कनाडा में खालिस्‍तानियों को सपोर्ट कर रहा है पाकिस्‍तान, ट्रूडो की सुरक्षा एजेंसी की चीफ ने किया था सनसनीखेज खुलासा

ओटावा: खालिस्‍तानी आतंकियों को लेकर भारत और कनाडा के बीच कूटनीतिक युद्ध चल रहा है। कनाडा को अमेरिका, ब्रिटेन जैसे फाइव आइज संगठन के सदस्‍य देशों का पूरा समर्थन मिला है। इस ताजा तनाव से कुछ सप्‍ताह पहले ही कनाडा की सिक्‍यारिटी इंटेलिजेंस सर्विस क

4 1 10
Read Time5 Minute, 17 Second

ओटावा: खालिस्‍तानी आतंकियों को लेकर भारत और कनाडा के बीच कूटनीतिक युद्ध चल रहा है। कनाडा को अमेरिका, ब्रिटेन जैसे फाइव आइज संगठन के सदस्‍य देशों का पूरा समर्थन मिला है। इस ताजा तनाव से कुछ सप्‍ताह पहले ही कनाडा की सिक्‍यारिटी इंटेलिजेंस सर्विस की डायरेक्‍टर वानेस्‍सा लॉयड ने माना था कि पाकिस्‍तान हमारे देश की राजनीति को प्रभावित करने में अहम भूमिका निभा रहा है। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान खालिस्‍तानियों को सपोर्ट करने के लिए यह कदम उठा रहा है। वानेस्‍सा ने पिछले महीने देश के विदेशी हस्‍तक्षेप आयोग के सामने दिए अपने भाषण में पाकिस्‍तानी भूमिका पर यह खुलासा किया था।
वानेस्‍सा का यह भाषण अब सोशल मीडिया में वायरल हो गया है। उन्‍होंने 27 सितंबर को कहा, 'पाकिस्‍तान के साथ संवाद लगातार भारत के प्रभाव को कम करने की कोशिश के साथ संतुलन में है। पाकिस्‍तान का प्रभाव सीधे तौर पर खालिस्‍तानी चरमपंथ के समर्थन से जुड़ा हुआ है।' वान्‍नेसा ने यह बयान कनाडा की चुनावी प्रक्रिया में विदेश हस्‍तक्षेप की व्‍यापक जांच के लिए चल रही सुनवाई प्रकिया का हिस्‍सा था। कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो के भारत के खिलाफ बिना किसी सबूत के आरोप लगाने के बाद पाकिस्‍तान को लेकर दिया गया बयान वायरल हो गया है।

कनाडा की पुलिस ने मांगा सहयोग


इस बीच कनाडा की धरती पर हुए हिंसा के मामले में भारत सरकार का संबंध होने के आरोपों की जांच कर रहे देश के राष्ट्रीय पुलिस बल रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस के प्रमुख ने यहां के सिख समुदाय से आगे आने और जांच में सहयोग का अनुरोध किया है। कनाडा की सार्वजनिक प्रसारक कनाडियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (सीबीसी) की खबर के अनुसार, रेडियो-कनाडा के साथ एक साक्षात्कार में मंगलवार को आरसीएमपी आयुक्त माइक डुहेम ने सिख समुदाय के लोगों से आग्रह किया है अगर उनके पास कोई जानकारी है तो वे आगे आएं और आरसीएमपी की जांच में सहयोग करें।


डुहेम ने सोमवार को सार्वजनिक रूप से आरोप लगाया कि भारत सरकार के ‘एजेंट’’ ने कनाडा में हत्याओं सहित ‘‘व्यापक’’ हिंसा की घटनाओं में भूमिका निभाई थी। डुहेम ने आरोप लगाया कि कनाडा में भारतीय राजनयिकों और वाणिज्य दूतावास के अधिकारियों का संबंध कनाडा के स्थानीय निवासियों और वहां रहने वाले लोगों के खिलाफ हत्याओं तथा ‘‘जबरन वसूली, धमकी एवं बल पूर्वक अपराध’’ जैसे कृत्यों से रहा है।


'कनाडा की सुरक्षा के लिए खतरा'


उन्होंने पत्रकारों से कहा कि राष्ट्रीय पुलिस बल को महसूस हुआ कि कनाडा में काम कर रहे इस नेटवर्क को खत्म करने के लिए लोगों का खुलकर आगे आना जरूरी है। उन्होंने इसे ‘देश की सार्वजनिक सुरक्षा के लिए खतरा’ बताया। उन्होंने रेडियो-कनाडा के साथ साक्षात्कार में कहा, ‘अगर लोग आएंगे तो हम उनकी मदद कर सकते हैं और अगर वे ऐसा कर सकें तो मैं उनसे आगे आने की अपील करता हूं।’ उन्होंने कहा, ‘लोग कनाडा सुरक्षित महसूस करने के लिए आते हैं और कानून प्रवर्तन एजेंसी के तौर पर हमारा काम लोगों को यह एहसास कराना है कि वे एक ऐसे माहौल में हैं जो उनके रहने के लिए सुरक्षित है।’

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद बढ़ा खौफ, क्या छोटा राजन की राह पर गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई?

मुंबई: मुंबई में बाबा सिद्दीकी की हत्या किसने की और क्यों की? इसका खुलासा मुंबई पुलिस की जांच में होने की उम्मीद है, लेकिन बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद लॉरेंस बिश्नोई गैंग से अभिनेता सलमान खान को खतरा बढ़ गया है। इसी को देखते हुए मुंबई पुलिस ने

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now