ब्लू लाइन पर अटैक... नाम तो नहीं लिया लेकिन भारत ने इजरायल के इस कदम पर उठाए सवाल

नई दिल्ली: लेबनान में UN बेस पर इजरायली गोलाबारी पर भारत ने चिंता जताई है। भारत ने UN परिसर की सुरक्षा पर जोर दिया है। भारत ने लेबनान में बिगड़ते सुरक्षा हालात पर भी चिंता जताई है। भारत का यह बयान इजरायल डिफेंस फोर्सेस (IDF) की गोलाबारी में इजराय

4 1 11
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्ली: लेबनान में UN बेस पर इजरायली गोलाबारी पर भारत ने चिंता जताई है। भारत ने UN परिसर की सुरक्षा पर जोर दिया है। भारत ने लेबनान में बिगड़ते सुरक्षा हालात पर भी चिंता जताई है। भारत का यह बयान इजरायल डिफेंस फोर्सेस (IDF) की गोलाबारी में इजरायल और लेबनान के बीच तैनात यूएन (यूनाइटेड नेशंस) पीस कीपर के घायल होने की खबरों के बाद आया है। MEA ने कहा कि ब्लू लाइन (लेबनान को इजरायल और गोलान हाइट्स से विभाजित कर रही सीमा) पर बिगड़ते सुरक्षा हालात हमें चिंतित करते हैं। हम स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं।
विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि सभी को UN बिल्डिंग की पवित्रता का सम्मान करना चाहिए और UN शांति सैनिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उचित कदम उठाए जाने चाहिए। इजरायल और लेबनान के बीच के एरिया को ब्लू लाइन के नाम से जाना जाता है। यह एक बफर जोन है जहां यूएन फोर्स तैनात है, जो पीसकीपिंग फोर्स है।

MEA

इस एरिया की कुल लंबाई 120 किलोमीटर है। ब्लू लाइन पर UNIFIL (यूनाइटेड नेशंस इंटरिम फ़ोर्स इन लेबनान) के तहत भारत सहित दुनिया के 50 देशों की सेना के 10 हजार से ज्यादा सैनिक तैनात हैं। इसमें भारत के 700 से ज्यादा सैनिक हैं। लेबनान के सरकारी मीडिया ने बताया है कि इजरायली तोप ने UNIFIL के एक वॉचटावर और रास नकूरा में कमांड सेंटर के मुख्य द्वार पर हमला किया, जिससे नुकसान हुआ है। बताया गया है कि टायर और नकूरा के बीच मुख्य सड़क पर एक इजरायली टैंक ने एक और UN टावर पर निशाना साधा।


1978 से इस क्षेत्र में काम कर रहे UNIFIL ने कहा कि इजरायली डिफेंस फोर्स ने अटैक जानबूझकर किया है। खबरों के मुताबिक गुरुवार को हुई इस घटना में बल के दो शांति सैनिक घायल हो गए। चीन ने भी हमले की निंदा की है और जांच की मांग की है। चीन ने कहा कि शांति सैनिकों पर जानबूझकर किए गए हमले अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का उल्लंघन हैं। इटली (जो UNIFIL को बड़ी संख्या में सैनिक देता है) ने कहा कि इस तरह की हरकतें युद्ध अपराध हो सकती हैं। वहीं अमेरिका ने भी गहरी चिंता जताई है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Bagmati Train Accident: तमिलनाडु में बागमती सुपरफास्ट एक्सप्रेस मालगाड़ी टकराई, कई कोच क्षतिग्रस्त; 2 बोगियों में लगी आग

स्वर्णिम भारत न्यूज़ टीम, मुजफ्फरपुर। मैसूर से दरभंगा जा रही दरभंगा बागमती सुपरफास्ट एक्सप्रेस (12578) तमिलनाडु के चेन्नई में एक खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई। हादसे में कई कोच डिरेल हो गए हैं, जबकि पीछे के 3 कोच पूरी तरह क्षतिग्रस्त होने की खबर है। अ

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now