आया है। बैठक के बाद गुरुवार को भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा था कि अमेरिकी न्याय विभाग के अभियोग में चिह्नित किया गया व्यक्ति 'अब भारत सरकार का कर्मचारी नहीं है।'
अमेरिका ने पहले बताया था कि भारत का कहना है कि वह एक अमेरिकी नागरिक की हत्या की साजिश के आरोपों को गंभीरता से ले रहा है। मंगलवार को अमेरिका आए भारतीय अधिकारियों की टीम ने अमेरिकी विदेश मंत्रालय और विधि मंत्रालय के अधिकारियों के साथ इस मामले को लेकर मुलाकात की।

अमेरिका में भारतीय अधिकारियों की बैठक

भारतीय विदेश मंत्रालय ने भी उच्च स्तरीय भारतीय जांच दल के दौरे की पुष्टि की। इस टीम को गुरपतवंत सिंह की नाकाम हत्या की साजिश में भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता और एक भारतीय अधिकारी की कथित संलिप्तता के बारे में अमेरिकी सरकार से साझा किए सबूतों की समीक्षा के लिए गठित किया गया है। अमेरिका ने ही सोमवार को सबसे पहले भारतीय अधिकारियों के दौरे की घोषणा की थी।

निखिल गुप्ता को पिछले साल प्राग से गिरफ्तार किया गया था। उन्हें इसी साल प्रत्यर्पित करके अमेरिका ले जाया गया जहां उनके ऊपर मुकदमा चल रहा है। अमेरिकी न्याय विभाग ने कहा था कि एक भारतीय सरकारी कर्मचारी ने निखिल गुप्ता को एक हत्यारे को भर्ती करने की जिम्मेदारी दी थी, जो पन्नू की हत्या को अंजाम दे सके। इस सरकारी कर्मचारी की पहचान अभियोग में CC1 के रूप में की गई थी। इस साजिश को अमेरिकी अधिकारियों ने विफल कर दिया था।

कौन है भारतीय खुफिया अधिकारी?

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि भारतीय खुफिया अधिकारी की पहचान विकास यादव के रूप में की गई, जिसके खिलाफ गुरुवार को अभियोग खोलने का आदेश दिया गया। अमेरिकी न्याय विभाग के अभियोग में दावा किया गया कि विकास यादव भारत की खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) के पूर्व अधिकारी हैं। अमेरिका ने आरोप लगाया है कि भारतीय एजेंट अमेरिकी-कनाडाई नागरिक गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश में शामिल थे।

विकास यादव पर क्या हैं आरोप?

39 वर्षीय विकास यादव के बारे में माना जाता है कि वह अब सरकारी कर्मचारी नहीं हैं। उनके ऊपर तीन आरोप लगाए गए हैं, जिसमें भाड़े पर हत्या और मनी लॉण्ड्रिंग की साजिश शामिल है। अमेरिकी न्याय विभाग ने उन्हें 'फरार' बताया है। अभियोग में आरोप लगाया गया है कि विकास यादव ने मई 2023 से पन्नू के खिलाफ साजिश रचने के लिए भारत और विदेश में अन्य लोगों के साथ मिलकर काम किया।


अभियोग में कहा गया है कि यादव ने निखिल गुप्ता को काम पर रखा था। यादव ने गुप्ता को अमेरिका में पीड़ित की हत्या की साजिश रचने के लिए भर्ती किया था। गुप्ता पिछले साल जून में भारत से प्राग गए थे, जहां उन्हें चेक अधिकारियों ने गिरफ्तार कर लिया था। इसके बाद उन्हें अमेरिका प्रत्यर्पित किया गया। निखिल गुप्ता ने इसी साल जून में एक अदालत में खुद को निर्दोष बताया था।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

बहराइच हिंसा: 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में जेल भेजे गए पांचों आरोपी, कोर्ट की जगह जज के आवास पर हुई पेशी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now