चौतरफा जंग लड़ रहे इजरायल के लिए बुरी खबर, हिजबुल्लाह से लड़ाई में 8 सैनिकों की मौत

Israel News: एक साथ कई मोर्चे पर जंग लड़ रहे इजरायल के लिए एक बुरी खबर आई है. लेबनान में रॉकेटों की बारिश के बाद जमीनी जंग में इजरायल ने अपने 8 सैनिकों को खोया है. लेबनान के हमले में 8 इजरायली सैनिकों की मौत हो गई. नेतन्याहू ने अपने जवानों की मौत

4 1 8
Read Time5 Minute, 17 Second

Israel News: एक साथ कई मोर्चे पर जंग लड़ रहे इजरायल के लिए एक बुरी खबर आई है. लेबनान में रॉकेटों की बारिश के बाद जमीनी जंग में इजरायल ने अपने 8 सैनिकों को खोया है. लेबनान के हमले में 8 इजरायली सैनिकों की मौत हो गई. नेतन्याहू ने अपने जवानों की मौत का इंतकाम लेने की बात कही है. इजरायल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए कई देशों ने एडवाइजरी जारी कर दी है. भारत ने भी अपने नागरिकों के लिए जरूरी निर्देश जारी किए हैं.

अपने सैनिकों की मौत पर इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ट्वीट कर लेबनान में शहीद जवानों के परिवारों के प्रति संवेदना जताते हुए दुश्मन को सबक सिखाने की बात कही है. उन्होंने कहा कि हम अपने बंधकों को छुड़ाएंगे और इस जंग में जीतेंगे.

इजराइयल सेना ने बुधवार को कहा कि लेबनान में लड़ाई में कमांडो ब्रिगेड के 22 वर्षीय जवान की मौत हो गई. इजरायली थल सैनिकों ने हिजबुल्ला के विरुद्ध लेबनान में चढ़ाई की है. उधर ईरान की मिसाइलों ने भी इजरायल में कई जगहों पर तबाही मचाई है. हालांकि अब तक इस हमले में इजरायल को कितना नुकसान हुआ, इसका सटीक आंकड़ा सामने नहीं आया है. वहीं मिसाइल हमले के बाद से पूरी दुनिया के दो धड़ों में बंटने का खतरा बढ़ गया है. कई देश खुलकर इजरायल का समर्थन कर रहे हैं, तो कई ईरान की कार्रवाई को जायज ठहरा रहे हैं.

इजरायल-लेबनान और ईरान के बीच तनाव बढ़ने पर भारत ने सभी पक्षों से संयम बरतने की अपील की है. भारत ने कहा कि ऐसा न हो कि यह संघर्ष पूरे क्षेत्र को अपनी चपेट में ले ले. इजरायल पर ईरान के हमले के बाद भारत ने कहा कि वह पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ने को लेकर बहुत चिंतित है और उसने सभी मुद्दों को संवाद तथा कूटनीति के जरिए हल करने का आह्वान किया. विदेश मंत्रालय ने कहा कि ये संघर्ष पूरे क्षेत्र को अपनी चपेट में न ले और हम अपील करते हैं कि सभी मुद्दों को संवाद तथा कूटनीति के जरिए हल किया जाए.

इधर दक्षिणी गाजा में भी इजरायल की ओर से रातभर किए गए हमलों में कम से कम 51 लोग मारे गए हैं. इनमें महिलाएं और बच्चे शामिल हैं. फलस्तीन के अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. हमास के लड़ाकों ने पिछले साल सात अक्टूबर को इजरायल पर हमला किया था, जिसके लगभग एक वर्ष बाद भी इजरायल गाजा में हमास के ठिकानों पर हमले कर रहा है. इस बीच हमास के समर्थन में हमला करने के बदले में इजरायल ने लेबनान के आतंकवादी संगठन हिजबुल्ला के खिलाफ जमीनी अभियान शुरू किया है.

इस संघर्ष के बीच इजरायल और ईरान के बीच भी हमले हो रहे हैं. ईरान ने मंगलवार देर रात इजरायल पर बैलिस्टिक मिसाइल से हमला किया. उधर हिजबुल्ला ने दावा किया है कि उसके लड़ाकों ने लेबनान के सीमावर्ती शहर ओदेसाह में इजरायली सैनिकों के साथ संघर्ष किया जिससे उन्हें पीछे हटने पर मजबूर होना पड़ा. सेना ने दक्षिणी लेबनान के 24 अन्य गांवों को खाली करने की चेतावनी दी, एक दिन पहले भी सेना ने इसी तरह की चेतावनी जारी की थी.

इस इलाके में भयानक हमले के कारण हजारों लोग पहले ही अपने घरों को छोड़कर जा चुके हैं. गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि खान यूनिस में बुधवार सुबह शुरू हुए अभियान में कम से कम 51 लोग मारे गए और 82 घायल हो गए. ‘यूरोपियन हॉस्पिटल’ के रिकॉर्ड से पता चलता है कि मरने वालों में सात महिलाएं और 12 बच्चे शामिल हैं. स्थानीय अस्पतालों के अनुसार गाजा में अलग-अलग हमलों में दो बच्चों सहित 23 अन्य लोग मारे गए. इलाके के लोगों ने बताया कि इजरायल ने भारी हवाई हमले किए हैं और उसके जमीनी बलों ने खान यूनिस के तीन इलाकों में घुसपैठ की है. उन्होंने एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस से कहा कि विस्फोट और गोलाबारी बहुत ज्यादा थी. मलबे के नीचे कई लोग दबे हुए हैं और कोई भी उन्हें निकाल नहीं पाया.

इजरायल के जवाबी हमले में 41,000 से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं, हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि इनमें कितने लड़ाके थे. उन्होंने कहा कि मारे गए लोगों में आधे से ज्यादा महिलाएं और बच्चे थे. सेना का कहना है कि उसने 17,000 से अधिक आतंकवादियों को मार गिराया है लेकिन उसने इसके कोई सबूत नहीं दिए.

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

दिल्ली के प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाई

News Flash 03 अक्टूबर 2024

दिल्ली के प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाई

Subscribe US Now